Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को दूर करने की डाइट

0

जब महिला एक नन्हे शिशु को जन्म देती है और एक नन्ही जान को इस दुनिया में लाती है। तो इस समय केवल एक बच्चे का ही जन्म नहीं होता है बल्कि महिला का भी एक नया जन्म होता है। क्योंकि एक बच्चे को जन्म देना महिला के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। और डिलीवरी के बाद महिला का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद अपनी फिटनेस का ध्यान रखने के साथ महिला को बच्चे का भी ध्यान रखना पड़ता है।

और इसके लिए जरुरी होता है की डिलीवरी के बाद महिला अपनी डाइट का खास ध्यान रखें। क्योंकि महिला जितना पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करती है। उतना ही जल्दी महिला को फिट होने में मदद मिलती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की डिलीवरी के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए महिला को क्या क्या खाना चाहिए।

लड्डू

डिलीवरी के बाद अलग अलग तरह के लड्डू बनाएं जाते हैं जैसे की सौंठ के लड्डू, ड्राई फ्रूट्स के लड्डू, गोंद के लड्डू, अजवाइन के लड्डू आदि। यह सभी लड्डू देसी घी में बनाएं जाते हैं जिससे इसमें पोषक तत्व बढ़ जाते हैं और इन लड्डू का रोजाना सुबह शाम सेवन करने से डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में एनर्जी भरपूर रखने में मदद मिलती है। साथ ही डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को जल्दी से जल्दी दूर करने में मदद मिलती है।

देसी घी

यदि आपका प्रसव सामान्य हुआ है तो डिलीवरी के बाद महिला को घी का सेवन भरपूर करना चाहिए। घी का सेवन महिला दाल सब्ज़ी में डालकर, रोटी पर लगाकर, हलवा आदि बनाकर या वैसे पीकर भी कर सकती है। डिलीवरी के बाद जितना महिला घी का सेवन करती है। उतना ही जल्दी महिला को फिट होने में मदद मिलती है।

दालें खाएं भरपूर

रोजाना किसी न किसी दाल का सेवन महिला को डिलीवरी के बाद जरूर करना चाहिए। क्योंकि दाल का सेवन करने से महिला को प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम व् अन्य पोषक तत्व भरपूर मिलते हैं। जो महिला की मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में कमजोरी भी दूर होती है।

हरी सब्जियां

बच्चे के जन्म के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए महिला को हरी सब्जियों का भी भरौर सेवन करना चाहिए। क्योंकि हरी सब्जियों का सेवन करने से महिला के शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है। जिससे महिला डिलीवरी के बाद जल्दी से जल्दी फिट होती है।

दूध

बच्चे के जन्म के बाद शरीर में आई कमजोरी को दूर करने के लिए महिला को एक दिन में दो से तीन गिलास दूध भी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और कैल्शियम डिलीवरी के बाद महिला की हड्डियों में आई कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। जिससे महिला को जल्द से जल्द फिट होने में मदद मिलती है।

अंडा

डिलीवरी के बाद महिला को प्रोटीन युक्त डाइट का भरपूर सेवन करना चाहिए और अंडा प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत होता है। इसीलिए डिलीवरी के बाद जल्दी फिट होने के लिए महिला चाहे तो अंडे का सेवन भी कर सकती है।

बादाम व् अन्य ड्राई फ्रूट्स

डिलीवरी के बाद महिला को बादाम व् अन्य ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी जरूर करना चाहिए क्योंकि सूखे मेवे पोषक तत्वों जो भरपूर होते हैं। जो डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी फिट करने के साथ बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।

गुनगुना पानी

बच्चे के जन्म के बाद महिला को दिन में जब भी पानी पीने की इच्छा हो तो महिला को गुनगुना पानी ही पीना चाहिए। क्योंकि गुनगुना पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, पेट सही रहता है, एनर्जी मिलती है, दर्द से राहत मिलती है, आदि। जिससे महिला को डिलीवरी के बाद जल्दी फिट होने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन यदि डिलीवरी के बाद महिला करती है तो ऐसा करने से डिलीवरी के बाद महिला को जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिलती है। साथ ही महिला को डिलीवरी के बाद जितना हो सके आराम करना चाहिए। क्योंकि जितनी अच्छी महिला डाइट लेती है और जितना महिला आराम करती है। उतना ही जल्दी महिला को डिलीवरी के बाद फिट होने में मदद मिलती है।

Diet to recover weakness after delivery

Leave a comment