Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के समय बैग पैक आइटम हॉस्पिटल के लिए

0

डिलीवरी के समय बैग पैक आइटम हॉस्पिटल के लिए, प्रसव के दौरान हॉस्पिटल ले जाने वाले सामान में क्या रखें, Maternity Bag Item, Things to carry to hospital for delivery

प्रेगनेंसी का जैसे ही नौवां महीना लग जाता है वैसे ही आपकी डिलीवरी के समय पास आता जाता है, ऐसे में आपको कुछ तैयारी करके रखनी चाहिए। क्योंकि आपको इस बात का पता नहीं होता है की किस समय आपको हॉस्पिटल जाना पड़ सकता है। और आपको बैग पैक करके रखना चाहिए ताकि आपको अचानक यदि डिलीवरी पेन हो जाए तो परेशानी न हो आपका सामान पैक हो और आप जल्दी से हॉस्पिटल चले जाएँ। क्योंकि यदि आप जल्दी जल्दी में तैयारी करती है तो हो सकता है कुछ भूल जाएँ।

डिलीवरी के समय हॉस्पिटल क्या क्या लेकर जाना चाहिए

बच्चे का घर में आना ख़ुशी का सबसे ख़ुशी का पल होता है और ऐसे में आप इस पल को खुलकर एन्जॉय कर सके, इसके लिए आपको प्रसव से पहले का सभी जरुरी सामान बैग में पैक कर लेना चाहिए। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की डिलीवरी से पहले बैग पैक करते समय कौन कौन सा सामान रखना चाहिए।

जरुरी कागज़

आपको सभी जरुरी कागज़ जैसे की पहचान पत्र, सभी पहले की महिला की रिपोर्ट्स, अल्ट्रासॉउन्ड की रिपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, कोई स्वास्थ्य बीमा है तो उसके कागज़ आदि सभी बैग में रख लेना चाहिए, ताकि किसी भी तरह की कागज़ की यदि वहां जरुरत पड़े तो आपको बाद में परेशानी न हो।

महिला के कपड़े व् अन्य सामान

गर्भवती महिला के लिए आपको खुले गाउन, जुराबे, उनका सर ढकने के लिए कपडा, या चुन्नी, चप्पल, पैंटी, ब्रा, पैड, तकिया, आदि रख लेना चाहिए। क्योंकि डिलीवरी के बाद वैसे तो उन्हें हॉस्पिटल से कपडे मिल जाते है लेकिन आपको इन सब चीजों की जरुरत घर आते समय पड़ सकती है। ब्रा, पैंटी आपको दो से तीन जोड़ी रखने चाहिए क्योंकि डिलीवरी के बाद इन चीजों की जरुरत ज्यादा पड़ती है।

बच्चे के कपडे

नवजात शिशु के लिए भी कपडे अच्छे से धोकर रख लेने चाहिए, उसके लिए भी जुराब और टोपी सर ढकने के लिए जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि यदि शिशु के सिर पैर में हवा लग जाती है तो इससे जन्म के बाद उसके बीमार होने का खतरा बढ़ सकता है। और बच्चे के लिए डायपर और एक जोड़ी से ज्यादा कपडे जुराबे आदि रखने चाहिए।

कम्बल

आपको एक कम्बल भी रखना चाहिए ताकि जब आप शिशु को घर लेकर आये तो आप उसे अच्छे से ढक कर लेकर आएं, ताकि शिशु को किसी भी तरह की समस्या न हो और महिला को भी बाहर की हवा न लग जाए।

फ़ोन, कैमरा

माँ बाप बनना, घर में नन्हे मेहमान का आना किसी भी परिवार के लिए ख़ुशी का पल होता है। ऐसे में आप इन लम्हो को कैद करने के लिए फ़ोन, कैमरा, चार्जर, आदि जरूर लेकर जाए ताकि हमेशा के लिए आप इन लम्हो को कैद कर सकें। और इन्हे हमेशा अपनी लाइफ में यादागर रख सकें।

खाने पीने का सामान

वैसे तो महिला के लिए खाना ज्यादातर हॉस्पिटल में ही मिल जाता है लेकिन आपको हॉस्पिटल जाते समय खाने के लिए कुछ फल व् स्नैक्स आदि ले लेने चाहिए।

तो यह हैं कुछ खास चीजें जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए, की आप इनमे से कुछ भी डिलीवरी से पहले बैग पैक करते समय न भूलें, ऐसा करने से आपको एक दम कुछ नहीं करना पड़ता है। और पहले तैयारी करने से आपको बाद में होने वाले तनाव से बचने में भी मदद मिलती है।

Leave a comment