गर्मियों में प्रेग्नेंट महिला इन 5 चीजों का इस्तेमाल खाने में जरूर करें

मौसम में बदलाव आने के साथ खाने पीने की आदतों में बदलाव करना भी जरुरी होता है। खासकर गर्भवती महिला को अपने खान पान की आदतों में जरूर बदलाव करना चाहिए, और मौसम के बदलाव के साथ उन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए जो उस मौसम में आपके स्वास्थ्य के लिए और आपके बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्भवती महिला के लिए पांच ऐसी खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे प्रेग्नेंट महिला को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

दही व् छाछ

दही व् छाछ का सेवन करना गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला के लिए अमृत के समान होता है। क्योंकि दही व् छाछ का सेवन करने से गर्मी से बचे रहने, लू से बचे रहने, पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने, इम्युनिटी बढ़ाने, बच्चे के बेहतर विकास आदि में मदद मिलती है। साथ ही दही व् छाछ का सेवन से गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेट रहने में मदद मिलती है। जिससे गर्भवती महिला की परेशानियां भी कम होती है। ऐसे में गर्भवती महिला अपने खाने के साथ एक कटोरी दही या छाछ का सेवन कर सकती है साथ ही गर्मी के मौसम में भी रात के समय दही का सेवन करने से गर्भवती महिला को बचना चाहिए।

गर्मियों में खाएं जाने वाले फल

गर्मी के मौसम में आम, तरबूज, खरबूजा, लीची, जैसे फल आ जाते हैं ऐसे में मौसमी फलों का सेवन भी गर्भवती महिला को जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह सभी फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो माँ व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही इन फलों का सेवन करने से गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में भी मदद मिलती है।

नारियल पानी व् अन्य पेय पदार्थ

गर्मियों में मौसम में गर्भवती महिला को नारियल पानी का सेवन भी जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें पोषक तत्व भरपूर होने के साथ यह महिला की इम्युनिटी बढ़ाने व् शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है। जिससे माँ व् बच्चे दोनों को फायदा मिलता है इसके अलावा निम्बू पानी, सत्तू का शरबत, शेक, शरबत, फलों का रस आदि भी गर्भवती महिला को गर्मियों में जरूर पीना चाहिए। साथ ही दिन में पानी का सेवन भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए ताकि बॉडी में तरल पदार्थों की कमी न हो और गर्भवती महिला को गर्मी से बचे रहने व् गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

सलाद

खीरा, ककड़ी, टमाटर, चुकंदर, आदि का सलाद भी गर्भवती महिला को जरूर खाना चाहिए। क्योंकि गर्मियों में सलाद का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने, शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ माँ व् बच्चे को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। यदि कभी आपकी सलाद खाने की इच्छा न हो तो आप फलों की चाट बनाकर उसका सेवन कर सकती है क्योंकि फलों का सेवन भी गर्मी में बहुत फायदेमंद होता है।

खिचड़ी, दलिया, ओट्स आदि हल्के आहार

गर्भावस्था के दौरान गर्मी के मौसम में गर्भवती महिला जो भी खाएं इस बात का ध्यान रखें की न तो उस आहार में ज्यादा तेल, मसालें, हो और न ही वो आहार हज़म करने में महिला को कोई दिक्कत हो। ऐसे में महिला को दलिया, खिचड़ी, ओट्स आदि का सेवन करना चाहिए साथ ही इन्हे बनाने के लिए महिला तरह- तरह की सब्जियों, दालों का इस्तेमाल कर सकती है। ऐसे में महिला को इन्हे पचाने में भी दिक्कत नहीं होती है और माँ व् बच्चे को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व भी मिलते है।

तो यह है कुछ खाने पीने की चीजें जिनका सेवन गर्भवती महिला को गर्मियों में जरूर करना चाहिए क्योंकि इन चीजों का सेवन गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह प्रेग्नेंट महिला व् उसके बच्चे के बेहतर विकास में भी मदद करते हैं।