गालों पर झुर्रियां आ गई है? ये उपाय करें

jhurriya

गलत खान पान, गलत आदतें, आपकी त्वचा को समय से पहले बूढ़ा बना देती है, इसके कारण आपके चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है, जो एक बार आ जाएँ तो ये पहले आपके गालों और फिर पूरे चेहरे पर दिखने लगती है, जिसके कारण आपके चेहरे का आकर्षण कम होने लगता है, और आपका आइना देखने का भी मन नहीं करता है, इसके और भी कई कारण हो सकते है, जैसे की अपनी त्वचा की केयर न करना, धूप में ज्यादा घूमना, शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना आदि।

इन्हे भी पढ़ें:- चेहरे की झुर्रियाँ ख़त्म हो जाएँगी, अगर करेंगे ये उपाय! 

हर महिला को खूबसूरत और सबसे अलग दिखने का शौक होता है, और वो अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए बहुत कुछ करती भी है, परन्तु चेहरे पर होने वाली झुर्रियां उनकी ख़ूबसूरती को कम कर देती है, इसके लिए मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट्स भी मिल जाते है, परन्तु ऐसा जरुरी नहीं होता है की वो आपकी इस समस्या का समाधान कर दें, क्योंकि कई बार वो आपकी त्वचा पर गलत रिएक्शन भी कर जाते है, और ये कोई ऐसी समस्या भी नहीं है की जिसका समाधान न हो, बल्कि आप कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके इस समस्या का समाधान कर सकते है, जैसे की शहद, जैतून का तेल, नारियल का तेल, निम्बू, आदि ये कुछ ऐसी चीजे है इसके अलावा और भी बहुत सी ऐसी चीजे है, जिनके उपयोग से आप इस समस्या का समाधान कर सकते है, तो आइये जानते है वो टिप्स विस्तार से जो आपको झुर्रियों से राहत दिलवाएंगे।

गालों पर झुर्रियां होने के कारण:-

  • उम्र के बढ़ने के कारण चेहरे पर झुर्रियां आने लग जाती है।
  • धूम्रपान करने से भी आपको झुर्रियों की समस्या हो जाती है, क्योंकि धूम्रपान के जरिये आपके शरीर में निकोटिन अंदर जाने से आपकी त्वचा में रक्त का संचार कम हो जाता है।
  • कुछ लोग अनुवांशिक कारण से भी झुर्रियों की समस्या के शिकार हो जाते है।
  • फ्री रेडिकल्स की समस्या के कारण भी आपको चेहरे पर झुर्रियों की समस्या हो जाती है, ये हवा में मौजूद प्रदूषण के कारण आपके चेहरे के संपर्क में आते है, जो त्वचा के कोलेजन को नष्ट करके झुर्रियों की समस्या को बढ़ावा देते है।
  • अचानक से ज्यादा वजन बढ़ने या कम होने के कारण भी आपकी त्वचा ढीली हो जाती है, जिसके कारण झुर्रियों की समस्या हो जाती है।
  • विटामिन इ और आयरन की कमी से चेहरे का खिचाव कम हो जाता है, जिसके कारण झुर्रियां पड़ने लगती है।
  • सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों के कारण भी आपकी त्वचा में कोलेजन की खत्म कर देती है, जिसके कारण आपको झुर्रियों की समस्या हो जाती है।

शहद का इस्तेमाल करें:-

honey

शहद का इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से रहता पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप शहद को अच्छे से अपने गालों के साथ पूरे चेहरे पर लगाएं, और कम से कम पंद्रह से बीस मिनट के लिए लगे रहने दें, उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो दें, उसके बाद बर्फ के टुकड़े का इस्तेमाल करके अपने चेहरे पर मसाज करें, कुछ ही दिनों के इस ट्रीटमेंट के बाद झुर्रियां कम होने लगती है।

मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करें:-

मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए आप एक बाउल लें, उसमें दो चम्मच शहद, चार बड़े चम्मच मिल्क पाउडर, और दो चम्मच गरम पानी लें, उसके बाद अच्छे से इसे मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, और इसे अपने गालों पर लगाएं, आप चाहे तो इसे अपनी गर्दन पर भी लगा सकते है, उसके बाद जब ये सूखने लगे तो अपने चेहरे को पानी की मदद से साफ़ कर दें, ऐसा करने से आपके चेहरे पर ग्लो आने के साथ झुर्रियों से भी राहत पाने में मदद मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें:-

multaani mitti

मुल्तानी मिट्टी भी आपकी त्वचा में कसाव लाने में मदद करती है, और साथ ही आपको झुर्रियों से भी राहत दिलाती है, इसके इस्तेमाल के लिए आप मुल्तानी मिट्टी को आधे घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें, उसके बाद जब यह गाल जाएँ तो इसे अच्छे से पेस्ट के रूप में तैयार करें, और इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस, और शहद मिलाएं, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सूखने के बाद धो दें, परन्तु याद रखें की जब आपने इस पेस्ट को चेहरे पर लगाया हो तो न तो हँसे, और न ही बोलें।

मलाई और शहद का इस्तेमाल करें:-

इस उपचार को करने के लिए बराबर मात्रा में मलाई और शहद लें, उसके बाद उसमें कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं, और इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करें, और उसके बाद इस पेस्ट से अच्छे से अपने चेहरे को मसाज करें, और लगभग दस मिनट के बाद अपने चेहरे को धो दें, इसकी मदद से आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी, और साथ ही आपको झुर्रियों की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलेगी।

इन्हे भी पढ़ें:- दमकते चेहरे के लिए दस फेस मास्क

अंडे के सफ़ेद भाग का इस्तेमाल करें:-

अंडा त्वचा से जुडी बहुत सी परेशानियों के हल के लिए बहुत अच्छा उपाय है, झुर्रियों की समस्या से राहत के लिए आप अंडे के सफ़ेद भाग को अलग कर लें, और इसे मास्क के रूप में अपने चेहरे पर लगाएं, और इस उपाय को कम से कम हफ्ते में दो से तीन बार के लिए इस्तेमाल करें, इस उपाय को करने से आपको झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

केले का इस्तेमाल करें:-

bnana

केले का इस्तेमाल करने से भी आपको झुर्रियों से राहत पाने में मदद मिलती है, और क्या आप जानते है की इसका इस्तेमाल झुर्रियों से रहता पाने वाली क्रीम में भी किया जाता है, इसके इस्तेमाल के लिए आप एक पके हुए केले को अच्छे से पीस कर पेस्ट के रूप में तैयार कर लें, और कम से कम आधे घंटे के लिए इसे अपने चेहरे पर लगाएं, उसके बड़ा सादे पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर दें, इस उपचार को करने से आपके चेहरे को साफ़ और झुर्रियों से मुक्त होने में मदद मिलेगी।

अनानास का इस्तेमाल करें:-

अनानास भी झुर्रियों को चेहरे से दूर करने के लिए एक कारगर उपाय है, इसे इस्तेमाल करने के लिए आप अनानास के पल्प को पीस कर अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, या फिर अनानास का रस निकाल कर उसकी मदद से अच्छे से अपने चेहरे पर मसाज करें, उसके कुछ देर बाद अपने चेहरे को धो दें, इस उपचार को करने आपको झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

टमाटर का इस्तेमाल करें:-

यदि आप टमाटर का रस निकल कर उसके बचे हुए भाग से अच्छे से अपने चेहरे की नियमित रूप से मसाज करते है, तो इसके कारण भी आपके गालों को झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, और आप रोजाना इसका इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगता है।

उड़द की दाल का इस्तेमाल करें:-

udad daal

उड़द की दाल का इस्तेमाल करने से भी आपको झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है, इस उपचार को करने के लिए आप रात के समय उड़द की दाल को दूध में भिगो कर रख दें, उसके बाद सुबह उठ कर इसका पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इसे अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और थोड़ी देर के बाद अपने चेहरे को धो दें, ऐसा करने से भी आपको कुछ ही दिनों में झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

गालों की झुर्रियों से राहत पाने के घरेलू उपाय:-

  • अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करते है, इसके लिए आप अदरक को घिस लें और उसमें शहद दाल कर सुबह नियमित इसका सेवन करें, आपको झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी।
  • बादाम का इस्तेमाल करने से भी आपको चेहरे की झुर्रियों की समस्या से भी राहत पाने में मदद मिलती है, इसके लिए आप रात भर चार बादाम को दूध में भिगो कर रस्ख दें, और सुबह उठ कर उनका छिलका उतार कर उसका पेस्ट तैयार करें, अब इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे के लिए अपने चेहरे पर लगाएं, और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ़ कर दें।
  • गाजर का इस्तेमाल शहद के साथ करने पर आपको झुर्रियों से राहत मिलती है, इसे करने के लिए आप दो गाजर को अच्छे से उबाल लें, उसके बाद उसे अच्छे से ग्राइंड करके उसमें शहद मिलाएं, और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, और दस मिनट तक इसे अपने चेहरे पर रहने दें, और उसके बाद अपने चेहरे को धो दें।
  • मैथी के बीजों को पीस कर एक पेस्ट तैयार करें, उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं, और सारी रात के के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें, और सुबह उठ कर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ़ कर दें, ऐसा करने से भी आपको अपने चेहरे को झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद मिलती है।

गालों की झुर्रियों से राहत के अन्य उपाय:-

  • दिन में दस से बारह गिलास पानी पीने से आपके चेहरे पर ग्लो आता है, कसाव आता है, जिसके कारण झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।
  • ओलिव ऑयल से भी चेहरे की मसाज करने से चेहरे की झुर्रियों को कम होने में मदद मिलती है।
  • रोजाना रात को बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करने से आपको इस परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • नारियल के तेल को गरम करके चेहरे की अच्छे से मसाज करने से भी आपको झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • तरबूज के छिलके को भी चेहरे पर रगड़ने से आपको फायदा मिलता है।
  • खीरे से भी चेहरे पर मसाज करने से आपको झुर्रियों से राहत पाने में मदद मिलती है।
  • इसके अलावा आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए क्योंकि नींद को भरपूर न लेने से भी आपको चेहरे से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।
  • इसके अलावा अपने चेहरे को हमेशा मॉइस्चराइज करके रखना चाहिए, इसके कारण भी आपकी त्वचा को ऐसी परेशानियों से राहत मिलती है, और त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

तो ये कुछ कारण है जिनकी वजह से आपको झुर्रियां हो जाती है, और इनसे बचने के लिए भी आपको कुछ टिप्स दिए गए है, यदि आप भी इस समस्या से राहत पाना चाहते है, तो आपको इन टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके अलावा धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से ढक कर निकलना चाहिए, नशीले पदार्थो का सेवन करना चाहिए, योगासन करना चाहिए, ऐसा करने से भी आपको झुर्रियों की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

इन्हे भी पढ़ें:- घर पर बनाएं ये फेस पैक और दिखें जवान और पाएं खूबसूरत त्वचा

[Total: 2    Average: 3/5]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *