डिलीवरी के समय हॉस्पिटल में यह गलतियां न करें

डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में बहुत कमजोरी हो जाती है। ऐसे में महिला को डिलीवरी के बाद अच्छे से आराम करने की सलाह दी जाती है। और बच्चे के जन्म के एक या दो दिन तक महिला को हॉस्पिटल में ही रखा जाता है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद तो महिला को ज्यादा समय के लिए हॉस्पिटल में रखा जाता है।

ऐसे में हॉस्पिटल में रहते हुए कुछ ऐसे काम है जो महिला को बिल्कुल नहीं करने चाहिए। क्योंकि उन कामों को करने से प्रेग्नेंट महिला को परेशानी हो सकती है। तो आइये अब जानते हैं की वो कौन से काम है जो डिलीवरी के समय हॉस्पिटल में महिला को नहीं करने चाहिए।

डिलीवरी होने के तुरंत बाद सभी के साथ बातचीत

बच्चे के जन्म के बाद जब आपको रूम में शिफ्ट किया जाता है तब आपसे बहुत लोग मिलने आते हैं बधाइयां देते हैं। जो की अच्छी बात है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है की आप उठकर बैठने की कोशिश करें और सभी से खूब बातें करें। क्योंकि उस समय आपको बहुत ज्यादा आराम की जरुरत होती है। यदि आप ऐसा करती है तो उस समय तो आपको कुछ नहीं होता लेकिन जब वहां कोई नहीं होता तक आपको सिर दर्द, कमजोरी महसूस होना जैसी परेशानियां अधिक होती है। ऐसे में हॉस्पिटल में आपको आपके आराम के लिए ही रखा जाता है इसीलिए महिला को वहां आराम ही करना चाहिए।

मेडिसिन नहीं खाना

डिलीवरी के बाद आपको यदि डॉक्टर्स मेडिसिन खाने की सलाह देते हैं। तो आपको दवाई का सेवन करने में बिल्कुल भी आनाकानी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि वो दवाइयां आपको ही जल्दी फिट करने के लिए होती है और आप ही यदि उनका सेवन नहीं करि है तो आपको बड़ा में ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

डॉक्टर से बिना पूछें कुछ भी खाना पीना शुरू कर देना

बच्चे के जन्म के तुरंत बाद डॉक्टर की बिना सलाह के महिला को कुछ भी नहीं खाना चाहिए खासकर वो चीजें तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए जिससे महिला को दिक्कत हो। यदि आपको डॉक्टर कुछ खाने या पीने की सलाह देते हैं तभी आपको खाना पीना शुरू करना चाहिए।

जल्दी छुट्टी के लिए बोलना

बच्चे के जन्म के बाद महिला में कमजोरी आ जाती है ऐसे में महिला को डॉक्टर अपनी देखरेख में रखते हैं ताकि महिला को कोई दिक्कत न हो। नोर्मल डिलीवरी वाली महिलाओं को दो या तीन दिनों के लिए डॉक्टर हॉस्पिटल में रखते हैं जबकि सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओं को ज्यादा समय के लिए हॉस्पिटल में रखा जाता है। ऐसे में महिला को डॉक्टर को बार बार छुट्टी करने के लिए नहीं बोलना चाहिए। क्योंकि यदि आप फिट होंगी तो डॉक्टर आपको अपने आप ही छुट्टी दे देंगे।

अपने आप अपने काम करना

डिलीवरी होने के बाद हॉस्पिटल में आपके सभी काम नर्स करती है यहां तक की आपके कपडे भी वहीँ बदलती है। ताकि आपको यदि टाँके लगे हैं तो आपको कोई दिक्कत न हो, ऐसे में आपको अपने काम को अपने आप करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। और न ही नर्स को मना करना चाहिए क्योंकि इसके कारण आपको ही दिक्कत होगी

बच्चे से जुडी जानकारी गलत लिखवाना

हॉस्पिटल में आपसे आपके बच्चे से जुडी जानकारी पूछी जाती है जैसे की पिता का नाम, माता का नाम, आदि। ऐसे में आपको उस जानकारी को अच्छे से भरवाना चाहिए। स्पेलिंग को अच्छे से चेक करना चाहिए, क्योंकि यदि आप जानकारी को गलत भरवाते हैं तो इससे बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र में गलती हो जाती है। जिसकी वजह से बाद में आपको दिक्कत होती है।

तो यह हैं कुछ काम जो डिलीवरी के बाद महिला को हॉस्पिटल में नहीं करने चाहिए। क्योंकि इन कामों को करने से किसी और को नहीं बल्कि आपको ही बाद में परेशानी होगी। ऐसे में आपको बाद में कोई दिक्कत न हो इसके लिए इन गलतियों को डिलीवरी के समय हॉस्पिटल में न करें।