Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

0

लड़कियों को सबसे ज्यादा अपने बालों की चिंता रहती है. हमारे बाल हमेशा किसी न किसी समस्या से ग्रस्त रहते है. जिनमे से एक बालों का दोमुंहा होना है. इस समस्या से हर लड़की व् महिला परेशान रहती है जिससे निजात पाने के लिए वे महंगे से महंगे उपचार लेती है और हज़ारो रूपए ख़र्च करती है. कई बार इतने रुपए खर्च करने के बाद भी उन्हें अच्छे परिणाम नहीं मिलते और वे निराश होकर नए उपायों की खोज में लग जाती है. बालों में आई नमी और पोषण की कमी के कारण उनमे दरारे आने लगती है और वो दू मुँहे बालों का रूप लें लेती है. दो मुँहे बालों का एक कारण कई महीनो तक बालों को न काटना भी है. इसके अलावा हीट उत्पन्न करने वाले आधुनिक उपकरणों जैसे – ड्रायर्स (dryers), हेयर कर्लिंग आयरन (hair curling iron) या हेयर स्ट्रेटनिंग ( hair straightening) आयरन का प्रयोग करने से भी बालों के दोमुंहे होने की संभावना बढ़ जाती है. आप अपने बालों को काला करने के लिए अक्सर कलर का प्रयोग करती होंगी, पर क्या आप जानती है कलर में मिले रसायन आपके बालों को काला तो कर देते है लेकिन एक लम्बे समय के लिए दोमुंहे बालों जैसी समस्या दें जाते है.

किसी को भी अपने बालों में स्प्लिट एंड्स पसंद नहीं होती क्योकि ये हमारे बालों को डैमेज करती है. दोमुंहे बाल हमारे बालों की खूबसूरती और सुंदरता को कम कर देते है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. शरीर में आई विटामिन E और मिनरल्स की कमी के कारण भी आपके बालों में दोमुंहापन आ सकता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपने महंगे उपचारों का प्रयोग तो किया ही होगा लेकिन क्या कभी प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग करके देखा है.

आज हम ऐसे कुछ उपाय लेकर आये है जिनकी मदद से आपके बालों का दोमुंहापन समाप्त हो जायेगा. इसके लिए आपको ज्यादा रूपए खर्च करने की भी आवश्यता नहीं है. बस आवश्यकता है तो इन्हे आजमाने की. इन उपायों का प्रयोग करके आप इस समस्या से निजात पा सकते है.

बालों के दोमुंहा होने के कारण :-

  • सूरज की किरणों, धूल, मिटटी और प्रदुषण के अत्यधिक संपर्क में रहने से.
  • बार बार शैम्पू के प्रयोग से.
  • बालों में हीट उपकरणों के अत्यधिक प्रयोग से.
  • बालों में रसायन (coloring) के प्रयोग से.
  • ज्यादा गर्म पानी से बाल धोने के कारण.
  • बालों में तेल न लगाने से.
  • क्लोरीन युक्त पानी का अत्यधिक प्रयोग करने से.

दोमुंहे बालों से बचने के घरेलु उपाय :-

egg1. अंडे से बने मास्क का प्रयोग – अंडा हमारे बालों के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन और फैटी एसिड हमारे बालों के दोमुंहेपन को समाप्त करता है. प्रोटीन से हमारे बालों की जड़े मजबूत होती है, जबकि फैटी एसिड इन्हे shiny बनाने में मदद करता है. अंडे के मास्क को बनाने के लिए अंडे के पीले भाग को निकाल लें अब उसमे शहद की कुछ बुँदे और 2 से 3 चम्म्च बादाम के तेल या जैतून के तेल को मिलाए. अब सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से फेंट लें. इसके बाद बालों को गीला करके इनपर इस पेस्ट को लगा लें. आधे घंटे तक लगे रहने के बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें. नियमित अंतराल के बाद इस विधि का प्रयोग करते है.

hot oil2. गर्म तेल का प्रयोग – तेल को गर्म करके लगाने से ये उनमे कंडीशनर का काम करता है. बालों के दोमुंहेपन को खत्म करने के लिए इसे एक बेहतर औषधि माना जाता है. ये हमारे बालों में आई नमी की कमी को समाप्त कर उन्हें नमी प्रदान करता है. इसके लिए आप नारियल का तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल किसी का भी इस्तेमाल कर सकती है. अब इस तेल को एक पात्र में डालकर हल्का गर्म कर लें, ध्यान रहे तेल केवल 15 second तक गर्म करना है (तेल को ज्यादा गर्म न होने दें वर्ना ये बालों के झड़ने का कारण बन सकता है). अब इस तेल से अपने बालों की मालिश करें. तेल को बालों में समा जाने तक रहने दें कम से कम 1 घंटा. अगर आपके बाल रूखे रहते है तो आप इसे रातभर के लिए भी छोड़ सकती है. इसके बाद गुनगुने पानी से शैम्पू की मदद से बालों को धो लें.

3. केले का प्रयोग – केला आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है लेकिन क्या आप जानते है की इसकी मदद से बालों के दोमुंहेपन से भी छुटकारा पाया जा सकता है. केला हमारे बालों में लचक प्रदान कर उन्हें चमकदार बनाता है. इसमें मौजूद गुण हमारे डैमेज हुए बालों को ठीक कर उन्हें नमी प्रदान करके नरम बनाता है. इसके लिए पके हुए केले में थोड़ी से दही मिला लें, और इसमें गुलाबजल की कुछ बुँदे डालें. अब इन सभी को मिक्सर में पीस लें. इसके बाद इस मास्क को अपने बालों में लगाए और 1 घंटे के लिए लगे रहने दें. 1 घंटे बाद बालों को अच्छी तरह पानी से धो लें.

4. मलाई का प्रयोग – मलाई बालों को चमकदार बनाने में मदद करती है. लेकिन इसका प्रयोग हमारे बालों के दोमुंहेपन को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है. इसके लिए एक पात्र में थोड़ी सी मलाई डालें. अब इस पात्र में आधा कप दूध डालें और अच्छी तरह मिला लें. मिलाने के बाद इसे अपने बालों में लगाए और 15 से 20 मिनट के लिए लगे रहने दें. सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी की मदद से धो लें. कुछ ही प्रयोग से आपके बालों का दोमुंहापन समाप्त हो जायेगा.

5. मेथी के बीजों का प्रयोग – मेथी के बीजों का प्रयोग हमारे शरीर की विभिन्न समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. पर क्या आप जानते है की इनकी मदद से दोमुंहेपन की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए मिक्सर में मेथी के बीजों का पाउडर बना लें. अब इस पाउडर के दो चम्म्च एक पात्र में डाले और इसमें एक चम्म्च दही मिला लें. दोनों सामग्रियों को तब तक मिलाते रहे जब तक वो एक सार न ही जाए. इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में लगाए. यदि आपके बाल लम्बे है तो इसकी दुगनी मात्रा का प्रयोग करें. 10 मिनट तक मिश्रण को बालों में रखने के बाद पानी से धो लें. 1 महीने के लगातार प्रयोग से आपके बालों का दोमुंहापन कम होने लगेगा.

दोमुंहेपन से बचने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें :-comb

  • नियमित अंतराल के बाद अपने बालों में ट्रिमिंग कराएं. इससे पुराने दोमुंहे बाल निकल जायेंगे और नए की आने की संभावना भी कम हो जाएगी. सही समय पर बालों को ट्रिम न कराना भी दोमुंहेपन का कारण हो सकता है.
  • हमेशा बाल धोने के पश्चात उन्हें तरीके से सुखाएं. कई लोग बाल धोने के पश्चात उन्हें तौलिया से रगड़ते है जिससे उनमे स्प्लिट एंड्स आने लगती है. इसलिए बालों को सुखाने के लिए कभी भी तौलिया से न रगड़े. बल्कि हलके हलके हाथो से सुखाएं.
  • कभी भी गीले बालों में कंघी न करें. क्योकि जब बल गीले होते है तो उनकी जड़े मजबूत नहीं रहती ऐसे में उनमे कंघी करने से वो टूटने लगते है और दोमुंहे हो जाते है. इसलिए हो सके तो सूरज की रोशनी में बालों को सुखाने के पश्चात उनमे कंघी करें. बालों में कंघी करते वक्त ज्यादा दवाब का प्रयोग न करें इससे बाल टूट सकते है.
  • यदि आप होते समय अपने बालों को खुला रखती है तो उनमे दोमुंहापन आ सकता है. इससे बालों को बहुत नुक्सान भी होता है. इसके लिए आप रात को सोने से पूर्व अपने बालों को कंघी कर उन्हें बांध लें. ऐसा करने से आपके बाल टूटेंगे नहीं और न ही दोमुंहे होंगे. trimming
  •  बाल चाहे लम्बे हो या छोटे उनमे तेल अवश्य लगाना चाहिए. क्योकि तेल में प्रोटीन होता है जो आपके बालों को नमी व् पोषण प्रदान करता है. ऐसा करने से वे रूखे नहीं होंगे और न ही उनमे दोमुंहेपन की समस्या उत्पन्न होएगी. इसके अलावा निरन्तर तेल का प्रयोग करने से वे चमकदार और घने भी होंगे.
  • इन उपायों के अलावा आप कैमोमाइल चाय (Chamomile tea), शिया बटर (Shea Butter), आर्गन का तेल (Argan oil), और शुद्ध मक्खन या घी (Clarified butter or ghee) का भी प्रयोग कर सकते है.

Do muhe balo ke gharelu upchar, How to get rid from Spilt ends, do muhe balo se chutkara, do muhe balo ke gharelu upchar, do muhe baal home remedies in hindi, do muhe balo se chutkara, do muhe balo ka upchar in hindi, do muhe balo ka ilaj, do muhe balo ke tips in hindi, two mouth hair solution in hindi, do muhe baal treatment in hindi

Leave a comment