Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों में रुसी की समस्या से बचाव के घरेलू उपचार

0

बालों में डैंड्रफ जिसे की रुसी भी कहा जाता है इस समस्या को अधिकतर लोग ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं। क्योंकि उनका सोचना होता है की अपने आप यह ठीक हो जाएगी। जबकि ऐसा नहीं होता है क्योंकि यदि डैंड्रफ की समस्या को ज्यादा अनदेखा किया जाए तो यह धीरे धीरे इतनी बढ़ जाती है की आपको बालों से जुडी और भी परेशानियां होने लगती है।

साथ ही इसकी वजह से आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर पड़ता है। लेकिन यह कोई ऐसी समस्या भी नहीं है की जिसका कोई उपचार नहीं हो बल्कि कुछ आसान घरेलू नुस्खों को ट्राई करने से आपको इस समस्या से निजता भी मिल सकता है। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बालों में डैंड्रफ होने के कारण, डैंड्रफ के कारण होने वाली परेशानियां साथ ही इस समस्या से बचाव के कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं।

डैंड्रफ होने के कारण

  • बालों को बहुत ज्यादा धोने के लिए कारण डैंड्रफ की समस्या हो सकती है क्योंकि इसकी वजह से स्कैल्प की स्किन सूखी हो जाती है।
  • जिस तरह स्किन के ऑयली होने के कारण डैंड्रफ की समस्या होने का खतरा अधिक होता है उसी तरह यदि बालों में आयल न लगाया जाए तो इसकी वजह से स्कैल्प सूखा रहता है यानी ड्राई हो जाता है और ड्राई होने की वजह से भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है।
  • स्किन से जुडी किसी समस्या के होने के कारण भी बालों में डैंड्रफ हो सकता है।
  • बालों के लिए ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के कारण भी ऐसा हो जाता है।
  • यदि आप अपने बालों की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो इसकी वजह से भी यह दिक्कत हो सकती है।
  • गलत खान पान होने के कारण क्योंकि बालों को यदि अच्छे से पोषक तत्व नहीं मिलते हैं तो इसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है।

बालों में डैंड्रफ की वजह से होने वाली दिक्कतें?

  • डैंड्रफ की वजह से बालों की ग्रोथ अच्छे से नहीं हो पाती है।
  • रुसी की वजह से बालों के रूखे, बेजान होने के साथ बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है।
  • रुसी दिखने में सफ़ेद सफ़ेद छोटे पापड जैसी होती है जो की कंघी करने पर उखड जाती है जिसकी वजह से वो आपके बालों के ऊपर या फिर आपके कपड़ों पर भी गिरी हुई दिखाई देती है। जिसकी वजह से आपको कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है।

डैंड्रफ से बचाव के घरेलू उपचार

आज कल मार्किट में आपको बहुत एंटी डैंड्रफ शैम्पू आदि मिल जाते है जिससे आपके बालों को रुसी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। लेकिन साथ ही केमिकल की अधिकता होने के कारण उन शैम्पू आदि का इस्तेमाल करने की वजह से बाल रूखे व् बेजान भी हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप इस समस्या से बचाव के लिए घरेलू नुस्खों को ट्राई करते हैं तो इससे आपको इस समस्या से बचाव मिलने के साथ बालों की शाइन को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की डैंड्रफ से बचाव के घरेलू नुस्खें कौन- कौन से हैं।

दही

रुसी की समस्या से बचाव के लिए दही का इस्तेमाल करना सबसे आसान और असरदार नुस्खा है। पुराने समय में महिलाएं अपने बालों की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए दही से अपने बालों को धोती थी। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स कर लें। ऐसा करने के बाद आप अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और दस से पंद्रह मिनट बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करें आपको अपने बालों में फ़र्क़ दिखाई देने लगेगा।

टी ट्री आयल

यदि आपके घर में टी ट्री आयल है तो आप इस समस्या से बचाव के लिए उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। क्योंकि टी ट्री आयल में एंटी बैक्टेरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं जो रुसी की समस्या को खत्म करने में आपके लिए फायदेमंद होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप जब भी आप सिर धोएं तो अपने शैम्पू में टी ट्री आयल की तीन चार बूंदों को मिक्स कर लें। और उसके बाद सिर को धोएं तीन से चार बार तक ऐसा करने के बाद ही आपको इसका असर दिखाई देने लगेगा।

तुलसी और नीम

नीम और तुलसी दोनों में ही एंटी बैक्टेरिया, एंटी वायरल, एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। यदि आप इसका इस्तेमाल अपने बालों के लिए करते हैं तो ऐसा करने से भी आपको बालों से जुडी समस्या से निजात पाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप तुलसी और नीम की कुछ पत्तियों को एक बर्तन में दालें और उसमे एक से डेढ़ जग पानी का मिलाएं। और उसके बाद इसे जब तक उबालें जब तक की पानी आधा न रह जाएँ। फिर इस पानी से अपने बालों को धो लें ध्यान रखें की स्कैल्प पर इस पानी का लगना बहुत जरुरी है। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से भी आपको जरूर फायदा मिलेगा।

निम्बू का इस्तेमाल करें

निम्बू का इस्तेमाल यदि सही तरीके से किया जाए तो इससे बहुत आसानी से रुसी की समस्या को खत्म किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप सरसों या नारियल के तेल में कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाएं। और उसके बाद इस आयल से स्कैल्प की मसाज करें ऐसा करने के एक से डेढ़ घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी

एक से डेढ़ चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर ले और उसके बाद इसमें सेब का सिरका मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इसे शैम्पू की तरह बालों के लिए इस्तेमाल करें। और उसके बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें ऐसा करने से आपको इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

मालिश करें

नारियल, जैतून, सरसों, बादाम या किसी अन्य अच्छे हेयर आयल को गुनगुना करें स्कैल्प की मसाज करें। इससे सिर में ब्लड फ्लो अच्छे से होगा जिससे की बालों को पोषण मिलेगा। साथ ही ऐसा करने से बालों में होने वाली रुसी की समस्या को भी जड़ से खत्म करने में मदद मिलेगी।

सेब का सिरका

सबसे पहले बालों को शैम्पू से धो लें फिर आधा कप सेब के सिरके में आधा कप पानी का मिलाएं उसके बाद इस मिक्सचर को अपने स्कैल्प पर लगाएं और पंद्रह से बीस मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी से बालों को धो लें ऐसा करने से आपको रुसी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी।

एलोवेरा

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करने से भी डैंड्रफ की समस्या से बचा जा सकता है इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा जैल को अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगाएं। और उसके बाद इसे बालों में ही छोड़ दें फिर दस से पंद्रह मिनट बाद बालों को साफ़ पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें आपको इसका असर जरूर देखे देगा साथ ही बालों से जुडी अन्य समस्या से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

नीलगिरि का तेल

नीलगिरि के तेल की चार पांच बूँदे आप नारियल के तेल में मिक्स करें और उसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छे से लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों में शैम्पू करके उन्हें साफ़ करें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। आपको जरूर फायदा मिलेगा।।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपको बालों में होने वाली रुसी की समस्या से बचे रहने में मदद मिलेगी। साथ ही आपको रुसी की समस्या न हो इसके लिए आप अपने बालों में ऑइलिंग करनी चाहिए साथ ही अपने बालों की साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना चाहिए।

Home remedies to get rid of Dandruff

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है