Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आइब्रो और पलकों को घना करने के तरीके

चेहरे की ख़ूबसूरती का ध्यान हर लड़की, महिला रखती है और वह यह भी चाहती है की उनका चेहरा हमेशा आकर्षित रहें। ऐसे में जरुरी होता है की वो अपनी स्किन की ख़ूबसूरती, होंठों की ख़ूबसूरती, आइब्रो की शेप, आदि का अच्छे से ध्यान रखती है। क्योंकि चेहरे की ख़ूबसूरती के लिए जरुरी है की चेहरे का हर हिस्सा आकर्षित हो।

-- Advertisement --

लेकिन कई बार होता है की कई लड़कियों या महिलाओं को पलकों व् आइब्रो के बालों की ग्रोथ बहुत कम होती है। ऐसे में चेहरे के ख़ूबसूरती थोड़ी कम लगने लगती है लेकिन ऐसा नहीं है की इस समस्या का कोई इलाज नहीं है। बल्कि कुछ आसान घरेलू नुस्खों को ट्राई करने के बाद आप अपनी पलकों व् आइब्रो के बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं।

आइब्रो व् पलकों के बालों की ग्रोथ बढ़ाने के टिप्स

वैसे तो मार्किट में भी बहुत से ऐसे प्रोडक्ट मिल जाते हैं जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ जाती है लेकिन उनमे केमिकल की अधिकता होने के कारण उनसे नुकसान पहुँचने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में आइब्रो व् पलकों के बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आप घरेलू नुस्खों को ट्राई कर सकते हैं जो आसान होने के साथ असरदार भी होते हैं। जैसे की:

अरंडी और नारियल का तेल

थोड़ा सा नारियल तेल, थोड़ा सा अरंडी का तेल थोड़े से काजल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। उसके बाद मसकारा लगाने वाले ब्रश की मदद से अपनी पलकों और आइब्रो पर इसे लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। ऐसा एक दिन छोड़कर एक दिन या रोजाना कुछ दिनों तक करें आपको जरूर फ़र्क़ दिखाई देगा।

संतरे के छिलके

थोड़े से संतरे के छिलके के टुकड़े को छोटे छोटे भागों में काट लें। उसके बाद इन टुकड़ों को तीन से चार दिन के लिए अरंडी या फिर जैतून के तेल में भिगोकर रख दें, तेल ज्यादा नहीं लें। उसके बाद आप इस तेल को कुछ दिनों तक रोजाना अपनी पलकों व् आइब्रो पर लगाएं ऐसा करने से भी भी आइब्रो व् पलकों के बालों को घना करने में मदद मिलती है।

विटामिन इ के कैप्सूल

बाजार से आपको आसानी से विटामिन इ के कैप्सूल मिल जाते हैं आप एक विटामिन इ के कैप्सूल को तोड़कर उसके अंदर से तेल निकाल लें। उसके बाद इसे अपनी पलकों व् आइब्रो पर लगाएं और रातभर के लिए इसे लगे रहने दें। ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करें ऐसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा।

ग्रीन टी

थोड़ी सी ग्रीन टी के पानी में थोड़ा सा जैतून का तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद मसकारा लगाने वाले ब्रश से इसे पलकों व् आइब्रो पर लगाएं। ऐसा करने के बाद इसे रातभर के लिए लगे रहने दें, इस उपाय को कुछ दिनों तक करके देखें आपको जरूर फ़र्क़ दिखाई देगा। आप चाहे तो सिर्फ ग्रीन टी का इस्तेमाल ही कर सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली

थोड़ी सी पेट्रोलिम जेली में थोड़ा सा विटामिन इ का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें अब इस मिश्रण को ब्रश की मदद से दिन में दो से तीन बार अपनी पलकों व् आइब्रो पर लगाएं। ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा आप चाहे थोड़ा दो तीन दिन का मिश्रण इक्कठा बनाकर भी रख सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कांच की डिब्बी में ही मिश्रण बनाएं।

काजल व् आइब्रो पैंसिल का इस्तेमाल करें

नियमित रूप से आँखों में हर्बल काजल व् आइब्रो पैंसिल लगानी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसा करने से भी आपकी पलकों व् आइब्रो के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है।

कच्चा दूध

रुई को कच्चे दूध में भिगोकर रोजाना आइब्रो व् पलकों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से इसे साफ़ कर लें इस तरीके को नियमित करने से भी आपको फायदा मिलता है। क्योंकि दूध में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ में आपकी मदद करता है।

तेल से मसाज

रात को सोने से पहले नारियल, जैतून, अरंडी किसी भी तेल से पलकों व् आइब्रो की मसाज मसाज करें इससे ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर होने में मदद मिलेगी। जिससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी।

एलोवेरा जैल

ताजा एलोवेरा जैल निकालकर पलकों व् आइब्रो के बालों पर लगाएं ऐसा करने के बाद उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें उसके बाद साफ पानी से इसे साफ कर लें। ऐसा करने से भी पलकों के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हे कुछ दिनों तक नियमित ट्राई करने से आइब्रो व् पलकों के बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है। यदि आपको भी यह परेशानी है तो आप भी इन टिप्स को फॉलो करके इस समस्या का समाधान कर सकते हैं और अपने चेहरे को आकर्षित बना सकते हैं।

Eyebrow and eyelash growth tips

Leave a comment