Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों को स्ट्रेट करने के लिए क्या-क्या किया जाता है?

महिला हो या पुरुष दोनों ही चाहते हैं की उनके बाल हमेशा खूबसूरत व् चमकदार रहें। क्योंकि खूबसूरत बाल भी आपकी सुंदरता में चार चाँद लगाने में मदद करते हैं। और आज कल आपने देखा होगा की स्ट्रेट बाल कितने ज्यादा चल रहे हैं केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि लड़के भी बाल स्ट्रेट करवाने में पीछे नहीं है। और इसके लिए वो न केवल बहुत ज्यादा पैसे खर्च करते हैं बल्कि बालों पर बहुत से केमिकल्स का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते हैं।

-- Advertisement --

लेकिन क्या आप जानते हैं की केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बालों के लिए अधिक करने की वजह से बालों के झड़ने, टूटने, रुखा होने, जैसी समस्या अधिक होने लगती है। इसके अलावा उसके बाद आपके बाल पहले की तरह प्राकृतिक रूप से अच्छे भी नहीं हो पाते हैं। तो आइये अजा इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स या घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हे ट्राई करने से बालों को सीधा यानी स्ट्रेट होने में मदद मिलती है।

अंडा और ओलिव आयल

एक बाउल में एक अंडा तोड़कर उसका सफ़ेद हिस्सा निकाल लें और उसमे दो से तीन चम्मच ओलिव आयल मिलाएं। आपके बाल यदि ज्यादा लम्बे है तो आप दो अंडे और थोड़ा ज्यादा आयल ले सकते हैं। उसके बाद आप इस मिक्सचर को अच्छे से मिक्स करें और अपने बालों में लगाएं और तोड़ी देर के लिए छोड़ दें उसके बाद बालों को धो लें। ध्यान रखें की बालों को सीधा करके ही साफ़ करें ऐसा करने से आपको बालों में जरूर बदलाव नज़र आएगा साथ ही बालों में चमक भी आएगी।

शहद और स्ट्रॉबेरी

इस उपाय के लिए आपको दो चम्मच शहद और तीन से चार चम्मच दूध में डालकर अच्छे से मिक्स करना है और उसके बाद आपको इसमें तीन चार स्ट्रॉबेरी को पीसकर अच्छे से मिक्स करना है। ऐसा करने के बाद आप इस मिश्रण को मास्क की तरह बालों में लगाएं और बालों को तौलिये से रैप कर लें। उसके बाद दो से तीन घंटे होने पर बालों को अच्छे से धो लें, इससे बालों को सॉफ्ट होने में मदद मिलेगी और बाल सीधे भी होंगे।

गर्म तेल का करें इस्तेमाल

आप बालों में जो भी तेल लगाते हैं नारियल तेल, सरसों तेल, बादाम तेल, जैतून का तेल आदि उसी का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को सीधा कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप तेल को गुनगुना से थोड़ा ज्यादा गर्म करें उसके बाद अपने हाथों से बालों को सीधा करते हुए इसे लगाएं। ऐसा करने के बाद थोड़ी देर के लिए बालों को खुला ही रहने दें, उसके बाद शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को धो लें, इस उपाय को हफ्ते में तीन से चार बार कुछ समय तक करें इससे आपके बालों की ऐंठन खत्म होगी जिससे बालों को खूबसूरत व् स्ट्रेट रहने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा

किसी भी तेल (नारियल, बादाम, जैतून, आदि) के साथ एलोवेरा जैल को अच्छे से मिक्स कर लें और उसके बाद इस मिश्रण को बालों में मास्क की तरह लगाएं। ऐसा करने के बाद इसे दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें। ऐसा करने के बाद भी आपको बालों को सीधा करने में मदद मिलती है।

कैस्टर आयल

कैस्टर आयल का इस्तेमाल करने से भी बालों को सीधा करने में मदद मिलती है इसके लिए आप कैस्टर आयल को बालों में अच्छे से लगाएं। उसके बाद गर्म पानी में एक तौलिया भिगोएं और उसे अच्छे से निचोड़ लें। ऐसा करने के बाद आप इसे बालों में बांधें। और आधे से एक घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें इससे बालों को स्टीम मिलेगी, उसके बाद बालों को शैम्पू की मदद से धो लें। ऐसा करने से भी बालों को सीधा करने में मदद मिलती है।

चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी

एक चम्मच चावल का आटा, एक से डेढ चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ से नीचे तक अच्छे से लगाएं। उसके बाद बालों में मोटे दांतों वाली कंघी से कंघी कर लें। उसके बाद एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही रहने दें और उसके बाद बालों को धो लें। बालों को धोने के बाद एक स्प्रे बोतल में दूध डालकर स्प्रे करें ऐसा करने के बाद बालों को दस से पंद्रह मिनट बाद शैम्पू से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को कुछ दिनों तक करें ऐसा करने से भी आपको बालों को सीधा करने में मदद मिलती है।

निम्बू का रस और नारियल का दूध

एक कटोरी में बराबर मात्रा में नारियल का दूध और निम्बू का रस मिलाकर इतना पेस्ट बनाएं की वो आपके पूरे बालों में अच्छे से लग जाएँ। बालों में इस पेस्ट को मास्क की तरह लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें, फिर बालों को स्टीम दें और उसके दस से पंद्रह मिनट बाद बालों को शैम्पू से धोकर सूखा लें, आपको पहली ही बार में इसका असर दिखाई देगा।

दूध और पानी

दूध और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और उसके बाद इसे स्प्रे बोतल में डालकर अच्छे से बालों में लगाएं ऐसा करने के बाद बालों को एक से डेढ घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद आप बालों को शैम्पू से धो लें ऐसा बालों को धोने से पहले हमेशा करें इससे आपके बालों को हमेशा सीधे रहने में मदद मिलेगी।

धनिया

धनिये को अच्छे से पीसकर उसमे थोड़ा पानी मिलाएं और उसे छानकर उसका रस निकाल लें। ऐसा करने के बाद उस रस को बालों में लगाएं और बालों को आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैम्पू का इस्तेमाल करके धो दें। ऐसा करने से आपके बालों को सीधा रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से बालों को सीधा करने में मदद मिलती है साथ ही आपके बालों को इन तरीकों से कोई नुकसान भी नहीं पहुँचता है बल्कि पोषण ही मिलता है। तो यदि आप घर में बालों को स्ट्रेट करना चाहते हैं तो आप भी इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Home remedies for hair straightening

Leave a comment