डिलीवरी के बाद पेट बाहर नहीं निकलें इसके लिए क्या करें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला का वजन लगातार बढ़ता है और गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण पेट भी बाहर आता है। ऐसे में महिलाओं को इस बात की हमेशा चिंता रहती है की किस तरह वो डिलीवरी के बाद अपने बढ़े हुए पेट को अंदर करें। ताकि उनकी बॉडी को वापिस शेप में आने में मदद मिल सकें। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है की प्रेगनेंसी के दौरान और डिलीवरी के तुरंत बाद महिला ज्यादा व्यायाम या डाइट करें।

क्योंकि इसके कारण महिला की परेशानियां बढ़ सकती है। तो यदि आप प्रेग्नेंट हैं या आपकी अभी अभी डिलीवरी हुई है। और आप भी बढ़े हुए पेट को लेकर परेशान हैं तो घबराइए नहीं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आपके बढ़े हुए पेट की समस्या से बचे रहने में आपको मदद करते हैं।

फाइबर युक्त आहार

यदि आप चाहती हैं की आपका पेट नहीं बढे तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप प्रेगनेंसी के दौरान फाइबर युक्त आहार का सेवन करें। क्योंकि फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से महिला की पाचन शक्ति अच्छी रहती है, मेटाबोलिज्म रेट अच्छा रहता है, शरीर पर चर्बी का जमाव नहीं होता है जिससे महिला को पेट के साथ शरीर के बाकी अंगो में मोटापे की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा डिलीवरी के बाद भी फाइबर युक्त डाइट लें ताकि आपके पेट को जल्दी सही शेप में लाने में मदद मिल सके।

हाइड्रेटेड रहें

पानी का भरपूर सेवन करें, क्योंकि पानी का भरपूर सेवन करने से शरीर में वसा का जमाव नहीं होता है साथ ही शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं। जिससे महिला को बढ़े हुए पेट व् ज्यादा वजन बढ़ने की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा डिलीवरी के बाद महिला को लौंग, इलायची वाला पानी उबाल कर पीना चाहिए या गर्म पानी पीना चाहिए। क्योंकि वह पानी शरीर से फैट को तेजी से कम करने में मदद करता है।

बेल्ट

प्रेगनेंसी के दौरान भी और डिलीवरी के बाद भी मेटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल पेट के लिए करें। ऐसा करने से पेट के आस पास की मांसपेशियों में खिंचाव ज्यादा नहीं होता है और उन्हें टाइट रहने में मदद मिलती है। जिसकी वजह से महिला का पेट जरुरत से ज्यादा बाहर नहीं आता है।

थोड़ा व्यायाम

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को हमेशा आराम ही नहीं करना चाहिए बल्कि थोड़ा व्यायाम भी करना चाहिए। क्योंकि व्यायाम करने से महिला को फिट रहने में मदद मिलती है। खासकर खाना खाने के बाद थोड़ा वाक आदि जरूर करना चाहिए ऐसा करने से महिला के वजन को सही रहने में मदद मिलती है। ध्यान रखें की डिलीवरी के तुरंत बाद व्यायाम न करें क्योंकि इसके कारण आपकी शारीरिक परेशानियाना बढ़ सकती है।

डिलीवरी के बाद यह करें

ऐसा नहीं है की डिलीवरी होने के तुरंत बाद आपका पेट अंदर चला जायेगा। क्योंकि गर्भाशय को अपने सही आकार में आने में समय लगता है उसके बाद पेट अपने सही आकार में आता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद पेट को अंदर करने के लिए आपको शिशु को स्तनपान जरूर करवाना चाहिए, गर्म पानी पीना चाहिए, ग्रीन टी पीनी चाहिए, खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, खाने के एक घंटे बाद गर्म पानी पीना चाहिए, ऐसी कुछ बातों का ध्यान रखने से डिलीवरी के बाद महिला को पेट अंदर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान रखने से महिला को डिलीवरी के बाद बढ़े हुए पेट की समस्या से बचने में मदद मिलती है। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको भी डिलीवरी के बाद जल्द से जल्द अपनी बॉडी को शेप में लाने में मदद मिल सके।