Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में हाथ सैनिटाइज़ करना कब नुकसानदेह होगा

0

कोरोना वायरस के चलते हाथों की साफ़ सफाई के तरीके को आसान बनाने के लिए अधिकतर लोग सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं। ताकि उन्हें हर बिमारी व् इन्फेक्शन से बचे रहने में मदद मिल सके। ऐसे में बात जब प्रेग्नेंट महिला की हो तो प्रेग्नेंट महिला की इम्युनिटी तो प्रेगनेंसी के दौरान कमजोर हो जाती है। जिसके बाद महिला को बीमारी या इन्फेक्शन जल्दी होने का ज्यादा खतरा होता है।

इसीलिए गर्भवती महिला के लिए तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। लेकिन गर्भवती महिला को सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने के साथ कई बार इसके नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है। जी हां, यह बिल्कुल सच है, आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं की प्रेगनेंसी में हाथ सैनिटाइज़ करना कब नुकसानदेह होगा।

गलत सैनिटाइज़र का इस्तेमाल

प्रेग्नेंट महिला यदि घर के बाहर जाती है और बाहर जाकर किसी का भी सैनिटाइज़र इस्तेमाल कर लेती है तो इसके कारण महिला को एलर्जी या इन्फेक्शन जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की सैनिटाइज़र कैसे नुकसान कर सकता है। तो इसका जवाब है की हो सकता है की जिस व्यक्ति का आप सैनिटाइज़र इस्तेमाल कर रहे हो उसे इन्फेक्शन हो।

जिससे आपको भी इन्फेक्शन हो जाये साथ ही सैनिटाइज़र के भी बहुत से फ्लेवर्स आते हैं हो सकता है बाहर जाकर आप जिस सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे हो उस फ्लेवर से आपको एलर्जी हो। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए जब भी घर से बाहर जाएँ अपना सैनिटाइज़र साथ लेकर जाएँ।

केमिकल की अधिकता वाले सैनिटाइज़र का इस्तेमाल

आज कल बहुत सी तरह के सैनिटाइज़र मार्किट में आ गए हैं। यदि आप अच्छी खुशबू के चक्कर में किसी ऐसे सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते हैं जिसमे केमिकल की अधिकता होती है। तो इसके कारण भी माँ व् बच्चे दोनों को नुकसान पहुँच सकता है। ऐसे में किसी भी अलग तरह के सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से राय जरूर लें।

गैस के पास जाने पर

यदि गर्भवती महिला सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करते ही तुरंत गैस के पास चली जाती है। तो इसके कारण भी महिला को जलने जैसी परेशानी हो सकती है क्योंकि सैनिटाइज़र में अल्कोहल होता है। ऐसे में सैनिटाइज़र के तुरंत इस्तेमाल के बाद प्रेग्नेंट महिला या किसी को भी तुरंत गैस के पास नहीं जाना चाहिए।

आँखों या मुँह को छूने पर

आँखे और चेहरे की स्किन बहुत ही सेंसिटिव होती है ऐसे में महिला यदि सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करने के तुरंत बाद आँखों या मुँह को छूती है तो इसके कारण भी महिला को एलर्जी होने का खतरा रहता है।

तो यह हैं सैनिटाइज़र से जुडी कुछ ध्यान रखने योग्य बातें, यदि गर्भवती महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो महिला को सैनिटाइज़र के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

When will sanitizing hands in pregnancy be harmful?

Leave a comment