सब कुछ ठीक है लेकिन प्रेगनेंसी नहीं हो रही है तो यह कारण हो सकते हैं?

माँ बनना हर महिला का सपना होता है और शादी होने के बाद हर महिला चाहती है की और एक प्यारे से बच्चे को जन्म दें। जो बच्चा उनकी जिंदगी में प्यार के और भी रंग भर देगा। लेकिन कुछ केस में महिला का गर्भधारण में होने में दिक्कतें आती है। लेकिन महिला को लगता है की सब कुछ ठीक है महिला और पुरुष दोनों पूरी तरह फिट हैं। ऐसे में यह जानना जरुरी होता है की फिर भी महिला गर्भवती क्यों नहीं हो रही है? ऐसे में महिला का गर्भ न ठहर पाने के कारण कुछ ऐसी गलतियां हो सकती है तो आप रोजाना करती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे कुछ कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी प्रेगनेंसी में रूकावट हो सकते हैं।

वजन

महिला का गर्भ न ठहर पाने का एक कारण महिला का वजन भी होता है। यदि किसी महिला का वजन जरुरत से ज्यादा होता है या बहुत कम होता है। तो इसके कारण प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। जिसके कारण कई बार महिला को प्रेग्नेंट होने में परेशानी हो सकती है। ऐसे में यदि आप माँ बनने की तैयारी कर रही हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपका वजन न तो जरुरत से ज्यादा हो और न ही जरुरत से कम हो।

नींद में कमी

नींद में कमी के कारण भी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही बॉडी में हार्मोनल अंसतुलन भी हो जाता है। ऐसे में यदि आपको भी गर्भधारण नहीं हो रहा है तो इसका एक कारण आपका भरपूर नींद न लेना भी हो सकता है।

विटामिन डी की कमी

विटामिन डी भी महिला के गर्भधारण के लिए बहुत जरुरी होता है। ऐसे में यदि आप पर्याप्त धूप नहीं लेती है या विटामिन डी से भरपूर आहार नहीं लेती है। तो इसके कारण भी आपको कंसीव करने में दिक्कत हो सकती है। इसीलिए प्रेग्नेंट के लिए सभी जरुरी टेस्ट करवाने के साथ आपको विटामिन डी का भी एक टेस्ट जरूर करवाना चाहिए।

सम्बन्ध बनाते समय की गई गलतियां

केवल शारीरिक व् मानसिक फिटनेस ही प्रेगनेंसी के लिए जरुरी नहीं होती है। बल्कि कई बार सम्बन्ध बनाते समय की गई गलतियां भी प्रेगनेंसी नहीं होने देती है। जैसे की सही तरीके से सम्बन्ध न बनाना जिसकी वजह से शुक्राणु अंडे तक नहीं पहुँच पाते हैं, सही समय पर सम्बन्ध न बनाना, सम्बन्ध बनाते समय एन्जॉय नहीं करना, किसी तरह की प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करना, बहुत ज्यादा या बहुत कम सम्बन्ध बनाना, आदि। सम्बन्ध बनाते समय की गई इन गलतियों के कारण भी महिला को प्रेगनेंसी नहीं हो पाती है।

गलत खान पान

यदि आप ऐसे आहार का अधिक सेवन करती हैं जो डिब्बाबंद होता है, प्लास्टिक में पैक किया होता है, आदि। तो ऐसे आहार में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं। और ऐसे आहार का सेवन अधिक करने से भी आपको प्रेगनेंसी में परेशानियां आ सकती है।

टाइट अंडर गारमेंट्स पहनना

जी हाँ यह सच है की टाइट अंडर गारमेंट का उपयोग भी गर्भधारण में बाधा पैदा कर सकता है। जैसे की पुरुष यदि टाइट अंडर गारमेंट्स पहनते हैं तो इसके कारण शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या प्रभावित होती है। वहीं महिलाओं में इस आदत के कारण प्राइवेट पार्ट में संक्रमण होने का खतरा रहता है। और दोनों के कारण ही आपको प्रेग्नेंट होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

सम्बन्ध बनाने के बाद बाथरूम जाना

कुछ महिलाओं की आदत होती है की वो सम्बन्ध बनाने के तुरंत बाद अपने प्राइवेट पार्ट को साफ़ कर देती है। जिसकी वजह से शुक्राणु ज्यादा अंदर तक नहीं पहुँच पाते हैं और बहार निकल जाते हैं। और इस कारण महिला को गर्भधारण में समस्या हो सकती है।

नशा

महिला या पुरुष दोनों में से यदि कोई भी नशा करता है जैसे की धूम्रपान करता है, शराब पीता है या अन्य किसी भी तरह का नशा करता है तो इसकी वजह से भी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। और इस कारण महिला का गर्भ ठहरने में दिक्कत हो सकती है।

बहुत ज्यादा व्यायाम

फिटनेस के लिए व्यायाम करना बहुत अच्छी बात है लेकिन यदि आप या आपका पार्टनर दोनों ज्यादा व्यायाम करते हैं। तो इसके कारण पुरुष के शुक्राणु की गुणवत्ता प्रभावित होने के साथ महिला की प्रजनन क्षमता भी बुरी तरह प्रभावित होती है जिसकी वजह से महिला का गर्भधारण नहीं हो पाता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से महिला की प्रेगनेंसी में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में आपको और आपके पार्टनर को बहुत कोशिश करने के बाद भी यदि प्रेगनेंसी नहीं हो रही है। तो इसके लिए एक बार डॉक्टर से मिलना चाहिए और दोनों को अपनी जांच फिर करवानी चाहिए। ताकि महिला के गर्भ न ठहरने के सही कारण का पता लगाया जा सके। और यदि कोई शारीरिक परेशानी इसका कारण नहीं है तो आपको अपनी दिनचर्या में की जाने वाली गलतियों पर ध्यान देना चाहिए।