गर्भ में शिशु जब मूव नहीं करें तो प्रेग्नेंट महिला घर में इन 5 टिप्स को ट्राई करें

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भ में शिशु बहुत सी हरकतें करता है लेकिन महिला उसे देख नहीं पाती है। पर जैसे ही गर्भ में शिशु पहली बार हलचल करता है और महिला उसे महसूस करती है। तो महिला के लिए यह पल बहुत ही रोमांचक और उत्साहित कर देने वाला होता है। साथ ही महिला अपने इस अनुभव को प्रेगनेंसी का सबसे बेहतरीन अनुभव भी समझती है।

क्योंकि शिशु की हलचल महिला को शिशु को और करीब से जुड़े होने का अहसास करवाती है साथ ही गर्भ में शिशु की हलचल इस बात को भी बताती है की गर्भ में शिशु स्वस्थ है। लेकिन कई बार ऐसा होता है की महिला को बहुत देर तक शिशु की हलचल महसूस नहीं होती है। और इस कारण महिला बहुत जल्दी घबरा जाती है ऐसे में गर्भ में शिशु की हलचल महसूस करने के लिए घरेलू टिप्स को ट्राई कर सकती है।

ठंडा पानी पीएं

शिशु की हलचल महसूस करने के लिए आपको एक ठंडा गिलास पानी का पीना चाहिए। क्योंकि ठंडा पानी जैसे ही पेट में जाता है तो गर्भाशय के तापमान में फ़र्क़ आता है। जिससे शिशु हलचल करने लगता है। या फिर आप चाहे तो थोड़ी बर्फ लेकर आराम से अपने पेट पर घुमाएं ऐसा करने से भी गर्भ में शिशु हलचल करता है।

फलों का रस

बच्चे की हलचल को महसूस करने के लिए आप फलों का रस भी पी सकती है। क्योंकि फलों का रस पीने से ब्लड में शुगर के लेवल को बढ़ावा मिलता है जिससे शिशु प्रभावित होता है और हलचल करता है। फलों के रस के अलावा आप दही, ड्राई फ्रूट्स, फल आदि का सेवन भी कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें की प्राकृतिक रूप से मौजूद शुगर वाली चीजों का ही सेवन करें और जरुरत से ज्यादा मीठा न खाएं।

पेट पर हाथ फेरे या मसाज करें

आराम से बिना ज्यादा दबाव डालें आप अपने पेट पर हाथों को फेरे या आयल लेकर धीरे धीरे मसाज करें। ऐसा करने से भी गर्भ में शिशु को अच्छा महसूस होता है और आपका शिशु हलचल करने लगता है।

गाने सुनें

या तो आराम से बैठकर खुद गाना गाएं या फिर गाने चलाएं। लेकिन धीमी और मधुर आवाज़ में जो शिशु को नुकसान न पहुंचाएं। जब शिशु की सुनने की क्षमता का विकास होता है तो शिशु बाहर की चीजों पर प्रतिक्रिया देता है। ऐसे में जब आप गाना जाएंगी या मधुर संगीत सुनेंगी तो यदि शिशु को अच्छा महसूस होगा तो शिशु जरूर हलचल करेगा।

आराम से लेट जाएँ

कई बार ऐसा होता है की आप कुछ काम कर रही होती है तो इस कारण आपको बच्चे की हलचल महसूस न हो। ऐसे में आप यदि बच्चे की हलचल महसूस करना चाहती है तो आराम से लेट जाएँ। जब आप आराम करेगंगी तो देखिएगा कैसे आपका बच्चा आपको अपने होने का अहसास करवाता है। मतलब जब आप आराम से बैठी होंगी तो आपका शिशु हलचल जरूर करेगा।

तो यह हैं गर्भ में शिशु की हलचल को महसूस करने के घरेलू टिप्स, लेकिन यदि आपको ऐसा लगे की शिशु बहुत देर से हलचल नहीं रहा है। आपके इन टिप्स को ट्राई करने पर भी कुछ नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि गर्भ में शिशु की मूवमेंट न होना परेशानी का कारण होता है।