Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी को आसान बनाना है तो ऐसे लीजिये गहरी सांस?

गर्भावस्था के दौरान खान पान, आराम, नींद, आदि के साथ शारीरिक एक्टिविटी का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। क्योंकि शारीरिक एक्टिविटी करने से शरीर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। और प्रेगनेंसी के दौरान तो महिला को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि महिला इस बात का ध्यान रखती है तो इससे न केवल गर्भवती महिला को पूरे नौ महीने तक स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

-- Advertisement --

बल्कि शारीरिक एक्टिविटी करने से डिलीवरी को आसान बनाने में भी मदद मिलती है। प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर द्वारा भी महिला को योगासन, व्यायाम, मैडिटेशन आदि करने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई महिलाएं एक्सरसाइज के नाम से प्रेगनेंसी के दौरान डरती है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान एक ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसमे किसी तरह की मेहनत नहीं है।

लेकिन बेशक इस एक्सरसाइज में किसी तरह की मेहनत नहीं है परन्तु यह प्रेगनेंसी और डिलीवरी दोनों के लिए फायदेमंद हैं। और यह एक्सरसाइज है गहरी सांस लेना, जी हाँ, गहरी सांस लेने से गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदा मिलता है। और जितना महिला के दौरान इस एक्सरसाइज को करने की कोशिश करती है उतना ही महिला की दिक्कतें भी कम होती है।

क्या आप भी प्रेग्नेंट हैं? यदि हाँ, तो यह एक्सरसाइज आपके लिए भी बहुत फायदेमंद है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की महिला को किस तरीके से और कब तक गहरी सांस लेनी चाहिए। साथ ही डिलीवरी को आसान बनाने के लिए महिला को किस तरीके से गहरी सांस लेनी चाहिए।

डिलीवरी को आसान बनाने के लिए गहरी सांस लेने का तरीका

प्रेगनेंसी के दौरान नियमित रूप से यदि महिला दिन में थोड़ी देर गहरी सांस लेती है और छोड़ती है, और इस एक्सरसाइज को बहुत शांत बैठकर करती है। तो इससे गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान आने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है। और नियमित रूप से जब महिला ऐसा करती है तो महिला को इस एक्सरसाइज की आदत हो जाती है है

ऐसे में लेबर पेन के शुरू होने पर यदि महिला चिल्लाने की बजाय गहरी सांस लेकर उसे ज्यादा से ज्यादा समय तक रोक कर रखना चाहिए है। और फिर उसके बाद सांस छोड़ना चाहिए और ऐसा महिला को बार बार करना चाहिए। क्योंकि इससे महिला को दर्द सहने की शक्ति मिलती है साथ ही महिला के अंदर एनर्जी भरपूर रहती है। जिससे महिला की डिलीवरी को आसानी से होने में मदद मिलती है।

गहरी सांस लेने की एक्सरसाइज करने के फायदे

यदि प्रेगनेंसी के दौरान नियमित रूप से गहरी सांस लेने का व्यायाम करती है तो इससे महिला को बहुत से फायदे मिलते हैं। तो आएये अब उन फायदों के बारे में जानते हैं।

तनाव से राहत मिलती है

प्रेगनेंसी के दौरान अधिकतर महिलाओं को तनाव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गहरी सांस लेने की एक्सरसाइज करने से गर्भवती महिला को रिलैक्स महसूस होता है जिससे महिला को तनाव जैसी परेशानी से राहत पाने में मदद मिलती है।

माँ और बच्चे का जुड़ाव बढ़ता है

प्रेगनेंसी के समय यदि महिला गहरी सांस लेने और छोड़ने वाली एक्सरसाइज करती है तो ऐसा करने से महिला को अपने और अपने बच्चे के बीच में जुड़ाव अधिक महसूस होता है।

प्रसव होता है आसान

यदि गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान इस एक्सरसाइज को नियमित रूप से करती है तो इससे प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को सहन कर उसे कम करने में महिला को मदद मिलती है। जिससे महिला का प्रसव आसान होता है।

बच्चे के जन्म के बाद भी होती है आसानी

बच्चे के जन्म के बाद महिला की जिम्मेवारी और भी बढ़ जाती है ऐसे में महिला डिलीवरी के बाद भी यदि यह एक्सरसाइज करती है तो इससे बच्चे के जन्म के बाद होने वाले तनाव, कमजोरी, आदि को दूर करने में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं डिलीवरी के दौरान महिला को गहरी सांस कैसे लेनी चाहिए। और महिला को ऐसा करने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं उससे जुडी जानकारी। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करनी चाहिए ऐसा करने से महिला को अपनी प्रेगनेंसी और प्रसव दोनों को आसान बनाने में मदद मिलती है।

Deep breathing exercise during pregnancy

Leave a comment