कैस्टर ऑयल के फायदे

कैस्टर ऑयल को अरंडी के तेल के नाम से भी जाना जाता है। यह तेल औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो आपके स्वास्थ्य को फिट रखने के साथ आपकी स्किन व् बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल दवाइयों को बनाने के लिए भी किया जाता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की कैस्टर ऑयल से आपको कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

मुहांसे से मिलता है निजात

यदि आप चेहरे पर मुहांसे की समस्या से बहुत परेशान रहती है। तो ऐसे में आप रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धोएं और चेहरे पर पर अरंडी का तेल लगाकर हलकी मालिश करें और सो जाएँ। उसके बाद सुबह उठकर ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो लें। ऐसा हफ्ते में दो तीन बार करें।

स्किन की कोमलता रहती है बरकरार

स्किन का रुखा व् बेजान होना बहुत बड़ी समस्या होती है क्योंकि इसके कारण खुजली जैसी परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करके आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना नहाने से आधे घंटे पहले अपनी स्किन की कैस्टर ऑयल से मसाज करें। और फिर नहा लें, यह आपकी स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है। जिससे स्किन की कोमलता को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

दाग धब्बे होते हैं दूर

कैस्टर ऑयल में मौजूद फैटी एसिड चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे की समस्या से भी आपको निजात दिलाते हैं। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल को रात को सोने से पहले अपने दाग धब्बों पर लगाएं। और सुबह उठकर चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

त्वचा को रखें जवान

अरंडी के तेल का इस्तेमाल करने से आपको अपनी स्किन को हमेशा जवान रखने में मदद मिलती है। क्योंकि यह स्किन पर होने वाली झुर्रियों की समस्या से, फाइन लाइन्स को रोकने में मदद करता है। इसके लिए आपको रोजाना रात को सोने पहले चेहरे को धोना हैं ताकि चेहरे पर जमी धूल मिट्टी साफ़ हो जाए। उसके बाद स्किन पर ऑयल से मसाज करके रात भर के लिए छोड़ दें। उसके बाद सुबह उठकर अपने चेहरे को साफ़ कर दें।

डार्क सर्कल होते हैं दूर

यदि आपको डार्क सर्कल की समस्या है तो रोजाना आँखों के निचले हिस्से पर कैस्टर ऑयल से मसाज करने पर आपको इस परेशानी से निजात मिलता है।

होंठो को बनाएं कोमल

फटे होंठों की समस्या से बचने के लिए भी आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने होंठों पर कैस्टर ऑयल लगाएं। आपको इस फायदा जरूर दिखाई देगा।

स्ट्रेचमार्क्स से निजात

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को स्ट्रेचमार्क्स की समस्या होती है। लेकिन कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से गर्भावस्था में आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सकती है। साथ ही यदि आपको स्ट्रेचमार्क्स की समस्या है तो आप रोजाना उस जगह पर मसाज करें आपको बहुत जल्दी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

लम्बे बालों के लिए

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों को लम्बा करने में भी मदद मिलती है। क्योंकि जब आप इस ऑयल से सिर की और बालों की मसाज करते हैं तो इससे बालों के लिए जरुरी फैटी एसिड मिलते हैं। साथ ही सिर में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है। कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों को लम्बा करने के साथ डैंड्रफ, खुजली जैसी परेशानी से भी निजात पाने में मदद मिलती है।

सफ़ेद बालों से निजात

यदि आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो रहे हैं तो हफ्ते में दो से तीन बार अच्छे से सिर की मसाज अरंडी के तेल से करें। ऐसा करने से सफ़ेद बालों को काला करने में मदद मिलती है।

आइब्रो की ग्रोथ

यदि आपकी आइब्रो की ग्रोथ बहुत कम है तो रोजाना कैस्टर ऑयल से आइब्रो की मसाज करें। धीरे धीरे आपकी आइब्रो को घना करने में फायदा मिलेगा।

कब्ज़ से मिलता है निजात

यदि आप कब्ज़ की समस्या से बहुत परेशान हैं तो आपको आधा चम्मच कैस्टर ऑयल पीना चाहिए। ऐसा करने से कब्ज़ से राहत पाने में मदद मिलती है। प्रेग्नेंट महिला व् बच्चे को कैस्टर ऑयल का सेवन नहीं करना चाहिए।

सूजन और दर्द

यदि आपको सूजन व् दर्द की समस्या है तो भी कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप प्रभावित जगह पर ऑयल को थोड़ा गुनगुना करके मसाज करें। और ऐसा दिन में दो से तीन बार करें ताकि आपको इसका फायदा मिल सके।

घाव

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर अरंडी का तेल घाव आदि को भरने में भी फायदेमंद होता है। या फिर आपको कोई चोट लगती है तो उस जगह पर अरंडी का तेल लगाने से भी फायदा मिलता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

रोजाना कैस्टर ऑयल से बॉडी की मसाज करने से शरीर की कोशिकाओं को मजबूत होने के साथ कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। जिससे आपकी रोगो से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है।

गठिया का इलाज

कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से गठिया के रोगियों को आराम पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक सूती कपडे को अरंडी के तेल में भिगोएं। और फिर उसे निचोड़ कर उस जगह पर बांधे जहां आपको सबसे ज्यादा दर्द की समस्या होती है। उसके बाद गर्म पानी बोतल में डालकर या हीटिंग पैड का इस्तेमाल करके सिकाई करें। ऐसा रोजाना करें आपको बहुत जल्दी गठिया की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

पीठ दर्द से निजात

पीठ दर्द के इलाज के लिए आप कैस्टर ऑयल को अपनी पीठ पर लगाएं। उसके बादपीठ को साफ व मुलायम कपड़े से ढक दें। उसके बाद पीठ पर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड रखें। दो से तीन दिन दिन तक ऐसा रोजाना करें। आपको इस दर्द में राहत ज़रूर मिलेगी।

वजन करता है नियंत्रित

यदि आप बढ़ते वजन या मोटापे की समस्या से परेशान हैं। तो वजन कम करने के लिए आप सुबह खाली पेट एक चम्मच कैस्टर ऑयल का सेवन करें। थोड़े ही दिन में आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

बच्चों के लिए भी है कैस्टर ऑयल फायदेमंद

केवल बड़ो के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करने से भी फायदा मिलता है। जैसे की:

  • अरंडी के तेल का इस्तेमाल करने से बच्चों की स्किन को को कोमल बनाने में मदद मिलती है।
  • डाइपर पहनाने पर या किसी अन्य कारण की वजह से बच्चे को रैशेस हो जाते हैं तो उसे ठीक करने में मदद मिलती है।
  • बच्चे के पेट पर ऑयल से मसाज करने पर गैस, कब्ज़ जैसी परेशानी से बच्चे को निजात मिलता है।
  • बच्चे के बालों को घना व् सूंदर बने रहने में मदद मिलती है।
  • कैस्टर ऑयल से बच्चे की मसाज करने पर बच्चे की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो कैस्टर ऑयल से आपको मिलते हैं। ऐसे में आप भी चाहे तो इन बेहतरीन फायदों के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।