Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सर्दियों में इन चीजों का सेवन करने से बेबी गोरा होगा

0

महिला की प्रेगनेंसी की शुरुआत होते ही हर कोई महिला को सलाह देना शुरू कर देता है। और यह सलाह केवल महिला की फिटनेस को लेकर ही नहीं होती हैं बल्कि गर्भ में शिशु की बेहतर केयर के लिए भी होती हैं। क्योंकि गर्भ में बच्चे का विकास पूरी तरह से अपनी माँ पर ही निर्भर करता है। और जब महिला अपना अच्छे से ध्यान रखती है तो गर्भ में शिशु भी स्वस्थ रहता है। साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान कुछ अलग अलग तरीके के टिप्स भी गर्भवती महिला को बताये जाते हैं।

जैसे की महिला क्या खाएं जिससे महिला का बेटा हो या फिर बेटी हो, महिला प्रेगनेंसी के दौरान ऐसा क्या खाये जिससे होने वाले शिशु हष्ट पुष्ट होने के साथ गोरा भी हो। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत में निखार लाने से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जो आपको यह बताते हैं की सर्दियों में गर्भवती महिला को क्या क्या खाना चाहिए जिससे होने वाला शिशु गोरा हो।

केसर मिल्क

सर्दियों के मौसम में रोजाना दिन में एक गिलास दूध में तीन से चार केसर के रेशे डालकर गर्भवती महिला को दूध जरूर पीना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है की केसर मिल्क गर्भ में शिशु की स्किन में निखार लाने में मदद करता है।

अंडा

गर्मी के मौसम में न तो अंडा खाने की इच्छा होती है और अंडो का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में रोजाना नाश्ते में प्रेग्नेंट महिला को दो से तीन उबले अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि अंडा न केवल गर्भ में शिशु के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। बल्कि अंडे का सेवन करने से गर्भ में शिशु की स्किन में निखार लाने में भी मदद मिलती है जिससे आपका होने वाला शिशु गोरा होता है।

हरी सब्जियां

सर्दियों के मौसम में लगभग सभी हरी सब्जियां मिल जाती हैं और हरी सब्जियां आयरन, फाइबर, फोलेट जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होती है। और यह सभी पोषक तत्व यदि गर्भ में शिशु को भरपूर मिलते हैं तो इससे न केवल गर्भ में शिशु का बेहतर विकास होता है बल्कि गर्भ में शिशु की स्किन को भी पोषण मिलता है जिससे आपके होने वाले शिशु की रंगत में निखार आता है।

अनार का जूस

अनार का जूस भी आपकी गोरा शिशु पाने की चाहत को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही आयरन शरीर में खून की कमी पूरी करने के साथ बॉडी में ब्लड फ्लो को भी बेहतर करता है।

गाजर

गाजर भी सर्दियों में आती है और गाजर भी आयरन, फाइबर, फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्वों का बेहतरीन स्त्रोत होती है। जो भ्रूण के लिए जरुरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ गर्भ में शिशु की रंगत में निखार लाने में भी मदद करता है।

संतरा

ऐसा माना जाता है की प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला संतरे का सेवन करती है तो संतरे का सेवन करने से भी गर्भ में शिशु की रंगत में निखार लाने में मदद मिलती है। लेकिन सर्दी के मौसम में दोपहर के बाद संतरे का सेवन करने से गर्भवती महिला को बचना चाहिए।

नारियल

हरा नारियल दिखने में सफ़ेद तो होता ही है साथ ही प्रेगनेंसी के दौरान नारियल खाने या नारियल पानी पीने से गर्भ में शिशु की स्किन को भी पोषण मिलता है। जिससे आपका होने वाला शिशु गोरा होता है।

पानी का भरपूर सेवन करें

सर्दी के मौसम में प्यास कम ही लगती है लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है की गर्भवती महिला पानी नहीं पीएं। प्रेगनेंसी के दौरान पानी की कमी के कारण न केवल महिला बल्कि बच्चे को भी दिक्कत होती है। ऐसे में गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। ताकि गर्भ में पल रहे शिशु की पोषण मिलें साथ ही बच्चे की स्किन की नमी भी बरकरार रहे। जिससे आपके होने वाले शिशु की स्किन कोमल व् निखरी हुई हो।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनका सेवन गर्भवती महिला को सर्दियों के मौसम में जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह सभी चीजें गर्भ में शिशु की रंगत में निखार लाने में मदद करती है।

Pregnant Women Eat these things in winter for fair skin baby during winter

Leave a comment