Ultimate magazine theme for WordPress.

गाय का घी खाने के फायदे

0

Health Benefits of Cow’s Desi Ghee

गाय का घी खाने के फायदे, Cow Ghee Benefits, गाय का देशी घी खाने के लाभ, देशी गाय का घी, घी के फायदे, भैंस का घी, गाय का घी, गाय के घी के चमत्कारिक फायदे, benefits of ghee for skin, cow ghee benefits for hair, cow ghee benefits in hindi, ghee side effects, desi ghee in milk benefits, milk with ghee at night benefits

देशी घी को स्वास्थ्य, सेहत और बुद्धि के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसलिए तो पुराने समय में सभी खाना बनाने से लेकर मिठाई बनाने तक सभी में देशी घी का इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन उस समय भी देशी घी मुख्यतः 2 वेराइटी में मिलता था गाय के दूध से बना देशी घी और भैंस के दूध से बना देशी घी। जिनमे से सबसे अधिक प्रयोग गाय के घी का ही किया जाता था। क्योंकि गाय का घी न केवल स्वाद में लाजवाब होता है अपितु स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग है जो खाना बनाना तो दूर रोटियों पर लगाने के लिए भी घी का इस्तेमाल नहीं करते। क्योंकि उन्हें लगता है की घी खाने से मोटापा बढ़ता है। जबकि ऐसा कुछ नहीं है। घी का सेवन करने से आपका मोटापा बढ़ता नहीं है अपितु नियंत्रण में रहता है। सिमित और सही मात्रा में किया गया घी का सेवन न केवल आपको कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है अपितु आपकी सेहत को भी बेहतर बनाता है। इसके अलावा देशी घी में ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है जिनका सेवन करने से दिमाग तेज होता है।

गाय का देशी घी न केवल शरीर को बिमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है अपितु त्वचा के लिए भी बहुत से लाभ प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त भी गाय का घी खाने के बहुत से फायदे होते है, परन्तु सभी को उनके बारे में पता नहीं होता। इसीलिए आज हम आपको गाय का घी खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

गाय का घी खाने के फायदे :- 

गाय का दूध तो आप सभी ने पीया होगा और उसके स्वाद से भी भली-भांति परिचित होंगे। लेकिन क्या आपने कभी गाय के घी का सेवन किया है? शायद नहीं! कारण उसका पीला रंग। बहुत से लोग गाय के घी को उसके रंग की वजह से पसंद नहीं करते। जबकि उसका यही रंग उसे स्वास्थ्य और शरीर के लिए लाभकारी बनाता है। इसलिए आज हम आपको उसी घी के सम्पूर्ण फायदे बता रहे है।

1. छोटे बच्चों के लिए गाय का घी बहुत लाभकारी :गाय का घी

नवजात शिशु को यदि रोजाना 2 से 4 बूंद गाय का घी दिया जाए तो उसकी कई बीमारियां अपने आप समाप्त हो जाएंगी। इसके अलावा पेट से संबंधित किसी भी विकार के लिए घी बहुत लाभकारी होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को गाय का घी अवश्य खाना चाहिए।

2. त्वचा के लिए :

सर्दियों के मौसम में स्किन के रूखे होने की समस्या में भी देशी घी बहुत लाभकारी होता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करके रूखापन दूर करता है। स्किन के लिए यह किसी मोइश्चराइजर से कम नहीं है। वैसे आप चाहे तो इससे अपने पुरे शरीर की मालिश कर सकते है। इससे स्किन में चमक और ग्लो आएगा।

3. आंखों के लिए :

आंखों से संबंधित बहुत सी समस्यायों में गाय के घी का प्रयोग करना लाभकारी होता है। त्रिफला और शहद के साथ गाय के घी का मिश्रण बनाकर सेवन करने से आँखों को लाभ मिलता है। यह घी आंखों की रौशनी बढ़ाने में भी मदद करता है और साथ ही उन्हें कई बिमारियों से भी बचाता है।

4. मस्तिष्क के लिए :

खाने में सुबह-शाम गाय के घी का इस्तेमाल करने से दिमाग के विकास में लाभ मिलता है। गाय के घी में वे सभी पोषक और जरुरी तत्व पाए जाते है जो दिमाग को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते है। इसके अलावा गाय के घी से सर की मालिश करने से भी काफी लाभ मिलता है।

5. भोजन पचाने के लिए :

कई बार असमय भोजन करने या ज्यादा या कच्चा खाना खाने की वजह से पीट में कब्ज और गैस जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में रोजाना एक ग्लास गर्म दूध में एक चम्मच गाय का घी डालकर पीने से सभी समस्याएं दूर हो जाती है।

6. वजन बढ़ाने के लिए :

वजन बढ़ाने के लिए डॉक्टर भी आहार में घी खाने की सलाह देते है। क्योंकि यह शारीरिक दुर्बलता को कम करने के साथ साथ स्फूर्ति और एनर्जी भी प्रदान करता है। जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सुबह और शाम घी का सेवन करना चाहिए।

7. नशा उतारने के लिए :

कई बार लोग आवेश में बहुत अधिक नशा कर बैठते है जो n केवल उनकी सेहत बल्कि उनके व्यक्तित्व पर भी बुरा असर डालता है। ऐसे में उस व्यक्ति को 24 ग्राम देशी घी में थोड़ी सी मिश्री मिलाकर खिलाने से नशा उतर जाता है।

8. खांसी होने पर :cough

छोटे बच्चों को जरा सा मौसम बदलने पर खांसी जुखाम जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में बच्चे की छाती और पीठ पर गाय के घी से मालिश करने से समस्या ठीक हो जाती है।

9. हड्डियों को मजबूत करने में मदद करे :

देशी घी हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होता है। बढती उम्र में हाथ पैरों और घुटने की हड्डियाँ कमजोर होने लगती है। ऐसे में अगर आप रोजाना गाय के घी का सेवन करेंगे तो आपकी ये समस्या ठीक हो जाएगी। जोड़ों पर घी गर्म करके लगाने से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है।

10. फटें होंठों की समस्या :

सर्दियों के मौसम में होंठ फटने की समस्या बहुत आम होती है। ऐसे में अगर आप होंठों पर गाय के घी का इस्तेमाल करते है तो आपको किसी भी लिप बाम या कोल्ड पेट्रोलियम जेली की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। रोजाना रात को सोने से पूर्व होंठों पर घी लगाने से सूखापन तो दूर होगा ही साथ साथ वे मुलायम और गुलाबी भी होंगे।

गाय का घी खाने के अन्य फायदे :-
  • स्टैमिना बढाने के लिए गाय का घी खाना बहुत लाभकारी होता है।
  • माइग्रेन का दर्द होने पर रोगी को गाय का घी खाने के लिए देना चाहिए।
  • नियमित रूप से घी का सेवन करने वालों का रक्तचाप नियंत्रित रहता है।
  • हृदय संबंधी बिमारियों से परेशान व्यक्तियों को गाय का घी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह वजन नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • गाय का घी हार्ट ब्लॉकेज के खतरे को कम करता है।
  • मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने में मददगार।
  • ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है।