Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी में घुटनों के दर्द से बचने के उपाय

0

गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं और इन्ही बदलाव के कारण महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली एक समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिसका सामना ज्यादातर गर्भवती महिलाएं कर सकती है। और वो समस्या है प्रेगनेंसी के दौरान घुटनों में दर्द महसूस होना। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में घुटनों में दर्द होने के क्या कारण होते हैं। और किस तरह प्रेग्नेंट महिला इस परेशानी से निजात पा सकती है।

गर्भावस्था में घुटनों में दर्द होने के कारण

  • प्रेग्नेंट महिला का वजन बढ़ने के कारण पैरों पर दबाव बढ़ जाता है जिसके कारण महिला को घुटनों में दर्द महसूस होता है।
  • पैरों को ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में मोड़कर रखने के कारण भी घुटनों में दर्द की समस्या होती है।
  • यदि प्रेग्नेंट महिला बहुत देर तक खड़ी रहती है तो इसके कारण भी पैरों की तरफ दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से गर्भवती महिला को घुटनों में दर्द अधिक हो सकता है।
  • शरीर में पानी व् पोषक तत्वों की कमी के कारण भी यह समस्या होती है।
  • जरुरत से ज्यादा काम करने के कारण भी महिला को यह दिक्कत हो सकती है।
  • जिन महिलाओं को थायरॉयड की समस्या होती है उन्हें जोड़ो में दर्द की परेशानी अधिक होती है।
  • गर्भवती महिला के एक ही पोजीशन में सोने के कारण भी यह दिक्कत हो सकती है।

गर्भावस्था में घुटनों के दर्द की समस्या से बचने के उपाय

यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को घुटनों में दर्द की समस्या होती है तो कुछ आसान टिप्स को ट्राई करने से प्रेग्नेंट महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। जैसे की:

मसाज

रोजाना रात को सोने से पहले तेल गरम करके घुटनों की मसाज करें। ऐसा करने से मांसपशियों को आराम मिलेगा, ब्लड फ्लो अच्छे से होगा जिससे गर्भवती महिला को घुटनों के दर्द की समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।

सिकाई

गरम पानी में टॉवल को भिगोकर उसे निचोड़ ले उसके बाद उसे घुटनों पर बांधकर सिकाई करें या फिर आप गरम पानी को बोतल में डालकर सिकाई करें। ऐसा करने से भी आपको घुटनों के दर्द से आराम मिलता है गरम पानी से सिकाई के साथ आप बर्फ को कपडे में बांधकर भी सिकाई कर सकती है ऐसा करने से भी आपको तुरंत घुटनों के दर्द से आराम मिलता है।

थोड़ा व्यायाम

घुटनों के दर्द की समस्या से बचने के लिए आपको थोड़ा व्यायाम भी करना चाहिए। क्योंकि व्यायाम करने से मांसपेशियों को रिलैक्स महसूस होता है, ब्लड फ्लो अच्छे से होता है जिससे घुटनों के दर्द से आराम मिलता है।

पैरों को ऊँचा रखें

घुटनों के दर्द से बचने के लिए सोते समय पैरों के नीचे दो पिल्लों लगाएं ताकि पैरों तक ब्लड फ्लो अच्छे से हो। जिससे गर्भवती महिला को घुटनों के दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सके। यदि आपको स्विमिंग आती है तो स्विमिंग करें। क्योंकि स्विमिंग करने से बहुत जल्दी इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

आरामदायक जूते चप्पल

घुटनों के दर्द से बचने के लिए महिला को अपने जूते चप्पलों का भी ध्यान रखना चाहिए। महिला को ऐसे जूते चप्पल नहीं पहनने चाहिए जिससे पैरों में हवा पास न हो, जूते चप्पल आरामदायक न हो, हाई हील्स हो। यदि महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो भी महिला को घुटनों के दर्द से आराम पाने में मदद मिलती है।

भरपूर आराम

गर्भवती महिला को घुटनों व् शरीर के अन्य पार्ट्स में दर्द की समस्या से बचने के लिए भरपूर आराम भी करना चाहिए। क्योंकि महिला जितना आराम करती है उतना ही महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण शरीर के अंगों को अच्छे से पोषण नहीं मिलता है। जिसकी वजह से महिला को घुटनों में दर्द जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान घुटनों के दर्द की समस्या से बचने के लिए महिला को पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए।

घुटनों में दर्द की समस्या से बचने के अन्य उपाय

  • ज्यादा देर तक एक ही जगह खड़ी न रहें।
  • बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठें।
  • गलत पोजीशन में न सोएं।
  • प्रेगनेंसी पिल्लो का इस्तेमाल करें।
  • पानी का भरपूर सेवन करें।
  • स्ट्रेचिंग करें।
  • तनाव नहीं लें।
  • वजन कण्ट्रोल में रखें।
  • यदि दर्द ज्यादा हो और किसी भी तरीके को ट्राई करने पर आराम नहीं मिल रहा हो तो तुरंत डॉक्टर को मिलें।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन उपाय जिन्हे ट्राई करने से प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को घुटनों में दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। यदि आप भी प्रेगनेंसी के दौरान इस समस्या के कारण परेशानी का अनुभव कर रही है तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकती हैं आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Remedies to get rid from Knee pain in Pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.