Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नौवें महीने में इन चीजों को भूलकर भी नहीं खाएं

0

प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने महिला के लिए बहुत ही यादगार होते हैं। और इन नौ महीनों में महिला फिट रहे इसके लिए महिला को अपने खान पान, रहन सहन का अच्छे से ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। जैसे की कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन प्रेग्नेंट महिला को नहीं करने की सलाह दी जाती है।

क्योंकि वह खाद्य पदार्थ गर्भवती महिला की परेशानी बढ़ाने के साथ बच्चे के विकास में कमी का कारण भी बन सकते हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के आखिरी महीने में महिला को क्या नहीं खाना चाहिए उस बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये अब जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में:

अंगूर (Grapes)

प्रेग्नेंट महिला को नौवें महीने में अंगूर का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि अंगूर की तासीर गर्म होने के साथ अंगूर के छिलके को पचाने में महिला को दिक्कत होती है। साथ ही इस कारण नौवें महीने में पेट में दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है। अंगूर के अलावा अनानास का सेवन करने से भी आपको बचना चाहिए।

कच्चा अंडा व् नॉन वेज (Raw egg and meat)

नौवें महीने में प्रेग्नेंट महिला को कच्चा अंडा भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि कच्चे अंडे में मौजूद बैड बैक्टेरिया के कारण इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है जिससे माँ व् बच्चे दोनों पर गलत असर पड़ता है। साथ ही कच्चे अंडे का सेवन करने से महिला को उल्टी, दस्त, पेट में दर्द जैसी परेशानी भी होती है। कच्चे अंडे के साथ कच्चा मास, ठंडा व् बासी मास भी गर्भवती महिला को नहीं खाना चाहिए।

बासी व् ठंडा खाना ( Stale and Cold food)

प्रेग्नेंट महिला को बासी व् ठंडा खाना भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसे आहार में नूट्रिएंट्स नहीं होते हैं। साथ ही ऐसे आहार को हज़म करने में महिला को दिक्कत होती है जिस कारण महिला को पेट में दर्द, कब्ज़, एसिडिटी जैसी परेशानियां हो सकती है।

जंक फ़ूड (Junk Food)

ज्यादा मसालेदार और चटपटा खाना भी प्रेगनेंसी के नौवें महीने में खाने से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसा खाना हज़म करने में महिला को दिक्कत होती है जिसके कारण पेट सम्बन्धी समस्या होने के साथ खट्टे डकार, सीने में जलन जैसी परेशानी भी महिला को हो सकती है।

कैफीन (Caffeine)

नौवें महीने में महिला को कैफीन युक्त चीजें जैसे की चाय, कॉफ़ी, चॉकलेट्स आदि का भी अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि कैफीन के अधिक सेवन से बच्चे के विकास में कमी आ सकती है।

नशीले पदार्थ

किसी भी तरह के नशे का सेवन जैसे की धूम्रपान, अल्कोहल आदि का सेवन भी प्रेग्नेंट महिला नहीं करें। क्योंकि नशीले पदार्थ बच्चे के विकास पर बहुत बुरा असर डाल सकते हैं।

जरुरत से ज्यादा घी (Ghee)

प्रेगनेंसी के नौवें महीने में आपको सभी घी का सेवन करने की सलाह जरूर देते हैं। लेकिन ध्यान रखें की यदि आपका वजन ज्यादा तो आप घी का सेवन जरुरत से ज्यादा नहीं करें। क्योंकि इसके कारण आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है और इस वजन को डिलीवरी के बाद कम करने में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत हो सकती है साथ ही वजन ज्यादा होने के कारण डिलीवरी में भी कॉम्प्लीकेशन्स हो सकती है।

मीठा (Sugar)

नौवें महीने में महिला को मीठा भी अधिक नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसके कारण जेस्टेशनल शुगर की परेशानी होने के साथ वजन भी जरुरत से ज्यादा बढ़ने का खतरा रहता है। जो माँ व् बच्चे दोनों के लिए अच्छी बात नहीं होती है।

फिश (Fish)

हाई मर्करी युक्त फिश का सेवन भी प्रेगनेंसी के नौवें महीने में महिला को नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण बच्चे पर गलत असर पड़ता है।

तो यह हैं कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से गर्भवती महिला को बचना चाहिए। क्योंकि यह सभी खाद्य पदार्थ नौवें महीने में कॉम्प्लीकेशन्स को बढ़ाते हैं साथ ही बच्चे के विकास और महिला की सेहत पर भी इनका बुरा असर पड़ता है।

Foods to Avoid During the 9th Month of Pregnancy

Leave a comment