Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पसीने की बदबू से कैसे बचे

0

पसीने की बदबू से कैसे बचे:- जैसे ही गर्मी का आगमन होता है. वैसे ही गर्मी के साथ एक नई परेशानी लोगो में आने लगती हैं. जिसे हम पसीना कहते हैं. पसीना हमारे शरीर में जब आता हैं. जब हमारा शरीर गरम हो जाता हैं. हमारे शरीर के गरम होते ही हमारा शरीर में होने वाले कुछ पदार्थ बूंदों के रूप में पानी को छोड़ने लगते हैं. जिसे हम आम भाषा में पसीना कहते हैं. पसीना आना अच्छी बात भी हैं. क्यूंकि यदि हमे पसीना नहीं आएगा तो पसीने के रास्ते हमारे शरीर से निकलने वाले हानिकारक पदार्थ बहार नहीं निकल पाएंगे. और इसकी वजह से हमारे शरीर में इन्फेक्शन होने का डर रहता हैं. परन्तु अधिक मात्रा में पसीना आना अच्छी बात नहीं हैं. इसकी वजह से हमें कई बार लोगो के सामने शर्मिंदा होना पड़ता हैं. आइये जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी वजह से हम इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

पसीने की समस्या का कारण:– पसीने की समस्या का प्रमुख कारण हैं जब हम काम करते हैं या ज्यादा भगदौड करते हैं तो हमारे शरीर की ग्रंथि गरम हो जाती हैं. व् अपने में से पानी की बूंदों को छोड़ने लगती हैं. जिसके कारण हमारे शरीर पर वो पानी की बुँदे दिखने लगती हैं. उसे ही हम पसीना कहते हैं. इसका एक और कारण भी हैं जब हम अपने आप को स्वस्थ नहीं रखते हैं. या फिर अपने शरीर का धयान नहीं रखते हैं. तो भी हमें पसीने की समस्या से झूझना पड़ता हैं.

पसीने की बदबू से बचने के उपाय:-

खुद को साफ सुथरा रखे:- पसीने की समस्या से बचने के लिए खुद को साफ सुथरा रखना बहुत जरुरी हैं. पसीना हमारे शरीर के उन भागो में ज्यादा आता हैं जो हमेशा ढके रहते हैं. इस लिए हमें गर्मियों में कम से कम दो बार नहाना चाहिए व् अपने शरीर के उन भागो को समय रहते बार बार साफ करना चाहिए.

वैक्स का प्रयोग करे:- पसीने से बचने के लिए हम वैक्स का भी प्रयोग करना चाहिए. हमारे शरीर के जिन भागो पर बलों की माता अधिक होती हैं हमे वह सबसे ज्यादा पसीना आता हैं. तो समय- समय पर हमें वैक्स का प्रयोग करके वह से बलों को हटा देना चाहिए. ताकि हमे इस समस्या से छुटकारा मिल सके.

how to get rid from body odor 1नीबू के रस का प्रयोग :- नीबू के रस का प्रयोग करके भी हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं. क्योंकि नीबू में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो कीटाणुओ को मारने में सक्षम होते हैं. इसलिए जिन्हे भी पसीने की बदबू से निजात पाना हो वे लोग नीबू के रस को उन स्थानों पे इस्तेमाल करे झा पसीना सबसे ज्यादा आता हैं. आप दो या तीन दिनों में ही इसका असर महसूस करेंगे.

बेकिंग सोडा का प्रयोग करके:- वैसे हम बेकिंग सोडा का प्रयोग केक बनने में करते हैं. आप जन कर हैरान होंगे की ये हमें पसीने की बाबू से भी छुटकारा दिलाता हैं. इसे होने शरीर पर पानी या नीबू के रस में मिलकर लगाए आपको एक या दो दिन में ही असर दिखाई देगा व् आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

विनेगर का प्रयोग करके:- हम विनेगर का प्रयोग प्याज़ या सेब के लिए करते हैं. परन्तु आज हम इसका प्रयोग पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए भी कर सकते हैं. जब हम इसे अपने शरीर पर लगाते हैं. तो ये हमारे शारीर के तापमान को सामान्य रखता हैं. इस कारण हमारे शरीर से पसीने की बदबू नहीं आती. व् हमें इस समस्या से छुटकारा मिल जाता हैं.

इसके अन्य उपाय हैं जैसे हमें लगातार व्ययाम करना चाहिए, पूर्ण रूप से आहार लेना चाहिए, अपने आप को साफ सुथरा रखना चाहिए.

पसीने की बदबू से कैसे बचे, how to get rid of body odor, problem of body odor, reson and solution of body odor, समस्या व् समाधान पसीने के लिए ,

Leave a comment