Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

घरेलू मक्खियों को भगाने के तरीके

घरेलू मक्खियों को भगाने के तरीके, घरेलू मक्खियों को भगाने के घरेलू तरीके, ऐसे पाएं मक्खियों से छुटकारा, घरेलू मक्खियों से निजात पाने के टिप्स, makkhiyo ko bhagane ke tarike, aise bhagaayen ghar se makkhiyo ko, makkhiyo se nijat pane ke tips

0

जैसे ही मौसम में बदलाव आता है, वैसे ही घर में मक्खी की समस्या शुरू हो जाती है। और गर्मी के मौसम में तो मक्खियां आराम से बैठने भी नहीं देती। साथ ही यह हमेशा दूषित स्थान पर ही रहती है। जिसके कारण घर में यदि मक्खियां हो जाएँ तो यह आपके घर में खाने के सामान आदि पर भी बैठती है। जिसके कारण अनेक बीमारियां भी फैलती है। और कई बार तो इन्फेक्शन आदि की समस्या और पेट से सम्बंधित परेशानी भी हो जाती है।

इन मक्खियों का डेरा आपको कभी भी अपने घर में नहीं जमने देना चाहिए, अपने घर में जाली की खिड़कियाँ लगवानी चाहिए, जिससे यह आपके घर में प्रवेश न कर सकें। इसके अलावा आपको घर में साफ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए, घर के दरवाज़ों को खुला नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा और भी कई टिप्स है जिनका इस्तेमाल करके आप इस समस्या से राहत पा सकते है। तो आइये जानते है की घरेलू मक्खियों से निजात पाने क्या टिप्स है।

मक्खियां भगाने के टिप्स:-

कपूर:-

दिन में एक बार दो तीन कपूर जलाकर घर में धुंआ कर दे, और आप इसे पूरे घर में घुमाएं। जैसे जैसे इसकी सुगंध बढ़ेगी वैसे वैसे आपके घर से मक्खियों को भगाने में मदद मिलती है।

निम्बू और लौंग:-

एक निम्बू लेकर उसके दो हिस्से कर लें, अब उसके अंदर वाले हिस्से की तरफ आठ दस लौंग लगा दें। और अब इसे घर के उस हिस्से में रखें जहां मक्खियां अधिक होती है। इस उपाय को करने से इससे दो से तीन मीटर तक एक भी मक्खी आपको नज़र नहीं आएगी।

तुलसी:-

तुलसी में मौजूद औषधीय गुण जितना आपकी बॉडी को फिट रखने में मदद करते है। उतना ही असरदार यह मक्खियों को भागने में भी है। इसके लिए आप घर में तुलसी का पौधा लगाएं इससे आपके घर में मक्खियां आनी बंद हो जाएँगी।

लौंग का तेल:-

स्प्रे बोतल की मदद से घर में थोड़ा सा लौंग के तेल का छिड़काव कर दें, इसकी गंध से आपके घर से मक्खियों को भगाने में मदद मिलती है। साथ ही इसे ज्यादा न छिड़के, क्योंकि इसकी स्मैल बहुत तेज होती है।

खीरा:-

खीरे से भी मक्खियां दूर भागती है, यदि आप खीरे की स्लाइसेस को काटकर घर के कोनो में और कूड़े के ऊपर रख देते हैं। तो इससे मक्खियां न तो अंडे देती है और न ही आपके घर में टिकती है। जिससे आपके घर से मक्खियों को दूर भगाने में फायदा होता है।

तेल का इस्तेमाल करें:-

पुदीना, नीलगिरि, निम्बू, लेवेंडर, आदि कई तेल आते है जिनकी सुगंध काफी तेज होती है। और इन तेलों का छिड़काव यदि आप अपने घर में करते है। तो ऐसा करने से भी आपको अपने घर से मक्खियों को भगाने में मदद मिलती है।

सिरका:-

एक बड़े बर्तन में पानी और सिरका मिलाकर रख दे, इसकी खुसबू से मक्खियां आकर्षित होती है। लेकिन उसके बाद वो पानी में डूब जाती है और बाहर निकल नहीं पाती है। जिससे उसी में डूब कर मर जाती है और आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

सेब:-

सेब की गोल गोल स्लाइसेस काटकर उसमे लौंग को फंसकर रख दें, ऐसा घर के उन हिस्सों में करें जहां पर मक्खियां अधिक आती है। ऐसा करने से भी आपको घरेलू मक्खियों को भगाने में मदद मिलती है।

लाल मिर्च का उपयोग करें:-

पानी में लाल मिर्च पाउडर डालकर स्प्रे बोतल में डाल दें, और अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद इसका छिड़काव घर में करें इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी आपको घर में से मक्खियों को खत्म करने में मदद मिलती है।

अल्ट्रा वॉइलेट टेप का इस्तेमाल:-

यह भी मक्खियों को मारने के लिए एक आसान उपाय है, इस टेप को आप घर के हिस्सों में लगाएं। इसकी तरफ मक्खियां तेजी से आकर्षित होती है। जिससे वो जब इसके पास आती है तो इससे चिपक कर मर जाती है।

ग्रीन एप्पल सोप:-

ग्रीन एप्पल सोप को पानी में घोल कर एक बड़े बर्तन में डालकर घर में रखें, थोड़ी देर में ही देखिएगा जैसे जैसे मक्खियां इसके पास आती है। वो इसमें डूब जाती है जिससे की आपको इस समस्या से बचने में मदद मिलती है।

घरेलू मक्खियों को भगाने के अन्य उपाय:-

  • कूड़ा करकट अपने घर के आस पास इक्कठा न होने दें।
  • पानी के जमाव को भी होने से रोके।
  • घर में साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखे।
  • घर की खिड़कियों पर जाली के दरवाज़े लगवाए।
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल करें।
  • मक्खियों से तुरंत निजात पाने के लिए घर में पंखा चलाएं।
  • घर में पर्याप्त रौशनी रखें इससे भी घर में मक्खियां नहीं आती है।
  • खाने पीने के सामान को अच्छे से ढक कर रखें।

तो यदि आप भी अपने घर में इन मक्खियों की समस्या से परेशान हैं तो आप भी ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। इन तरीको का इस्तेमाल करने से आपको बिमारी से बचने और इन मक्खियों से निजात पाने में मदद मिलती है।

Leave a comment