Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भवती महिला गोरा और क्यूट बच्चा होने के लिए ये चीजें खाएं

0

Foods to Eat During Pregnancy To Get A Fair Baby : हर महिला के लिए वो मूमेंट सबसे ज्यादा खास होता है जब उसे पता चलता है की उसकी कोख में एक नन्ही सी जान पल रही है। मातृत्व का ये एहसास किसी भी एहसास से सबसे बड़ा होता है शायद इसलिए शिशु के गर्भ में आते ही माँ उसकी देखभाल के बारे में सोचने लगती हैं?

हर माँ यही चाहती है की उनका आने वाला बेबी बाल गोपाल की तरह क्यूट और गोरा हो। जिसके लिए वे काफी मेहनत भी करती है। डॉक्टर भी इसके लिए गर्भवती महिला को अपने खान-पान पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। आज हम आपको उन्ही कुछ खाने की चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे खाने से आपका आने वाला बच्चा गोरा और क्यूट पैदा होगा।

बच्चा क्यूट और गोरा पैदा हो इसके लिए क्या खाएं?

(Pregnancy Food To Get Fair Baby)

1. नारियल :

गर्भावस्था के दौरान नारियल खाने से होने वाला बच्चा गोरा पैदा होता है। क्योंकि इसमें बहुत से तत्व पाए जाते है जो बच्चे की त्वचा की रंगत को निखारने का काम करते है। इसे खाने से तनाव भी कम होता है और नींद अच्छी आती है।

2. बादाम :

रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से भी बच्चा सुंदर और क्यूट पैदा होता है। इससे केवल बच्चे की स्किन ही नहीं बल्कि हेल्थ भी अच्छी होती है। और ये बच्चे के साथ साथ माँ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

3. केसर वाला दूध :

गर्भावस्था के दौरान रोजाना थोड़ी सी केसर दूध में उबालकर पीने से बच्चे की स्किन मुलायम होती है और वह गोरा पैदा होता है। लेकिन इसका अधिक सेवन बच्चे और माँ दोनों के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए सिमित मात्रा में ही इस दूध का सेवन करें।

4. अंडा :

अगर आप अंडा खाती है तो ये आपके बच्चे के लिए अच्छा होगा। कहा जाता है दूसरी तिमाही में रोजाना अंडे का सफ़ेद भाग खाने से बच्चे का रंग गोरा होता है। और उसका शारीरिक विकास भी अच्छी तरह होता है।

5. संतरा :Santra Khaye

संतरे में विटामिन सी के गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो त्वचा को गोरा करते है। नियमित रूप से रसीले संतरे का सेवन करने से होने वाला बच्चा गोरा और स्वस्थ होता है और उसका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है।

6. हरी सब्जियां :

गर्भवती स्त्रियों को अधिक से अधिक हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए, इससे बच्चे का रंग गोरा होता है। इनमे आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसकी गर्भवती महिला को बहुत आवश्यकता होती है।

7. अनार का जूस :

अनार का जूस पीने से भी गर्भ में पल रहे शिशु की रंगत में निखार आता है, अनार में आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

8. देसी घी :

प्रेगनेंसी के दौरान देसी घी खाने से डिलीवरी में आसानी होती है और बच्चे का स्वास्थ्य और रंग अच्छा होता है। इसीलिए इस समय में देसी घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

9. अंगूर :

अंगूर का नियमित सेवन करने से भी होने वाले बच्चे का रंग गोरा होता है। लेकिन ध्यान रखें इसकी सही मात्रा का सेवन करना ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

10. आंवले का मुरब्बा :

रोजाना दिन में दो बार दो आंवले का मुरब्बा खाने से भी होने वाले बच्चे का रंग साफ़ होता है और उसका स्वास्थ भी बेहतर होता है।

अगर गर्भवती महिला ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करेंगी तो निश्चित रूप से उनका होने वाला बच्चा गोरा और क्यूट पैदा होगा। लेकिन ध्यान रहे किसी भी चीज का अधिक सेवन करने से बचें और सीमित मात्रा में ही खाएं। और ये मात्रा अपने डॉक्टर से सलाह करके तय करें आपके और आपके बच्चा का स्वास्थ अच्छा रहेगा।

Leave a comment