प्रेगनेंसी में मुँह पर झाइयां नहीं आएँगी अगर यह करेंगे तो

गर्भावस्था महिला के लिए ऐसा समय होता है जहां महिला बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करती है। लेकिन साथ ही स्किन से जुडी थोड़ी बहुत परेशानी भी महिला को हो सकती है। जैसे की स्किन पर दाग धब्बे होना, निशान पड़ना, झाइयां होना आदि। और इसका कारण महिला के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव, महिला का तनाव लेना, पोषक तत्वों की कमी, शरीर में पानी की कमी आदि हो सकते हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान आपको अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रखने और चेहरे को झाइयों की समस्या से बचाने के लिए कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। तो आइये इस आर्टिकल में हम आपको उन्ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

डाइट का रखें ध्यान: शरीर में पोषक तत्वों व् खून की कमी के कारण स्किन डल पड़ने लगती है। जिसकी वजह से स्किन पर निशान दिखने लगते हैं जो धीरे धीरे झाइयों के रूप में नज़र आ सकते हैं। लेकिन प्रेग्नेंट महिला यदि प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, विटामिन व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आहार जैसे की हरी सब्जियां, फल आदि का सेवन करती है। तो इससे स्किन को भरपूर पोषण मिलता है। जिससे प्रेग्नेंट महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

हाइड्रेट रहें: पानी की कमी होने के कारण भी स्किन पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण स्किन से जुडी समस्याएँ हो सकती है। लेकिन यदि प्रेग्नेंट महिला पानी का भरपूर सेवन करती यही और हाइड्रेट रहती है तो इससे स्किन की नमी और लचीलेपन को बरकरार रहने में मदद मिलती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला का चेहरा हमेशा खिला खिला रहता है।

योगासन व् व्यायाम: यदि आपको प्रेगनेंसी में किसी भी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स नहीं है। तो आप प्रेगनेंसी के दौरान थोड़ा बहुत व्यायाम व् योगासन जरूर करें, लेकिन वही व्यायाम करें जिससे न तो पेट पर दबाव पड़े और न ही आपको कोई दिक्कत हो। व्यायाम व् योगासन करने से बॉडी में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। जिसके कारण प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने में तो मदद मिलती है बल्कि स्किन की चमक को बरकरार रहने में भी मदद मिलती है।

तनाव नहीं लें: प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सी परेशानियां हो सकती है लेकिन इन परेशानियों को लेकर महिला को तनाव नहीं लेना चाहिए। बल्कि इस दौरान अपनी सेहत व् अपनी ख़ूबसूरती का ध्यान रखना चाहिए। यदि प्रेग्नेंट महिला तनाव नहीं लेती है और हमेशा खुश रहती है तो इससे भी प्रेग्नेंट महिला के चेहरे की रौनक को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

घरेलू तरीके अपनाएँ: झाइयों से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिला को हफ्ते में एक या दो बार थोड़ा सा बेसन, हल्दी व् दही का पतला पेस्ट बनाकर चेहरे पर दो से तीन मिनट तक मसाज करनी चाहिए। उसके बाद उसे सूखने के लिए चेहरे पर छोड़ देना चाहिए। फिर साफ़ पानी से चेहरा धोना चाहिए ऐसा करने से भी गर्भवती महिला को चेहरे पर झाइयों की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा कच्चा दूध, एलोवेरा जैल भी नियमित चेहरे पर लगाने से झाइयों से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को झाइयों की समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकती है। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आप भी प्रेगनेंसी के दौरान अपनी ख़ूबसूरती को बरकरार रखने के लिए इन आसान टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।