Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

कोहनी और घुटने को गोरा करने के घरेलु नुस्खे

0

कोहनी व् घुटने को गोरा करने के घरेलु उपाय:-

हमारे शरीर के सभी भाग एक जैसे नहीं होते. जैसे हमारी पांच उंगलिया ये भी एक दूसरे से नहीं मिलती. वैसे ही हमारे शरीर के रंग भी कई जगह से नहीं मिलता. जैसे आपका चेहरा गोरा हैं. और आप उसको और सुन्दर करने के लिए प्रयत्न करती रहती हैं. हमारे शरीर के ज्यादातर भागो का रंग चेहरे से कम ही होता हैं. अपने हाथो को ही अपने चेहरे से मिलाकर देखिये वो भी थोड़े से कम ही लगेंगे.

हमारे शरीर के वो भाग जो हमारे एक अंग को दूसरे अंग से जोड़ते हैं उनका रंग सबसे ज्यादा अलग होता हैं. जैसे हमारे हाथ की कोहनी उसका रंग बिलकुल भी हमारे शरीर के किसी पार्ट से नहीं मिलता. हमारी टांग के जोड़ वो भी अक्सर कम ही होते हैं.हमारी उंगलिया भी जहा से जुड़ती हैं वो भाग भी प्रायः काला ही होता हैं. ये केवल आपके साथ ही नहीं बल्कि हर महिला के साथ-साथ पुरुषो में भी होता हैं.

जब भी आप कही जाती है यदि आप शॉर्ट्स पहन कर निकलती हैं. तो काले घुटने आपके पुरे मेकअप पर पानी फेर देते हैं. इसी प्रकार जब आप कट स्लीव्स पहनती हैं. तो भी कोहनी आपकी सुंदरता में बाधा बनती हैं. आप अपने चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए बहुत कुछ करती हैं तो इसी तरह आज हम कुछ घरेलु नुस्खों की चर्चा करेंगे जिनसे आपकी कोहनी और घुटने कुछ ही दिनों में चमकने लगेगे.

कोहनी और घुटने को गोरा करने के घरेलु नुस्खे:-

LEMON JUICEनीबू का इस्तेमाल करे:-

नीबू के अंदर नेचुरल ब्लीच उपस्थित होती हैं. जो हमारे स्किन की चमक को बढ़ाने में मदद करती हैं. यदि हम नीबू को कोहनी, घुटने या कोई भी जगह जो हमारे स्किन टोन से अलग होती हैं वह पर नीबू से मसाज करे तो थोड़े ही दिनों में वो जगह साफ़ होने लगती हैं. और धीरे-धीरे प्रभावित जगह हमारे स्किन से मेल खाने लगती हैं. और आप यदि चाहे तो नीबू में शहद भी मिला सकती हैं.

एलोवेरा का प्रयोग करे:-

एलोवेरा एक नेचुरल स्किन लाइटनर मतलब स्किन को गोरा व् चमकदार बनाता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से शरीर की ऊपरी परत में नमी भी बनी रहती है. ये नई कोशिकाओं को बनने में भी मदद करता है. एलोवेरा के अंदर का गूदेदार भाग निकालकर उसे प्रभावित जगह पर मलें. और थोड़े समय तक मसाज करे. उसके बाद उसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और बाद में हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. आपकी स्किन में धीरे-धीरे फर्क आने लगेगा.

चीनी का प्रयोग करे:-

चीनी एक बहुत अच्छा और नेचुरल स्क्रबर है. चीनी के दानें डेड स्किन हटाने में मददगार होते हैं जिससे त्वचा की रंगत बढ़ती है. चीनी में ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिलाकर काली जगह पर मसाज करें.इसे गोल गोल हाथ घुमाकर लगाए. बाद में इसे गर्म पानी से साफ कर लें. पहले तो साडी डेड स्किन निकल जाएगी और थोड़े दि<<नों बाद वो जगह गोरी दिखने लगेगी.

बेकिंग सोडा का प्रयोग करे:-

बेकिंग सोडा का प्रयोग औरते केक बनाने के लिए करती हैं. ये क्लींजर की तरह काम भी करता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता हैं. बेंकिंग सोडा को दूध में मिलाकर इफेक्टिव जगह पर लगाएं. और थोड़ी देर के लिए छोड़ दे. फिर इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ करें. थोड़ी देर बाद आपको फर्क दिखेगा.

हल्दी के प्रयोग करे:-

हल्दी का प्रयोग करके भी कालेपन की समस्या से निजात पाया जा सकता हैं. हल्दी का प्रयोग हम चेहरे की त्वचा को निखारने के लिए भी करते हैं. हल्दी के पाउडर में कुछ मात्रा में मिल्क क्रीम मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर ले. और इसके बाद इसे प्रभावित अंग में लगा कर थोड़ी देर के लिए रख दे. और फिर इसे ग्रां पानी में कपडा भिगाकर इसे साफ़ करले. आपको इससे जरूर फायदा मिलेगा.

इसके आलावा और भी घरेलू नुस्खे हैं जिनका प्रयोग करके आप कोहनी व् घुटने के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं. जैसे आप खीरा काट कर उससे मसाज कर सकते हैं. टमाटर व् आलू को काट कर उससे मसाज कर सकते हैं. दही से मसाज कर सकते है. नीबू के अंदर मलाई डाल कर उसका पेस्ट बनाये और उसे काली जगह पर लगाए इससे भी आपको फर्क मिलेगा तो ये कुछ घरेलु उपाय जिनसे आप कोहनी व् घुटने के कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं. थोड़े ही दिनों में आपको निश्चित ही फ़र्क़ दिखाई देगा.

कोहनी और घुटने को गोरा करने के घरेलु तरीके, घरेलू नुस्खे कोहनी और घुटने को गोरा करने के लिए, how to get fair elbow, how to get rid from dark elbow and knee, home remedies for fair elbow and knee

Leave a comment