Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी पेन शुरू होने के लक्षण

0

डिलीवरी का समय पास आने पर ऐसा नहीं होता है की एक दम से महिला को दर्द शुरू हो जाये। बल्कि दर्द शुरू होने से पहले बॉडी में कुछ लक्षण महसूस होते हैं जो यह बताते हैं की महिला को डिलीवरी पेन शुरू होने वाला है। और बच्चे का जन्म कभी भी हो सकता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम डिलीवरी पेन शुरू होने वाला है इसके कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके बारे में हर गर्भवती महिला को पता होना चाहिए। ताकि डिलीवरी के समय महिला को किसी भी तरह की दिक्कत न हो।

पेट में दर्द व् ऐंठन

यदि डिलीवरी का समय पास आने पर महिला को पेट में दर्द व् ऐंठन की समस्या अधिक होती है। जैसा का पीरियड्स के दौरान होता है। और धीरे धीरे यह दर्द बढ़ता जाता है। तो यह इस बात का संकेत होता है की महिला को प्रसव पीड़ा शुरू होने वाली है।

पीठ में दर्द

प्रेग्नेंट महिला को पहले थोड़ा थोड़ा व् फिर धीरे धीरे बढ़ता हुआ पीठ में दर्द होता है खासकर पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द होता है। और फिर यह दर्द धीरे धीरे जाँघों की तरफ बढ़ता है। तो ऐसा होना भी प्रसव पीड़ा शुरू होने का लक्षण होता है।

संकुचन

यदि गर्भवती महिला को गर्भाशय की मांसपशियों में खिंचाव महसूस होता है। और यह खिंचाव धीरे धीरे बढ़ता है तो इसका मतलब होता है की प्रसव पीड़ा शुरू होने वाली है और डिलीवरी होने वाली है। और इस लक्षण के महसूस होने पर गर्भवती महिला को बिना देरी करते हुए जितना जल्दी हो सके डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए।

प्राइवेट पार्ट से स्त्राव

पेट में दर्द के साथ प्राइवेट पार्ट से यदि महिला को सफ़ेद गाढ़ा चिपचिपा पदार्थ निकलता हुआ महसूस होता है तो महिला को तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि यह डिलीवरी होने का संकेत होता है। साथ ही यदि महिला को भूरे रंग का स्त्राव या खून का स्त्राव होता है तो भी महिला को डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

बच्चे की हलचल में कमी

बच्चे के जन्म लेने की सही पोजीशन में आने के बाद बच्चा गर्भ में थोड़ी कम मूवमेंट करता है। ऐसे में यदि आपको यह लक्षण महसूस हो तो इसका मतलब होता है की अब आपको डिलीवरी पेन कभी भी शुरू हो सकता है।

टॉयलेट जाने की इच्छा में बढ़ोतरी

यदि प्रेग्नेंट महिला की बार बार यूरिन पास करें की इच्छा अधिक हो रही है या दस्त जैसी परेशानी हो रही है। तो यह लक्षण भी इस बात की और इशारा करता है की महिला को डिलीवरी पेन कभी भी शुरू हो सकता है। साथ ही दस्त की परेशानी ज्यादा होने पर एक बार डॉक्टर से जरूर बात करें।

पेल्विक एरिया पर जोर पड़ना

प्रेग्नेंट महिला के पेट के निचले हिस्से पर यदि अधिक दबाव महसूस हो रहा है तो यह लक्षण इस बात की और इशारा करता है। की महिला को प्रसव पीड़ा शुरू होने वाली है।

तो यह हैं कुछ लक्षण जो यदि प्रेग्नेंट महिला को महसूस होते हैं तो यह इस बात की और इशारा करते हैं की महिला को प्रसव पीड़ा किसी भी समय शुरू हो सकती है। साथ ही यदि आपके शरीर में आपको प्रसव से जुड़ा कोई भी लक्षण महसूस नहीं होता है। तो ऐसे में इसे भी अनदेखा न करें बल्कि जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें। क्योंकि डिलीवरी डेट निकल जाने के बाद गर्भ में शिशु का रहना शिशु के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है।

Leave a comment