Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

क्या प्रेगनेंसी में पपीता खाने से गर्भ गिर जाता है

0

प्रेगनेंसी के दौरान खान पान को लेकर गर्भवती महिला बहुत ज्यादा सतर्क रहती है क्योंकि सही खान पान से माँ और शिशु को जहां फायदा मिलता है वही गलत खान पान की वजह से शिशु और महिला दोनों को नुकसान पहुँच सकता है। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी में पपीते के सेवन को लेकर कुछ बात करने जा रहे हैं।

जैसे की ज्यादातर लोगो का मानना है की प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन करना बिल्कुल भी सेफ नहीं होता है क्योंकि इसका सेवन करने के कारण गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में बाधा उत्पन्न होती है जिससे गर्भपात हो जाता है या फिर समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा रहता है।

इसी बात को लेकर गर्भवती महिला के मन में सवाल आ सकता है की क्या वाकई ऐसा होता है की गर्भवती महिला यदि पपीते का सेवन करती है तो उससे उसका गर्भपात हो जाता है। तो आइये इसी सवाल का जवाब हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

क्या सच में पपीता खाने से होता है गर्भपात?

पपीते में फाइबर, विटामिन्स, पानी जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो गर्भवती महिला और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन साथ ही कच्चे पपीते में लेटेक्स और पपाइन नामक एंजाइम मौजूद होता है। जो पेट में पल रहे शिशु के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता है। और ज्यादातर लोग पपीते को देखकर समझ नहीं पाते हैं की पपीता कच्चा है या पका हुआ या फिर अधपका है।

ऐसे में पपीते को लेकर कोई दिक्कत न हो इसीलिए सभी पपीता न खाने की सलाह देते हैं। जबकि सिमित मात्रा में यदि गर्भवती महिला कभी कभी पका हुआ पपीता खा लेती है। तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है लेकिन फिर भी कोई कन्फ्यूज़न न हो इससे बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन करने से परहेज ही करते हैं। इसके अलावा डॉक्टर्स द्वारा भी प्रेगनेंसी के दौरान पपीते का सेवन न करने की सलाह ही दी जाती है।

लेकिन इसका मतलब यह हैं की प्रेगनेंसी के दौरान पका हुआ पपीता खाने से गर्भपात बिल्कुल नहीं होता है लेकिन जब महिला कच्चे पपीते का सेवन करती है तो इससे गर्भपात हो सकता है। क्योंकि पपीते के पकने के बाद उसमे एंजाइम की मात्रा न के बराबर हो जाती है। ऐसे में कोई पपीते के कारण कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए कच्चे पपीते के साथ पके पपीते का सेवन भी न करने की सलाह दी जाती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिला को पपीते का सेवन करने से गर्भपात होता है या नहीं इससे जुडी जानकारी, यदि आप भी आज तक यह सोच रही है की पपीता खाएंगी तो गर्भपात हो जायेगा। तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन में आ रहे सवालों का जवाब आपको मिल जायेगा।

Does eating papaya during pregnancy cause miscarriage?

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है