Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कोरोना काल में अगर डिलीवरी हो रही है तो क्या करें?

0

आज कल जब पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण का भय फैला हुआ है। तो ऐसे में हर कोई इस संक्रमण से बचाव के लिए कोशिश कर रहा है। और जो लोग अच्छे से अपना ध्यान रख रहे हैं वो स्वस्थ भी हैं। साथ ही यह एक ऐसा संक्रमण है जो की बहुत तेजी से फ़ैल रहा है। ऐसे में इस संक्रमण से बचाव के लिए बहुत जरुरी है की आप भी अपने घर में रहे और अपना ध्यान रखें और जब तक जरुरत न हो तब तक घर से बाहर न निकलें।

लेकिन जब बात गर्भवती महिला की है और खासकर जब महिला की डिलीवरी का समय पास आ रहा है। तो ऐसे में तो महिला को घर से बाहर निकलना पड़ेगा। क्योंकि महिला की डिलीवरी घर में तो नहीं हो सकती है। ऐसे में कोरोना के चलते महिला को डिलीवरी का समय पास आने पर अपना कैसे ध्यान रखना चाहिए और क्या करना चाहिए इस बारे में आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिलाओं को बताने जा रहे हैं।

संक्रमण को रोकने के लिए जरुरी कदम उठायें

संक्रमण को रोकने के लिए सबसे पहले तो डिलीवरी डेट आने से पहले यदि आपको कोई दिक्कत नहीं है। तो आप होस्पिटल में जाने से बचें, डिलीवरी डेट आने से पहले हॉस्पिटल में बेड बुक करवाएं, इस बात का ध्यान रखें की जो भी डॉक्टर्स आपका इलाज करेंगे वह कोरोना से संक्रमित न हो, बिना ग्लव्स किट आदि के किसी भी नर्स या डॉक्टर को अपने पास न आने दें, अपना भी करना टेस्ट जरूर करवाए, जिस कमरे में आप है उसके आस पास कोरोना पॉजिटिव केस नहीं होने चाहिए, बच्चे के जन्म के बाद लोगो से न मिलें आदि।

घर में इन बातों का ध्यान रखें

यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको घर में भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की बाहर से आने वाले रिश्तेदारों से न मिलें, बाहर से आने वाली चीजों को तुरंत न छुएं, यदि घर में किसी को खांसी जुखाम भी है तो उनसे दूरी रखें, समय पर हाथ धोते रहें, पार्क में न जाएँ, आदि।

इम्युनिटी बढ़ाने वाले फ़ूड

डिलीवरी का समय पास आ रहा है है तो ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट हो। क्योंकि जितना गर्भवती महिला की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी उतना ही महिला को इन्फेक्शन से बचे रहने में मदद मिलेगी।

डिलीवरी के बाद हॉस्पिटल में ज्यादा दिनों तक न रहे

यदि आपकी डिलीवरी होती है तो आप ज्यादा दिनों तक हॉस्पिटल में न रहें। क्योंकि इसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है। जितना जल्दी हो सके आपको हॉस्पिटल से छुट्टी लेनी चाहिए और घर में आकर आराम करना चाहिए।

बच्चे के जन्म के बाद लोगो से मिलने से बचें

बच्चे कके जन्म की ख़ुशी हर किसी को होती है। फिर चाहे वो आपला पडोसी और या रिश्तेदार और हर कोई आपसे मिलने में आता है। लेकिन कोरोना काल में चाहे किसी को अच्छा लगे या बुरा लगे आप जच्चा और बच्चा दोनों से किसी को भी न मिलने दें। क्योंकि इसके कारण माँ व् बच्चे दोनों को इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका ध्यान कोरोना काल में प्रेग्नेंट महिला को डिलीवरी का समय पास आने पर रखना चाहिए। यदि आप इन बातों का ध्यान रखती है तो आपको और आपके बच्चे को संक्रमण से बचे रहने में मदद मिलती है।

Precaution for Delivery during Corona period

Leave a comment