डैंडरफ (रुसी) से बचाव

आज के समय में लम्बे बाल रखना किसे पसंद नहीं है, परन्तु ऐसे में बालों में रुसी का होना आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है. रुसी न केवल आपके बालों को अपितु आपकी पूरी स्कैल्प को खराब कर देती है. आपके बालों में रुसी का होना आपकी छवि के लिए ऋणात्मक हो सकता है, क्योकि रुसी गंदगी और धूल मिटटी के कारण पनपती है. हम लोग अक्सर ये मान लेते है की हमारे सिर की त्वचा रूखी हो गयी है जिस कारण डैंडरफ होने लगा है. लेकिन ये सोचना बिलकुल गलत है क्योकि इसका मुख्य कारण सिर की यीस्ट अर्थात खमीर है. यीस्ट हमारे सिर में एकत्रित तेल और मृत त्वचा को खा जाती है जिसके कारण हमारी सिर की त्वचा कोशिकाएं जल्दी जल्दी झड़ने लगती है. और हम समझते है की सिर में रुसी हो गयी है. डैंडरफ के कारण हमारे सिर में खुजली भी होती है जो असहनीय होती है.

ये एक ऐसी समस्या है जिससे हर दूसरा व्यक्ति ग्रसित है. जब हमारे सिर में रुसी बढ़ने लगती है तो वो हमारे कपड़ो पर गिरने लगती है, जिसके कारण कई बार दूसरों के सामने हमे शर्मिंदा होना पड़ता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई बार हम जैसे लोग विज्ञापनों में दिखाए जाने वाले शैम्पूओ पर भरोसा कर लेते है जो महँगे होने के साथ साथ रूसी हटाने का दावा करते है. इनके उपयोग से हमारे सिर की रूसी तो नहीं जाती परंतु हमारे सिर के बचे-कुचे बाल जरूर चले जाते हैं. आपको बता दे यदि सिर में रुसी हो तो हमारे बाल झड़ने लगते है और उनकी वृद्धि भी रुक जाती है. इसलिए जितना जल्दी हो सके इस समस्या से छुटकारा पा लेना चाहिए. रुसी से छुटकारा पाने के कई उपाय है जिनके लिए आपको ज्यादा खर्चा करने भी आवश्यकता नहीं है. ये उपाय वे घरेलु उपाय है जिनका प्रयोग पिछली कई सदियों से चला आ रहा है और अच्छी तरह से जांचा परखा जा चुका है. यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है तो परेशान न हो हम आपको उन उपायों के बारे में बताते है जो सस्ते होने के साथ साथ लाभदायक भी है. आपको आवश्यकता है तो बस इन्हे आजमाने की. पर याद रहे यदि आपको इन उपायों से भी रहत न मिलें तो डॉक्टर से मिलें.

क्यों होती है हमारे सिर में रुसी ?

रुसी का सबसे पहला कारण बालों में नियमित रूप से तेल नहीं लगाना है जिस कारण बाल सूखे हो जाते है और उनकी खेल झड़ने लगती है. रुसी होने का दूसरा कारण है कई दिनों तक सिर नहीं धोना क्योकि रुसी केवल गंदे सिर में ही पनपती है ऐसी में नियमित रूप से सिर को न धोना रुसी के लिए आमंत्रण पत्र सिद्ध हो सकता है. इसके अलावा सिर की त्वचा में संक्रमण होना आदि भी सिर में रूसी होने के एक सामान्य कारण हैं।

रुसी से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय :

विधि : 1 स्कैल्प की नियमित देखभाल :

hair 21. नियमित रूप से बाल धोए :- रुसी होने का एक कारण नियमित रूप से बाल न धोना भी है इसलिए हर 3 से 4 दिन में अपने बाल अवश्य धोएं. परन्तु याद रहे रोज रोज बाल धोना हानिकारक सिद्ध हो सकता है. एक्सपर्ट्स का कहना है की सप्ताह में कम कम से 2 से 3 बार अपने बालों को एंटी डैंडरफ शैम्पू से अवश्य धोएं. लौर्यल सलफेट युक्त शैम्पू का अत्यधिक प्रयोग न करे ये आपकी स्कैल्प को और रुखा बन सकते है.

2. डैंडरफ शैम्पू को काम करने का समय दें :- यदि आप रुसी से छुटकारा पाने के लिए डैंडरफ शैम्पू का प्रयोग करते है तो इसे कम से कम 5 मिनट का समय दें. अर्थात शैम्पू को बालों में लगाने के बाद कम से कम 5 मिनट तक इसे बालों में रहने दें और फिर धो लें ताकि वो अपना काम ठीक तरीके से कर पाये.

3. शैम्पू के बाद बालों को ब्रश करें :- डैंडरफ की समस्या से बचने के लिए शैम्पू के बाद बालों में ब्रश अवश्य करें. इसे आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल बालों में अच्छी तरह से वितरित होगा और आपको बालों को पोषण मिलेंगा.

4. तनाव से दूर रहें :- आपके मस्तिष्क में उत्पन्न तनाव भी आपके सिर के डैंडरफ का करें हो सकता है. इसलिए जितना हो सके तनाव मुक्त रहें और तनाव उत्पन्न करने वाली स्थितियों से बचें. इसके लिए आप व्यायाम का सहारा भी लें सकते है. अच्छा खाये व् समय पर खाएं. माना जाता है आप अपने शरीर को जिस परिस्थिति में ढालते है वो उसी के अनुकूल हो जाता है. इसलिए अपने खाने में फ़ास्ट फ़ूड, शर्करा युक्त फ़ूड, आदि को अत्याधिक सम्मिलित न करें इससे आपको बालों को हानि हो सकती है. जिंक और विटामिन B6 से परिपूर्ण भोजन का सेवन करें, क्योकि ये आपके बालों को पोषण और सुरक्षा प्रदान करेंगे.

5. शैम्पू को पानी में घोल कर लगाएं :- हम सभी जानते है की शैम्पू के निर्माण में केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है. जिसके डायरेक्ट एप्लीकेशन से भी हमारे सिर में रूसी होने का खतरा बना रहता है. इसलिए जब भी शैम्पू का प्रयोग करें तो उसे थोड़े से पानी में घोल लें और फिर अपनी स्कैल्प पर लगाएं. इससे आपको बालों को उन केमिकल्स से होने वाली हानि का सामना नहीं करना पड़ेगा. और याद रहें बालों को ऊपर की तरफ समेट कर न धोएं, हमेशा नीचे की तरफ (downward) धोएं. ऐसा करने से आपके बाल कम टूटेंगे.

विधि : 2 रुसी दूर करने के घरेलु उपचार :

hair 31. दही का प्रयोग करें :- दही में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते है जो त्वचा को रुखा होने बचाते है और उसे नमि प्रदान करते है. इसके लिए सर्वप्रथम अपने बालों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें ताकि कोई अशुद्ध कण बालों में न रह जाये. इसके पश्चात अपने बालों में सामान्य दही मल लें और 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद अच्छी तरह से बालों को धो लें और आवश्यता पड़ने पर शैम्पू से धो लें. शैम्पू के बाद, थाइम (thyme) या अज़वाइन, नेटल या सेज (nettle or sage) जिसे बिच्छू-बूटी के नाम से भी जाना जाता है, के सत्व (आजकल बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं) को 2 बड़ी चमम्च सिरके के साथ मिलाकर उसका उपयोग बालों को अंतिम बार धोने के लिए करें.

hair 42. एस्पिरिन का प्रयोग करें :- डैंडरफ के छुटकारा पाने का अन्य उपाय एस्पिरिन का प्रयोग है. इसके लिए एस्पिरिन की 2 गोलिया लें और उन्हें एक कपडे में रखकर तोड़ लें और पाउडर जितना महीन कर लें. अरे अरे रुकिए….. इसे आपको खाना नहीं है अपितु अपने नियमित प्रयोग किये जाने वाले शैम्पू में मिक्स करना है और एक लेप तैयार करना है. मिक्स करने के पश्चात इस लेप को अपने बालों में 1 से 2 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके पश्चात शैम्पू की मदद से अच्छी तरह से अपने बाल धो लें जिससे एस्पिरिन के सभी कण बाहर निकल जायेंगे. बेहतर परिणाम के लिए इसका निरन्तर प्रयोग करते रहें.

hair 53. सेब के सिरके का प्रयोग करें :- ये आपको बाजार में आसानी से मिल जायेगा. इसके प्रयोग के लिए सर्वप्रथम सेब के सिरके और पानी को बारबार मात्र में मिला लें फिर अपने बालों को सामान्य रूप से धोएं और धोने के पश्चात इस मिश्रण को अपने बालों में लगा लें. लगाने के पश्चात अपनी स्कैल्प को अच्छे से मलें. परन्तु याद रहें ये मिश्रण आपकी आँखों में न जाने पाये. यदि आपके स्कैल्प में न भरने वाली खरोंच या पपड़ी है तो आपको जलन हो सकती है, अगर ऐसा हो तो प्रभावित क्षेत्र को तुरंत पानी से धो लें. इस मिश्रण को कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. बालों के सूखने के पश्चात सिरके की गंध भी चली जाएगी. इस प्रक्रिया को एक सप्ताह तक प्रतिदिन दोहराएं , आपको अवश्य ही अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे.

baking soda4. बेकिंग सोडा (खाना सोडा) का प्रयोग करें :- बेकिंग सोडा डैंडरफ से राहत पाने का प्रमुख घरेलु उपचार है. शैम्पू की बजाय यदि आप अपने बालों को धोने के लिए बेकिंग सोडा का प्रयोग करेंगे तो ये आपके बालों के लिए लाभकारी सिद्ध होगा. इसे प्राकृतिक डैंडरफ रिमूवर के नाम से भी पहचाना जाता है. इसके लिए मुठ्ठी भर बेकिंग सोडा लें और इसे अपने हाथो से सिर की स्कैल्प पर अच्छे से मल लें. इसका प्रयोग शैम्पू के स्थान पर करें और 1 मिनट टाक मलते रहें. 1 मिनट बाद इसे धो लें. इसका लगातार प्रयोग करने से ये आपके बालों में प्राकृतिक तेल उत्पन्न करेगा जिससे बालों को माँइश्चराइजड और डेन्ड्रफ फ्री बनाएगा. इसका प्रयोग सिरके के साथ मिलाकर भी किया जा सकता है.

hair 65. नींबू का प्रयोग करें :- नींबू को सवार्धिक गुणों वाला माना जाता है. इसका प्रयोग हमारी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए किया जाता है. इसके लिए नहाने से पूर्व इसके रस से अपने सिर पर मालिश करें. 15 से 20 मिनट तक रस को सिर में रखने के पश्चात सिर धो लें. ये सिर के चिपचिपेपन को दूर करता है और रुसी को रोकता है. इसके अलावा बेकिंग सोडा में मिलकर भी इसका प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले नींबू को निचोड़कर उसका रस निकल लें और बेकिंग सोडा में मिला लें. मिलाने के पश्चात इस मिश्रण को अपनी स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर तक लगा रहने दें. जब स्कैल्प में खुजली होने लगे तो बालों को धो लें. और फिर सेब के सिर का प्रयोग करें, ये आपके बालों के लिए कंडीशनर का काम करेगा.

6. अंडे का प्रयोग करें :- अंडे में कई तरह के विटामिन पाए जाते है जो आपके बालों को पोषण प्रदान करते है. इसलिए यदि उपयुक्त हो तो अंडे का भी प्रयोग कर सकते है. इसके लिए सर्वप्रथम 1 से 2 अंडो के पिले भाग अर्थात योग को निकाल लें और अच्छे से मिला लें. मिलाने के पश्चात इस मिश्रण को सूखे सिर में लगाएं. लगाने के पश्चात अपने सिर को एक प्लास्टिक बैग से धक लें ताकि बदबू न आये क्योकि अंडे में से बहुत दुर्गंद आती है और ये बह भी सकता है. इसे लगभग 1 घंटे तक बालों में लगे रहने दें. इसके बाद अच्छी तरह से अपने बालों को धो लें ताकि दुर्गंद निकल जाए. आवश्यकता पड़ने पर आपको बालों को दो बार भी धोना पड़ सकता है. इससे पके बाल चमलदार होने के साथ साथ मजबूत भी होंगे और स्कैल्प की रुसी भी कम होने लगेगी.

hair 77. मेथीदाना का प्रयोग करें :- सिर से डैंडरफ को निकालने का मेथीदाना बहुत अच्छा उपाय है. ये आपकी रसोईघर मौजूद होगा. इसके लिए मेथीदाना लेकर उन्हें 2 कप पानी में भिगो दें. पूरी रात उन्हें भीगे रहने दें. अगली सिबह उन्हें पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें और अपने बालों में लगा लें. इस लेप को कम से कम 30 मिनट के लिए बालों में लगे रहने दें और फिर अच्छी तरह से बालों को धो लें. बेहतर परिणामों के लिए इसे चार सप्ताह तक दोहराएं.

hair 88. अपने बालों में तेल लगाएं :- अपने बालों को डैंडरफ जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए अपने बालों में हमेशा तेल लगाए. इसके सबसे अच्छे स्तोत्र नारियल तेल, जैतून का तेल और टी ट्री आयल है. नारियल तेल को बालों के लिए सबसे उचित पोशाक तत्व माना जाता है. इसके प्रयोग से आपके बाल काले, लम्बे और डैंडरफ फ्री रहेंगे. नारियल के तेल को नींबू में मिलाकर भी लगाया जा सकता है. इसके लिए 1 नींबू के रस में 5 चम्म्च नारियल तेल मिला लें. फिर इस मिश्रण को अपने बालों में 20 से 30 मिनट के लिए लगे रहने दें और फिर शैम्पू से धो लें. ये आपको बालों को चमक प्रदान करेगा.

Title : Easy and Best Home Remedies to Get Rid of Dandruff

Leave a comment