Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

आँखों के नीचे या ऊपर सफ़ेद दाग हो तो यह उपाय करें

0

कई लोगो के आँखों के नीचे या ऊपर की तरफ सफ़ेद दाग हो जाते हैं जो दिखने में काफी भद्दे लगते हैं। इन सफ़ेद दाग के होने का कारण शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल का बढ़ना होता है। साथ ही कई बार यह मस्से का रूप भी ले लेती है जो दूर से सफ़ेद दाग जैसे ही दिखाई देते हैं।

इन दाग का उपचार वैसे तो शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को बैलेंस करके ही किया जाता है। लेकिन साथ ही यदि आप कुछ घरेलू नुस्खों को इन दागों के लिए ट्राई करते हैं तो आपको इन दागों से निजात पाने में मदद मिल सकती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की आँखों के नीचे या ऊपर होने वाले सफ़ेद दाग की समस्या से आप कैसे निजात पा सकते हैं।

मेथी बीज

रातभर के लिए दो चम्मच मेथी के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छानकर इसका सेवन करें। साथ ही मेथी के बीजों को पीसकर उन दागों पर लगाएं और थोड़ी देर के बाद उन्हें साफ़ कर लें। ऐसा करने से आपको दाग की समस्या से निजात मिलने के साथ मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रोल लेवल को संतुलित करने में भी मदद मिलती है।

कच्चा दूध

रोजाना दिन में दो तीन बार कच्चे दूध में रुई को डुबोएं उसके बाद रुई की मदद से दूध को सफ़ेद दाग पर लगाएं। ऐसा करने से आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

केले का छिलका

केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से से रोजाना उन दाग पर पांच से सात मिनट तक आराम से मसाज करें। और उसके थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

दही

लैटिंड एसिड और ब्लीचिंग एजेंट के गुणों से भरपूर दही के साथ निम्बू का रस मिलाएं और उसके बाद इस मिश्रण को अपनी आँखों के आस पास होने वाले सफ़ेद दाग पर लगाएं। उसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए इसे ऐसे ही को दें फिर साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

सेब का सिरका

सेब के सिरके में थोड़ा पानी मिलाकर आँखों के आस पास होने वाले सफ़ेद दागों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा रोजाना करें ऐसा करने से आपको अपनी आँखों के आस पास होने वाले सफ़ेद निशानों की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल करने से भी आँखों के आस पास होने वाले सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप लहसुन की तीन चार कलियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं। उसके बाद इस पेस्ट को अपनी आँख के आस पास लगाएं फिर पंद्रह से बीस मिनट बाद आँखों के आस पास के हिस्से को अच्छे से पानी से साफ़ कर लें ऐसा एक हफ्ता करें इससे आपको सफ़ेद दाग के साथ मस्सों की समस्या से बचे रहने में भी मदद मिलेगी।

प्याज़ का रस

सबसे पहले एक चम्मच प्याज़ के रस में थोड़ा नमक मिलाएं और उसे रातभर के लिए ढक कर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इस रस को अपनी आँख के आस पास लगाएं। फिर दस से पंद्रह मिनट इसे छोड़ने के बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके अपनी आँखों को धो लें। ऐसा एक हफ्ते तक लगातार करें आपको इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

अरंडी का तेल

थोड़ा सा अरंडी का तेल लें उसके बाद रुई की मदद से इस तेल को अपनी आँख के आस पास लगाएं। फिर दस से पंद्रह मिनट तक इसे छोड़ने के बाद अपनी आँखों को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को कुछ दिनों तक नियमित करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

तो यह हैं कुछ उपाय जिन्हे कुछ दिनों तक नियमित ट्राई करने से आपको आँखों के ऊपर या नीचे होने वाले सफ़ेद दाग की समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आपको समय समय पर अपने कोलेस्ट्रोल लेवल की जाँच करवाते रहना चाहिए। और डॉक्टर की दवाइयों का सेवन भी समय से करना चाहिए ताकि आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिल सकें।

Remedies to get rid of white marks near your eyes

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है