What In India

Trending Now

प्रेग्नेंट महिला को हरियाली तीज का व्रत रखने से पहले यह जानना जरुरी है?

0

हरियाली तीज का व्रत साल 2021 में 11 अगस्त दिन बुधवार को आएगा। हरियाली तीज सावन के पावन महीने में आती है और इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र व् पति के निरोग रहने की कामना करते हुए पूरे दिन का निर्जला उपवास रखती है। साथ ही पूरे सोलह श्रृंगार करके एक दुल्हन की तरह तैयार होती है। इसके अलावा हरियाली तीज के दिन पाठ पूजा का भी बहुत अधिक महत्व होता है इस दिन माँ गौरा और भोलेबाबा की पूजा अर्चना की जाती है। आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिलाओं को हरियाली तीज का व्रत रखना चाहिए या नहीं और व्रत रखने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रेग्नेंट महिला हरियाली तीज का व्रत करे या नहीं?

यदि आप गर्भवती हैं तो व्रत रखने से पहले आपको एक बार डॉक्टर की राय लेनी चाहिए की आपका स्वस्थ ठीक है या नहीं, आपके लिए व्रत रखना सही है या नहीं, आदि। और उसके बाद यदि डॉक्टर आपको व्रत रखने के लिए कहतें हैं तो आप व्रत रख सकती है और यदि नहीं कहते हैं तो आपको व्रत नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा यदि आप व्रत रखती है तो आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको व्रत रखने पर किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

हरियाली तीज का व्रत रखने पर गर्भवती महिला किन बातों का ध्यान रखें

यदि गर्भवती महिला हरियाली तीज का व्रत रखने जा रही है तो महिला को बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आइये अब उन बातों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

भूखे प्यासे रहकर व्रत न करें

प्रेगनेंसी के दौरान भूखा प्यासा रहना महिला के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है जिससे महिला को थकान, कमजोरी, सिर दर्द, चक्कर जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में महिला को ऐसी कोई परेशानी नहीं हो इससे बचने के लिए महिला को व्रत रखने पर पानी व् फलाहार का सेवन करते रहना चाहिए।

खाली पेट न करें चाय कॉफी का सेवन

व्रत वाले दिन महिला गलती से भी खाली पेट चाय या कॉफ़ी का सेवन नहीं करें क्योंकि इसकी वजह से महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियां बढ़ने का खतरा होता है।

आराम जरूर करें

व्रत वाले दिन अपने स्वास्थ्य के साथ लापरवाही न करते हुए दिन में थोड़ी देर आराम जरूर करें ऐसा करने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी जिससे आपको दिक्कत नहीं होगी।

आरामदायक कपडे पहने

व्रत वाले दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है भारी भरकम साड़ियां व् लहंगे पहनती हैं लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो आप आरामदायक कपड़ें पहनें। क्योंकि भारी भरकम कपडे पहनने के कारण आपको दिक्कत हो सकती है साथ ही आप ज्यादा थका हुआ महसूस कर सकती है।

झूला नहीं झूलें

हरियाली तीज के दिन महिलाएं झूला भी झूलती है लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो ऐसा बिल्कुल नहीं करें। क्योंकि झूला झूलना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

मीठा कम खाएं

व्रत के दिन ज्यादातर लोग मीठा खाना खाना पसंद करते हैं लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान जरुरत से ज्यादा मीठा खाना आपके लिए नुकसादायक हो सकता है। खासकर जिन खाद्य पदार्थों में रेफिन्स शुगर होता है उनका सेवन तो गर्भवती महिला को बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

कोई भी दिक्कत होने पर डॉक्टर से संपर्क करें

यदि आपको ऐसा लगता है की आपको कोई भी दिक्कत हो रही है तो उसे अनदेखा न करते हुए तुरंत डॉक्टर से मिलें। ताकि यदि कोई समस्या हो तो उसका जल्द से जल्द इलाज हो सके।

रात के समय हल्का आहार लें

पूरा दिन व्रत रखने के बाद रात के समय ज्यादा भारी भोजन नहीं करें ऐसा करने से आपको भोजन को हज़म करने में दिक्कत हो सकती है। जिसके कारण पेट से जुडी परेशानियां हो सकती है ऐसे में रात के समय महिला को हल्का आहार लेना चाहिए जिसे पचाने में महिला को आसानी हो।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान प्रेगनेंसी के दौरान हरियाली तीज का व्रत रखते समय महिला को रखना चाहिए। यदि महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो महिला को व्रत रखने पर होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

Pregnant women need to know this before fasting for Hariyali Teej

Leave a comment