Take a fresh look at your lifestyle.

गर्मियों में पैरों की बदबू से बचने के उपाय

0

गर्मियों में पैरों से बदबू का आना एक आम समस्या होती है, क्योंकि गर्मियों में नमी के कारण पैरों में बहुत पसीना आता है, जिसके कारण पैरों में जीवाणु पैदा होते है, और बदबू आती है, क्या आप भी इस समस्या से परेशान है, क्या आपके भी पैरों में से बदबू आती है, तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि इस समस्या से राहत के लिए हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे है।

odour smell

पैरों से बदबू का कारण आपका हार्मोन संबंधित परेशानियां, ज्यादा तनाव और दवाएं भी हो सकती है, इसके अलावा पैरों में बदबू का कारण लंबे समय तक जूतों के पहना रहना भी हो सकता है, क्योंकि जब आप लंबे समय तक जूतों को पहन कर रखते है, तो इसके कारण आपके पैरों में नमी का वातावरण बन जाता है, जिसके कारण आपके पैरों से बदबू आने लगता है, क्योंकि आपके पैरों में जीवाणु पैदा होने लगते है,

कुछ लोग जो गीले जुराबें या जूते पहनते है या दो दिन तक एक ही जुराब पहनें रखते है, और अपने पैरों की साफ़ सफाई का भी ध्यान नहीं रखते है, उनके साथ ये समस्या ज्यादा होती है, परंतु ये कोई ऐसी समस्या भी नहीं है की जिसका कोई समाधान न हो, बल्कि आप कुछ आसान तरीको का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है, तो आइये विस्तार से जानते है पैरों से बदबू को हटाने के लिए कुछ तरीके।

सिरके का उपयोग करें:-

सिरके को एक बेहतरीन एस्ट्रीजेंट माना जाता है, जो की आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है, इसके लिए आप एक टब में पानी लें, और उसके बाद उसमे थोड़ा सा सिरका मिलाएं ऐसा करने के बाद अपने पैरों को कम से कम बीस मिनट तक उस पानी में भिगाकर रखें, उसके बाद पैरों को निकालकर अच्छे से सुखाएं, इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने पर आपको पैरों की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा।

लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल करें:-

lavender oil'

इसके इस्तेमाल के लिए आप एक टब में गुनगुना पानी डालें, और उसके बाद उसमे कुछ बूंदें, लैवेंडर ऑयल की मिलाएं, इसके बाद पैरों में थोड़े समय तक उसमे भिगो कर रखें, और उसके बाद निकाल लें, और अच्छे से साफ़ करें, ऐसा हर दूसरे दिन करने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

टी बैग्स या चाय पत्ती का इस्तेमाल करें:-

पैरों से आने वाली बदबू की समस्या से राहत पाने के लिए आप चाय पट्टी या टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकती है, इसके लिए आप एक टब में गुनगुना पानी डालें, और उसके बाद उसमे चाय की पत्ती या फिर टी बैग डालें, उसके बाद उसमे पैरों को थोड़े समय तक भिगो कर रखें, ऐसा करने के बाद अपने पैरों को पानी में से निकाल कर अच्छे से साफ़ करें, ऐसा करने से भी आपको पैरों में आने वाली बदबू की समस्या से राहत मिलती है।

चावल का पानी का इस्तेमाल करें:-

इसके इस्तेमाल के लिए चावल को पानी में भिगा कर रख दें, और उसके बाद उस पानी को छान लें, और उस पानी में अपने पैरों को डुबो कर रखें, और उसके बाद अपने पैरों को पानी से बाहर निकाल कर साफ़ करें, थोड़े ही दिनों के इस्तेमाल से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

पाउडर का इस्तेमाल करें:-

telcum powder

जिस तरह से आप अपने शरीर की बदबू को मिटाने के लिए डिओडरंट का इस्तेमाल करते है, उसी तरह यदि आप चाहते है की आपके पैरों से बदबू न आएं तो इस समस्या से बचने के लिए आप पैरों पर पाउडर का इस्तेमाल करें, इसके कारण आपके पैरों को लंबे समय तक बदबू से राहत मिलेगी, और आपके पैर महकेंगे, इसके साथ पैरों को पसीने की समस्या से राहत पाने में भी आपको मदद मिलेगी।

अच्छे और जीवाणुरोधी साबुन का इस्तेमाल करें:-

पैरों में से यदि बदबू आने की समस्या है तो आपको अपने पैरों के लिए जीवाणुरोधी साबुन का इस्तेमाल करना चाहिए, यह भी पैरों से आने वाली बदबू की समस्या से राहत पाने के आसान तरीका है, इसके लिए आप सुबह येषां दो समय गरम पानी और जीवाणुरोधी साबुन से अच्छे से अपने पैरों को साफ़ करें, इसके कारण आपके पैरों में बदबू पैदा करने वाले जीवाणु पैदा नहीं होंगे।

नमक के पानी से धोएं:-

रोजाना नहाने के बाद अपने पैरों को गुनगुने पानी में नमक दाल कर भिगो कर रखें, और उसके बाद अपने पैरों को किसी नरम तोलिये से साफ़ करने और सुखाने के बाद जुराबें पहने, ऐसा करने से आपके पैरों में शुष्कता बनी रहती है, और जिसके कारण आपके पैरों में से बदबू नहीं आती है, क्योंकि आपके पैरों में पसीना नहीं आता है।

फुट स्क्रब का इस्तेमाल करें:-

फुट स्क्रब का इस्तेमाल करने से भी आप पैरों में आने वाली बदबू की समस्या से राहत पा सकते है, इसके लिए आप अदरक, मूली व् निम्बू के रस को मिलाकर एक स्क्रब बनाएं, और इससे अच्छे से अपने पैरों को साफ़ करें, ऐसा यदि आप हफ्ते में दो बार भी करते है, तो इसके कारण भी आपको पैरों में आने वाली बदबू की समस्या से राहत मिलती है।

पैरों में आने वाली बदबू को दूर करने के अन्य उपाय:-

  • अपने जूतों और जुराबों की साफ़ सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • मैली जुराबें कभी भी न पहनें।
  • अपने आहार में जिंक को शामिल करें, जैसे की पालक, बीन्स, मशरूम आदि, ऐसा करने से भी आपको पसीना कम आता है।
  • यदि आपको पसीने के कारण पैरों में से बदबू आती है, तो ज्यादा तीखी गंध वाली सब्जियां जीसीए अदरक लहसुन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • गीले जुटे या जुराबें पहनने से भी आपके पैरों में से बदबू आती है।
  • कॉटन की सॉक्स या टॉवल सॉक्स को पहनें, नायलोन की जुराब न पहनें।
  • अपने पैरों के ऊपर निम्बू के रस से मसाज करें, इससे भी पैरों में बदबू से राहत मिल जाती है।
  • पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

तो ये कुछ टिप्स है जो आपको पैरों में से आने वाली दुर्गन्ध की समस्या से राहत पाने में मदद करता है, यदि आपको भी ये समस्या है तो आप भी इन तरीको में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से इस समस्या से राहत पा सकते है, आप एक दिन छोड़कर भी ये उपाय कर सकते है, इसके साथ आपको अपने पैरों की साफ़ सफाई का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.