हिंदी में जानकारी

मूलांक क्या होता है? जन्म तारीख से जानिए अपना स्वभाव

0 6

Numerology Predictions : Know Your Nature By Birth Date

मूलांक क्या होता है, जन्मतिथि के अनुसार स्वभाव, इन तारीख को जन्मे हुए बच्चे का स्वभाव ऐसा होता है, Numerology predictions, Know your nature birth date

हर एक इंसान का अपना स्वभाव होता है, अपने तरीके होते है, कोई ज्यादा मिलनसार होता है तो कोई लोगो से कटे हुए होते है। एक परिवार में जितने लोग होते है उन सभी का व्यवहार अलग अलग होता है इनका कारण होता है उनका मूलांक यानी जन्म तिथि या जन्म तारीख। किसी भी इंसान का मूलांक 1 से 9 तक होता है। आप जिस तारीख को जन्म लेते है उसका एक अपना मूलांक होता है।

जैसे अगर आप तारीख 1 को जन्म लेते है तो आपका मूलांक 1 हुआ। अगर आप 11 तारीख को जन्म लेते है तो 11 दो आँखों से बना है 1 + 1 = 2 इसका मतलब आपका मूलांक 2 है। इस तरीके से अगर आप 28 तारीख को जन्म लेते है तो आपका मूलांक 2 + 8 = 10 = 1 इसका मतलब आपका मूलांक 1 हुआ क्योंकि 0 का कोई अर्थ नहीं होता। अगर आप 18 तारीख को पैदा हुए है तो 1 + 8 = 9, आपका मूलांक 9 हुआ।baby

यहाँ हम आपको जन्म तारीख और मूलांक के हिसाब के व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बताने जा रहे है। जिसके बाद आप भी अपने संबंधियों और परिवारजनों के स्वभाव के बारे में विस्तार से जान सकेंगे।

जन्म तारीख से जानिए अपना स्वभाव

मूलांक 1 :-

जन्मतिथि – 1, 10, 19, 28

स्वभाव : इन तारीखों में जन्म लेने वाले इंसान अपने आप में नयी चीजों को ढूंढने वाला होता है और उनका अपनी जिंदगी के लिए एक अलग नजरिया होता है। वो हमेशा लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र होते है। कई बार ये लोग किसी और व्यक्ति के प्रति आक्रमक भी हो जाते है।


मूलांक 2 :-

जन्मतिथि – 2, 11, 20, 29

स्वभाव :  जिन व्यक्तियों का मूलांक 2 है वे स्वभाव के बहुत अच्छे होते है वे अपनी सोच और काम के द्वारा लोगो पर राज करते है। उनका स्वभाव माफ़ करना और दया दिखाना होता है। वे अन्य लोगों के विचारों से भी प्रेरित होते है।


मूलांक 3 :-

जन्मतिथि – 3, 12, 21, 30

स्वभाव : जिन व्यक्तियों का जन्म इन तिथियों को हुआ है उनका उद्देश्य बहुत बड़ा होता है और वे अपने उद्देश्य को पाने के लिए दिन रात मेहनत करते है। उनकी सोच और उनका आचरण उनको लोगों का प्रेरणा स्त्रोत्र बनाता है। ऐसे लोगों का स्वभाव शांत और मिलनसार होता है।


मूलांक 4 :-

जन्मतिथि – 4, 13, 22, 31

स्वभाव : जिनका मूलांक 4 है वे लोग मिलनसार बहुत कम होते है। वे लोग कभी कुछ सोचते है और कभी कुछ सोचते है। वे अपने आपको आकर्षित करने की कोशिश करते है लेकिन जब उनका काम नहीं बनता है तो वो गुस्सैल और चिड़चिड़े हो जाते है। इसी वजह से वे कभी-कभी बहुत ज्यादा क्रोधित हो जाते है। उनके स्वभाव के चलते उनके कई दुश्मन हो सकते है। और दूसरे लोग इसी चीज का फायदा उठाकर अपना काम बनाते है।


मूलांक 5 :-

जन्मतिथि – 5, 14, 23

स्वभाव : जिनका मूलांक 5 है, वे लोग स्वभाव से बहुत चालाक होते है और अपना काम निकालने के लिए दूसरों के साथ चालाकी करते है। ऐसे लोग व्यापार और संबंधों में इसका फायदा उठाते है। इन लोगों का स्वभाव ऐसा होता है की उनके व्यापार और जीवन में संबंध अच्छे रहते है। वो लोगों और समाज के लिए अच्छे कार्य करते है। वे बेहतरीन सलाहकार भी होते है।


मूलांक 6 :-

जन्मतिथि – 6, 15, 24

स्वभाव : मूलांक 6 वाले व्यक्ति को समाज में काफी ख्याति मिलती है। वे लोगों के बीच अपनी एक अलग पहचान बनाते है। और आकर्षण का केंद्र बने रहते है। वो दोस्ताना व्यवहार और शांत स्वभाव के होते है। लेकिन वे गलत चीजों को सहन नहीं करते।


मूलांक 7 :-

जन्मतिथि – 7, 16, 25

स्वभाव : मूलांक 7 वाले व्यक्ति को आप कभी भी ग्रुप में नहीं पाएंगे। वे अपने सभी कार्यों को खुद करना चाहते है और किसी का सहयोग नहीं चाहते। वे हमेशा अपने पैरों पर खड़े होने की कोशिश करते है। वो चाहते है की उनका सर हमेशा ऊँचा उठा रहे। ये लोग जिद्दी स्वभाव के होते है और दूसरों की सलाह को कम मानते है व् अपने मन की करते है।


मूलांक 8 :-

जन्मतिथि – 8, 17, 26

स्वभाव : इन तारीखों में जन्म लेने वाले शांत स्वभाव के होते है। ये लोग इधर-उधर की बातों में नहीं पड़ते है। वे लोग अकेला रहना अधिक पसंद करते है। कई बार ये लोग जलन के शिकार भी हो जाते है। और अलग-थलग पड़ जाते है।


मूलांक 9 :-

जन्मतिथि – 9, 18, 27

स्वभाव : इन तारीखों में जन्म लेने वाले लोग मुंहफट होते है और लोगों की अच्छाई-बुराई सामने बोल जाते है। कई बार उनका व्यवहार और उनके शब्द दूसरों को ठेस पहुँचाने वाले होते है।

अब तो आप अच्छी तरह से जान गए होंगे की कौन सी तिथि या मूलांक में जन्म लेने वाले व्यक्ति का स्वभाव कैसा होता है? इन सभी बातों से इतना तो साफ़ हो जाता है की किसी भी व्यक्ति का स्वभाव एक दुसरे से मिलता हुआ नहीं होता यानी हर व्यक्ति की अपनी सोच और अपना स्वभाव होता है जो उसे दूसरों से भिन्न बनाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!