Ultimate magazine theme for WordPress.

रोजाना सेब खाने के फायदे जान कर आप भी रह जाएंगे हैरान!

0

स्वाद में मिठास से भरपूर और रंग में लाल सेब आपको लगभग पूरा साल बाजार में मिल जाता है, और ज्यादातर लोगो को सेब पसंद भी होता है, परंतु क्या आप जानते है की यदि आप नियमित रूप से रोजाना एक सेब का सेवन करते है, तो इसके कारण आपको कितने फायदे हो सकते है, यदि नहीं तो आइये आज हम आपको बताते है।

apple eat

वैसे तो सभी फल खाने से आपको फायदा मिलता है, परंतु यदि आप सेब का नियमित रूप से सेवन करते है तो ये आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ कई बिमारियों को भी कण्ट्रोल करके रखता है, सेब में इतने गुण होते है, की इस पर इंग्लिश में एक कहावत भी कही गई है की ” रोजाना एक सेब खाएं और डॉक्टर या बीमारियों से दूर रहें” “An apple in a day keeps doctor away”, यदि ऐसा कहा गया है तो जाहिर है की इसमें ऐसे गुण होंगे, तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है की सेब खाने से आपको कौन कौन से फायदे होते है, और ये भी सच है की यदि आप इसका सेवन नहीं करते है तो इन फायदों को पढ़ने के बाद इसे खाना जरूर शुरू कर देंगें।

डायबीटिज़ के मरीज़ों के लिए होता है फायदेमंद:-

shugar

डायबीटिज़ के मरीजोंके लिए सेब फायदेमंद होता है, क्योंकि सेब में पाए जाने वाला पैक्टिन शरीर में ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी पूरी करने में मदद करता है। साथ ही ये शरीर में होने वाले इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ इस फल का सेवन कर सकते है, और ये उनके लिए फायदेमंद भी होता है। लेकिन जब डायबिटीज़ का स्तर गंभीर हो तो सेब का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है:-

यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाएँ, तो इसके कारण आपको एनीमिया की समस्या हो जाती है, ऐसी स्थिति ज्यादा महिलाओ में देखी जाती है, ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए सेब किसी औषधि से कम नहीं होता है, क्योंकि सेब में आयरन की मात्रा भरपूर होती है, जिसके कारण यदि आप सेब का सेवन करते है, तो ये आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करता है, इसीलिए यदि आपके शरीर में भी खून की कमी है या एनीमिया की समस्या है तो आपको दिन में दो से तीन सेब का सेवन जरूर करना चाहिए।

आपके शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करता है:-

सेब में प्राकृतिक रूप से ग्लूकोज़ मौजूद होता है, जिसके कारण ये आपके शरीर में ऊर्जा का उत्पादन करता है, और साथ ही ये फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की पूर्ति का काम करने में मदद करता है, इसीलिए यदि आप इसका सेवन सुबह नाश्ते में करते है, तो ये आपको सारा दिन ऊर्जा से भरपूर रखता है, और खास कर बच्चों में एनर्जी को बनाएं रखने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है:-

pet se sambandhi samasya

जिन लोगो को पेट से जुडी समस्या जैसे कब्ज़, अपज आदि की समस्या होती है, उनके लिए भी सेब बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है, और इसका कारण होता है, की सेब में फाइबर उपरोक्त मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण आपको ये पाचन में मदद करता है, और छिलके के साथ सेब खाने से ये आपके कब्ज़ को दूर कर देता है, इसीलिए अपने पेट को स्वस्थ रखने के लिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

लीवर को मजबूत करने में मदद करता है:-

लीवर का काम होता है की आपके शरीर की अच्छे से अंदर से सफाई रखना, और आपके शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालना जिसके कारण आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है, और सेब में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके लिवर को मजबूर रखने में मदद करते है, इसीलिए यदि आप अपने लिवर को मजबूत और अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

अल्जाइमर से बचाव करने में मदद करता है:-

क्या आप सोच सकते है की सेब के सेवन से आपके मस्तिष्क को भी कितना फायदा होता है, रोजाना सेब का सेवन करने से ये आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल डैमेज से सुरक्षित रखता है, जो अल्जाइमर का कारण बनती है, इसीलिए आपको खुद भी और बच्चों को भी नियमित रूप से सेब का सेवन जरूर करवाना चाहिए।

इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है:-

सेब में क्वरसिटिन नाम का एक एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है, जो की आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है, यदि आप रोजाना सेब का सेवन करते है, तो इसके कारण आपका इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहता है, जिसके कारण आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, और साथ ही आप बिमारियों से भी बचें रहते है।

आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में मदद करता है:-

यदि आप रोजाना नियमित रूप से सेब का सेवन करते है, तो इसके कारण आपकी हड्डियों को मजबूत और दांतों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है, सेब में मौजूद फ्लेवोनोइड जो आपका ऑस्टियो पिरॉसिस से बचाव करता है, जिसके कारण आपकी हड्डियों को मजबूत रहने में मदद मिलती है,और साथ ही सेब में मौजूद फाइबर आपके दांतों को भी मजबूत रखने में मदद करता है, यदि आप रोजाना इसका सेवन करते है, तो आप भी इससे मिलने वाले फायदों को उठा सकते है।

आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाता है:-

skincare tips

सेब में मौजूद फाइबर आपको फिट रहने में मदद करता है, साथ ही इसके कारण आपकी त्वचा को भी भरपूर पोषण मिलता है, जिसके कारण इसकी चमक को बढ़ाने में मदद मिलती है, और साथ ही यदि आपके शरीर में ब्लड की मात्रा भरपूर हो तो आपके त्वचा का ग्लो वैसे भी बढ़ जाता है, इसीलिए यदि आप भी चाहते है आप अपनी ख़ूबसूरती में निखार ला सकें तो आपको नियमित रूप से सेब का सेवन जरूर करना चाहिए।

तो ये कुछ फायदे है जो आप नियमित रूप से सेब का सेवन करके उठा सकते है, इसीलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि ये आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने में मदद करता है, और यदि आप बच्चों को इसका सेवन करवाते है तो इसके कारण बच्चों के स्वास्थ्य को भी बेहतर रहने और उनके विकास में भी मदद मिलती है।