Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

मकड़ी काटने पर करें ये घरेलु उपाय

Makdi katne par kya kare :– मकड़ी एक तरह की जीव है जो अक्सर घरों में पायी जाती है। अपने घरों के कुछ हिस्सो और बाहर भी मकड़ी के जले देखने को मिलते है। यूँ तो मकड़ी का काटना कोई गंभीर बीमारी नहीं है लेकिन कुछ मकड़ियां बहुत खतरनाक होती है जिनके काटने पर मनुष्य को बहुत अधिक हानि होती है।

-- Advertisement --

इस तरह की मकड़ियों में विशेष प्रकार का जहर पाया जाता है जो मनुष्य के खून में प्रवेश कर उसे शारीरिक पीड़ा पहुँचाता है। ये मकड़ियां घर के अँधेरे और गंदगी वाले स्थान पर रहती है। मकड़ियां अपने रहने के लिए स्वयं जाल बुनती है जो हमारे bed, घर की दीवारी, अलमारी और सभी जगह मौजूद होता है। कई बार मकड़ियां जल बुनते-बुनते हमारे शरीर पर गिर जाती है और हमें काट लेती है।makdi katne ke upay

मकड़ीओ के काटने वाले स्थान पर सूजन आती है और उसमे खुजली व् दर्द जैसी समस्या भी उत्पन्न होने लगती है। आम मकड़ी का काटना कोई गंभीर समस्या नहीं है जिसका उपचार नहीं किया जा सकता। आज हम आपको मकड़ी के काटने के घरेलु उपचारों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखे की यदि किसी जहरीली मकड़ी में काटा है और समस्या अधिक गंभीर है तो तुरंत डॉक्टरी सलाह लें।

Makdi Katne ke लक्षण:-

मकड़ी के काटने के पश्चात् त्वचा पर लाल दाने हो जाते है। इसके अलावा त्वचा में सूजन आती है और उसमे खुजली भी होने लगती है। काटने के थोड़ी देर बाद उस स्थान पर दर्द भी होने लगता है। कई बार त्वचा पर पानी के फफोले (पानी के छाले) भी आ जाते है।

मकड़ी के काटने पर घरेलु उपाय :

पत्ता गोभी का करे प्रयोग :

कच्ची पत्ता गोभी को मकड़ी काटने के उपचार के लिए बहुत प्रभावी घरेलु उपाय माना जाता है।  मकड़ी के काटने पर कच्ची पत्ता गोभी को बारीक़ पीस लें। अब इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। रातभर इस मिश्रण को त्वचा पर लगा कर रखे। इससे आपकी समस्या दूर होने में मदद मिलेगी। पत्ता गोभी त्वचा पर मौजूद विषैले पदार्थो को हटाकर संक्रमण को फैलने से बचाती है। ये मकड़ी के काटने पर सबसे सस्ता और फायदेमंद उपचार है।baking soda

बेकिंग सोडा को आजमायें :

खाने में प्रयोग किये जाने वाले बेकिंग सोडा भी मकड़ी के काटने के उपचार में प्रभावित रूप से काम करता है। बेकिंग सोडा में मौजूद क्षारीय पदार्थ त्वचा से दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में तीन चम्मच पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को मकड़ी के काटने वाले स्थान पर लगाएं। कम से कम 10 मिनट लगे रहने के पश्चात् इसे साफ़ करें लें। 2 से 3 प्रयोग में आपकी समस्या हलकी होकर ठीक हो जाएगी।

एस्पिरिन की गोली का करें प्रयोग :

एस्पिरिन की गोली को मकड़ी के काटने का सबसे अच्छा उपाय है। एस्पिरिन मकड़ी के काटने से त्वचा पर होने वाले इन्फेक्शन्स को दूर करती है। यह जहर का प्रभाव कम करके उसे ठीक करने में मदद करती है। इसके अतिरिक्त इसके मौजूद Anti-Inflammatory गुण दर्द और सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते है। इसके लिए एस्पिरिन की 1 से 2 गोली में थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कुछ घंटो तक लगा रहने दें। बाद में हलके गुनगुने पानी से इसे साफ़ करें लें। यदि आवश्यकता हो तो दिन में 2 से 3 बार इस उपाय का प्रयोग करें। कुछ ही दिनों में समस्या हल हो जाएगी।

आलू को आजमायें :

मकड़ी के काटने पर आलू बहुत प्रभावी ढंग से कार्य करता है। आलू में मौजूद Anti Erection और Soothing गुण खुजली और सूजन को कम करने में मदद करते है। इसके लिए एक आलू लें और उसे छील लें। इसके बाद इस आलू को अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें। फिर एक पतले से कपडे में इस पेस्ट को बांध लें। अब मकड़ी के काटे हुए हिस्से को शराब से साफ़ कर लें और उसपर आलू का प्रलेप कर लें। आलू के सूखने तक इस लेप को लगे रहने दें। बाद में साफ़ कर लें। आपकी समस्या ठीक हो जाएगी।

मकड़ी के काटने पर सूजन कम करने के लिए Ice Pack का प्रयोग करें :

त्वचा पर आयी सूजन को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है Ice Pack। मकड़ी के काटने पर आने वाली सूजन को भी इस पैक की मदद से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले घाव को अच्छे से पानी से साफ़ कर लें। इसके बाद उस पर ice pack लगाएं। ठंडा तापमान नसों को सुन्न करके खुजली, दर्द और सूजन को कम करता है।  त्वचा पर संक्रमण के कारण  सूजन हो जाने पर किसी तौलिया में बर्फ के कुछ टुकड़ो को लपेटकर 10 मिनट के लिए सिकाई करें। मकड़ी के काटने के 24 घंटो के भीतर जरुरत अनुसार इस पैक का प्रयोग करे।

आमचूर :aamchur-powder

मकड़ी के काटने पर आमचूर का भी प्रयोग किया जा सकता है। इसकी मदद से मकड़ी के कटे हुए घाव को आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच आमचूर को 2 चम्मच पानी में मिलाकर लेप बना लें। अब इस मिश्रण को अपने घाव पर लगाए। इससे आपके घाव को आराम मिलेगा और दर्द से राहत मिलेगी।

Makdi katne ke gharelu upay, मकड़ी काटने के घरेलु उपाय, makdi katne ka ilaj, makdi kate to kre ye upay, makdi ke katne ke upay, makdi ka katna thik kaise kre, makdi ke katne ke upchar, makdi katne ke upay

Leave a comment