Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होंठ फटने के मुख्य कारण और देसी उपाय

चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में आपके चेहरे का हर हिस्सा एक अहम रोल अदा करता है जैसे की आपकी आँखे आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाती है, नाक की शेप अच्छी होने पर चेहरे की ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है। उसी तरह आपके होंठ और आपकी मुस्कान भी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसीलिए जरुरी होता है की आप अपने चेहरे की स्किन के साथ अपने होंठों का भी अच्छे से ख्याल रखें।

-- Advertisement --

क्योंकि कई बार होंठों का अच्छे से ख्याल न रखने पर आपके होंठ फटने लगते हैं। होंठों के फटने का कारण होंठ की स्किन का रूखापन होता है और कई बार इसमें से खून भी आने लगता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको होंठ फटने के क्या कारण होते हैं और आप किस तरह देसी तरीकों का इस्तेमाल करके अपने होंठों की इस समस्या से बचाने के साथ उन्हें गुलाबी रख सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

होंठ फटने के कारण

  • सर्दियों में स्किन में रूखापन आना आम बात होती है ऐसे में स्किन में रूखेपन की समस्या होने के साथ होंठों में भी रूखापन आ सकता है।
  • शुष्क हवा के मौसम में भी आपको यह समस्या हो सकती है।
  • जो लोग पूरा दिन ए सी में रहते हैं उन्हें भी डी हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है जिसकी वजह से होंठ फटने लगते हैं।
  • अल्कोहल का सेवन करें वाले लोगो को यह समस्या होना बहुत आम बात होती है।
  • ज्यादा खट्टी चीजें खाने से डी हाइड्रेशन की समस्या हो जाती है ऐसे में जो लोग खट्टी चीजें अधिक खाते हैं उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।
  • शरीर में पानी की कमी के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • यदि आप ऐसा सोचते हैं की होंठ पर बार बार जीभ लगाने से उनकी नमी बनी रहती है तो आपका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत होता है क्योंकि ऐसा करने की आदत जिन लोगो की होती है उन्हें होंठों के फटने की समस्या अधिक होती है।

होंठ फटने की समस्या से बचाव के आसान घरेलू टिप्स

यदि किसी को होंठ फटने की समस्या होती है तो उन्हें बिल्कुल परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब आगे हम आपको ऐसे कुछ आसान देसी तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हे ट्राई करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिल सकती है।

मलाई

मलाई को होंठों पर लगाकर दो से तीन मिनट तक मसाज करें और हो सकें तो ऐसा रोजाना करें। क्योंकि ऐसा करने से यदि आपके होंठ फटे हुए हैं तो ठीक हो जायेंगे नहीं तो आपके होंठों को हमेशा नरम और मुलायम रहने में मदद मिलेगी।

बादाम का तेल

रोजाना रात को सोने से पहले ऊँगली की मदद से दो तीन बूंदे बादाम तेल की होंठों पर लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने से आपके फटे होंठ ठीक हो जायेंगे साथ ही आपके होंठों को गुलाबी रहने में मदद मिलेगी।

कच्ची हल्दी

कच्ची हल्दी को पीसकर होंठों पर लगाएं ऐसा करने से भी आपको फटे होंठों की समस्या से निजात मिलता है। इसके अलावा यदि आप सूखी हल्दी में भी थोड़ा दूध मिलाकर होंठों पर लगाते हैं तो भी आपको फायदा मिलता है।

शहद

शहद को फटे होंठों पर लगाने से भी आपको इस समस्या से निजात मिलता है। साथ ही शहद होंठ में आई दरारों को भरने में भी मदद करता है।

नारियल तेल

स्किन के लिए नारियल तेल किसी वरदान से कम नहीं नारियल तेल का इस्तेमाल करने से आपको बहुत सी स्किन सम्बन्धी समस्याओं से बचे रहने में मदद मिलती है। ऐसे में आप यदि फटे होंठों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको रात को सोने से पहले ऊँगली पर थोड़ा नारियल तेल लगाकर होंठ की आराम से मसाज करनी चाहिए ऐसा दो चार दिन करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में जरूर मदद मिलेगी।

घी और नमक

थोड़े से घी में नमक मिलाएं उसके बाद उस मिश्रण को थोड़ा होंठों पर और नाभि पर लगाएं इससे आपको फटे होंठों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

सरसों का तेल

सरसों के तेल में थोड़ी हल्दी मिलाएं उसके बाद इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं साथ ही थोड़ा सा मिश्रण नाभि में भी लगाएं ऐसा करने से भी आपको इस परेशानी से निजात मिलती है। इसके अलावा यदि आप अपनी नाभि में दो बून्द सरसों के तेल की रोजाना डालते हैं तो इससे होंठों को मुलायम और गुलाबी रहने में मदद मिलती है।

शिया बटर

यदि आपके घर में शिया बटर हैं तो उसे होंठों पर लगाएं क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से भी आपको फटे होंठों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

गुलाब के फूल की पत्तियां

गुलाब के फूल की पत्तियों को पीसकर उसमे थोड़ी ग्लिसरीन मिलाएं उसके बाद इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने से भी आपको फटे होंठों की समस्या से निजात मिलता है।

मक्खन

घर में निकाले हुए मक्खन में दो तीन रेशे केसर के मिलाएं उसके बाद इस मिश्रण को मिक्स करके होंठों पर मसाज करें ऐसा करने से भी होंठों को मुलायम रहने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जैल

स्किन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है ऐसे में आप फटे होंठों की समस्या से निजात पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दिन में कभी भी थोड़ा सा एलोवेरा जैल लेकर होंठों लगाएं और थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। उसके थोड़ी देर बार होंठों को साफ़ कर लें आपको इसका असर खुद दिखाई दे जायेगा।

गुलाब जल

रात को सोने से पहले गुलाब जल को होंठों पर लगाएं ऐसा करने से आपको फटे होंठों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

हाइड्रेट रहें

दिन भर में पानी का भरपूर सेवन करें क्योंकि पानी का भरपूर सेवन करने से शरीर हाइड्रेट रहता है जिससे आपकी स्किन को नमी से भरपूर रहने में मदद मिलती है और आपको होंठ या स्किन में रूखेपन की समस्या नहीं होती है।

लिप बाम

आज कल मार्किट में अलग अलग लिप बाम मिलते हैं जो आपके होंठों की केयर करने में आपकी मद डकारते हैं ऐसे में आप चाहे तो उनकी मदद से भी अपने होंठों की नमी को बरकरार रख सकते हैं।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से होंठों की नमी को बरकरार रहने में मदद मिलती है। यदि आपको भी यह समस्या है तो आप भी इनमे से किसी भी टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके होंठों की नमी को बरकरार रहने और आपकी मुस्कान को और भी खूबसूरत रहने में मदद मिल सकें।

Home remedies for dry and cracked lips

Leave a comment