Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने के लिए पुरुष यह खाएं?

शादी होने के बाद जब एक महिला गर्भधारण नहीं कर पाती है तो इसमें महिला के साथ साथ पुरुष भी जिम्मेदार हो सकता है। क्योंकि जिन पुरुषों की स्पर्म क़्वालिटी अच्छी नहीं होती है, शुक्राणुओं की संख्या में कमी होती है उन पुरुषों को पिता बनने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और इस समस्या को इनफर्टिलिटी की समस्या कहते हैं। साथ ही यदि कोई पुरुष इस समस्या से पीड़ित है तो इस परेशानी के होने के कई कारण हो सकते हैं।

-- Advertisement --

इनफर्टिलिटी की समस्या होने के कारण

  • स्ट्रेस होना इस समस्या का कारण होता है।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी, डाइट अच्छी न होना, आदि।
  • पुरुषों का जरुरत से ज्यादा या कम वजन होना।
  • जो पुरुष बहुत ज्यादा टाइट अंडरवेयर पहते हैं उन्हें भी इस दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।
  • हमेशा गोद में लैपटॉप रखकर काम करने, फ़ोन को पेन्ट की पॉकेट में रखने, ज्यादा तापमान वाली जगह पर काम करने आदि के कारण भी यह समस्या हो सकती है। क्योंकि इनके कारण प्राइवेट पार्ट के हिस्से में गर्मी बढ़ती है जिसकी वजह से यह दिक्कत होती है।
  • यदि कोई पुरुष किसी शारीरिक बीमारी, यौन रोग आदि से पीड़ित है तो भी उस पुरुष को इनफर्टिलिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इनफर्टिलिटी की समस्या से निजात पाने के टिप्स

यदि कोई पुरुष इनफर्टिलिटी की समस्या से परेशान हैं तो इस समस्या को लेकर कोई घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ जरुरी पोषक तत्वों युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए।

अखरोट

अखरोट का सेवन करने से पुरुष अपनी इनफर्टिलिटी की समस्या से निजात सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद फैटी एसिड्स, विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि स्पर्म क़्वालिटी, स्पर्म की संख्या को बेहतर करने में मदद करते हैं। और इसके लिए आपको रोजाना पांच से छह अखरोट की गिरी जरूर खानी चाहिए।

अनार

अनार फोलेट, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, ऐसे में अनार का सेवन करने से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार लाने में मदद मिलती है। आप चाहे तो अनार का जूस, दही में मिलाकर, अनार को छीलकर आदि तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं साथ ही जल्दी असर के लिए आप नियमित एक अनार जरूर खाएं।

खट्टे फल

संतरे, निम्बू, मौसम्बी, जैसे फलों में विटामिन सी व् अन्य एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं। जो पुरुषों में रही इंफर्टिलटी की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए पुरुषों को खट्टे फलों का सेवन भी जरूर करना चाहिए।

अनानास

अनानास भी विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत होता है और विटामिन सी प्रजनन क्षमता में कमी की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि विटामिन सी का सेवन करने से शुक्राणु की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ उसकी गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

अंडे का पीला भाग

अंडे का पीला भाग फैट का बेहतरीन स्त्रोत होता है और फैट का सेवन करने से फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में यदि कोई पुरुष इनफर्टिलिटी की समस्या का समाधान चाहता है तो उसे अंडे के पीले भाग का सेवन जरूर करना चाहिए।

पका हुआ टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन होता है जो प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में मदद करता है ऐसे में इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने के लिए आप पके हुए टमाटर का सेवन भी कर सकते हैं।

मसूर दाल

पॉलीमाइन स्पर्मिडाइन से भरपूर मसूर दाल का सेवन करने से भी शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिलती है। ऐसे में जो पुरुष शुक्राणु में कमी की समस्या के शिकार हैं उन्हें इस समस्या से निजात के लिए हफ्ते में दो से तीन मसूर दाल का सेवन जरूर करना चाहिए।

सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा की अधिकता होती है जो पुरुषों में होने वाली स्पर्म की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए पुरुष चाहे तो सोयाबीन को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

मखाने का सेवन करें

मखाने में फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे बेहतरीन पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। और यह सभी पोषक तत्व पुरुषों में आ रही शुक्राणु की कमी की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद हैं ऐसे में इस समस्या से निजता पाने के लिए पुरुष को नियमित पांच से छह मखानों का सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही मखाने का सेवन करने से पुरुष को शारीरिक रूप से भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि आपको यह समस्या एक बार अपने डॉक्टर से भी जरूर डिसकस करनी चाहिए ताकि जल्द से जल्द आपकी यह समस्या दूर हो सके और आप अपनी शादीशुदा लाइफ को एन्जॉय करने के साथ पिता बनने का सुख भी प्राप्त कर सकें।

Fertility diet for men

Leave a comment