Ultimate magazine theme for WordPress.

दूध के साथ क्या -क्या नहीं खाना चाहिए

0

दूध के साथ क्या -क्या नहीं खाना चाहिए, दूध के साथ न खाएं यह चीजें, दूध पीने के तुरंत बाद क्या नहीं खाना चाहिए, दूध के साथ भूलकर भी न खाएं यह चीजें

दूध अपने आप में ही सम्पूर्ण आहार होता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही नियमित एक से दो गिलास दूध का सेवन करने से आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करता है। लेकिन दूध का फायदा आपको तभी मिलता है जब आप इसे सही तरीके से पीते हैं। जैसे की कुछ चीजें ऐसी होती है जिनके साथ या तुरंत बाद आप यदि दूध का सेवन करते हैं तो ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। तो लीजिये आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही खास टिप्स लाएं हैं जिनका ध्यान यदि आप रखते हैं तो इससे आपको सेहत सम्बन्धी समस्या से बचाव करने में मदद मिलती है। तो लीजिये अब जानते हैं की दूध के साथ आपको किन किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

उड़द की दाल

उड़द दाल के साथ दूध पीने से आपको गैस, एसिडिटी की समस्या हो सकती है, साथ ही आपको पेट में दर्द की समस्या भी हो सकती है। गैस की समस्या अधिक होने के कारण आपके पाचन तंत्र पर इसका बुरा असर पड़ता है।

प्याज़

प्याज़ और दूध का सेवन एक साथ करने से आपको स्किन से जुडी समस्या होने का खतरा रहता है। जैसे की दाद, खाज, खुजली आदि का होना, साथ ही इनका एक साथ सेवन करने से आपको स्किन इन्फेक्शन की समस्या भी हो सकती है।

मछली

मछली की तासीर गर्म होती है, जबकि दूध की तासीर ठंडी होती है, और जब आप इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं, तो इसके कारण आपको गैस, स्किन एलर्जी, फुलवैरी यानी की स्किन का सफ़ेद होना जैसी समस्या हो सकती है। मछली के साथ चिकन आदि के साथ भी जितना हो सके दूध से परहेज करना चाहिए।

दूध और दही

दूध, दही का सेवन एक साथ करने से आपको उल्टी, बदहज़मी, पेट में गैस, आदि समस्या हो सकती है और साथ ही इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है।

निम्बू

निम्बू और दूध का सेवन भी एक साथ नहीं करना चाहिए, क्योंकि निम्बू या अन्य खट्टी चीज का सेवन दूध के साथ करने से आपको पेट से सम्बंधित समस्या हो सकती है। क्योंकि खट्टी चीजों में लैक्टोस की मात्रा अधिक होती है, जो दूध को फाड़ने का काम करती है, और यदि आप दूध का सेवन निम्बू के साथ करते हैं तो यह पेट में गड़बड़ी कर सकता है।

मूली

दूध के साथ मूली या मूली ये युक्त किसी भी तरह के आहार का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे दूध विषैला हो सकता है, जिससे आपको स्किन से सम्बंधित समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

फल

यदि आप दूध और फलों का सेवन एक साथ करते हैं तो आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि दूध में कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। और यदि आप दूध और फल का सेवन एक साथ करते हैं तो ऐसा करने से कैल्शियम फलों में मौजूद एंजाइम को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है। जिसके कारण शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। खासकर खट्टे फलों का तो भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है, इसीलिए दूध और फल खाने में थोड़ा समय का अंतराल जरूर रखना चाहिए।

इन सब्जियों से भी बचें

करेला, कटहल, कुलथी की दाल जैसी सब्जियों के साथ भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनके साथ दूध का सेवन करने से आपको स्किन में एलर्जी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

ज्यादा नमकीन और मसालेदार चीजें

दूध का सेवन नमकयुक्त आहार और ज्यादा मसालेदार चीजों के साथ भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से यह आपके लिए पेट सम्बन्धी समस्या को खड़ा कर सकता है। और इससे आपको गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार, सीने में जलन, आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनके साथ दूध का सेवन करने से आपको बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, यदि आप दूध पीना चाहते हैं तो कम से एक से दो घंटे का अंतराल जरूर रखना चाहिए, ताकि आपको कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या न हो।

Hindi Video : Foods Not To Eat With Milk During Pregnancy

Foot not to Eat with Milk