Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

घुटनों में दर्द का घरेलू इलाज

घुटनों के दर्द की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है कम ही उम्र में लोग आज इस समस्या से परेशान रहने लगते हैं। इसका कारण लोगो का गलत लाइफस्टाइल, गलत खान पान, मोटापा, प्रेगनेंसी, किसी बिमारी के कारण, आदि हो सकते हैं। साथ ही जब किसी को यह समस्या हो जाती है तो उस व्यक्ति को उठने, बैठने, चलने, फिरने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस समस्या से निजात के लिए बहुत लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं ।

-- Advertisement --

लेकिन दवाइयों का जरुरत से ज्यादा सेवन शरीर को ठीक करने के साथ आपको उस चीज का आदि भी बना देता है और जरुरत से ज्यादा दवाइयां लेना खासकर दर्द से निजात पाने की दवाइयां लेना शरीर पर नकारात्मक असर डालती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसान घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं जिससे आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

मेथी दाना

घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप मेथी दाना को पीसकर पाउडर के रूप में तैयार कर लें। उसके बाद इस पाउडर को सुबह और शाम खाना खाने के थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी के साथ लें। इसके अलावा रात को एक चम्मच मेथी दाना आधे गिलास पानी में भिगोकर रखें उसके बाद सुबह उठकर खाली पेट मेथी दाना को चबाकर खाएं और पानी का भी सेवन करें। रोजाना कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिल सकती है।

तुलसी का रस

तुलसी को औषधि समान माना जाता है इसीलिए तुलसी के रस कस सेवन करने से केवल घुटनों के दर्द से ही नहीं बल्कि शरीर के हर हिस्से के दर्द से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप रोजाना तुलसी के कुछ पत्तों को पीसकर रस निकाल लें। उसके बाद इस रस को गुनगुने पानी के साथ पीएं ऐसा करने से आपको इस समस्या से बहुत जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है। तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से घुटनों के दर्द की समस्या से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

कच्ची हल्दी

कच्ची हल्दी आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होने के साथ आपको दर्द व् सूजन की समस्या से बचे रहने में भी मदद करती है। ऐसे में आप यदि रोजाना कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीते है तो इससे आपको नींद अच्छी आने के साथ दर्द की समस्या से निजात पाने में भी मदद मिलती है। आप चाहे तो नोर्मल हल्दी भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन कच्ची हल्दी ज्यादा फायदेमंद होती है।

हल्दी और चूना

सरसों के तेल को गर्म करके उसमे हल्दी और चूना मिलाकर एक लेप तैयार करें अब उस लेप को घुटनों पर लगाकर पट्टी बाँध लें। ऐसा रोजाना रात को सोने से पहले करें इस उपाय को ट्राई करने से भी घुटनों के दर्द की समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

एलोवेरा

एलोवेरा के अंदर का हिस्सा यानी की उसका गुद्दा निकालकर उसमे थोड़ी हल्दी मिलाकर उसे गर्म कर लें उसके बाद इस लेप को अपने घुटनों पर लगाकर पट्टी बाँध लें। ऐसा कुछ दिनों तक रोजाना करें ऐसा करने से आपको घुटनों के दर्द की समस्या से बहुत जल्दी आराम पाने में मदद मिलेगी।

दही और गुड़

सबसे पहले एक कटोरी में एक चमच्च गुड़ को पीस लें उसके बाद इसमें हल्दी मिलाएं हल्दी मिलाने के बाद इसमें थोड़ा दही और पानी मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को अपने घुटनों पर लगाएं। लगाने के एक घंटे बाद इसे साफ़ कर दें या फिर यदि आपको ज्यादा दर्द की समस्या है तो रातभर इसे घुटनों पर लगे रहने दें। इस उपाय को करने से घुटनों के दर्द की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

सरसों के तेल से करें मसाज

रोजाना रात को सोने से पहले सरसों के तेल को गर्म करके उससे घुटनों की मसाज करें। और वहां पर ज्यादा हवा न लगे इसीलिए पैरों पर कुछ ओड लें। ऐसा रोजाना करें आपको कुछ ही दिनों में घुटनों के दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

धूप में बैठें

शरीर में विटामिन डी की कमी होने के कारण भी घुटनों या अन्य जॉइंट में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप में बैठें। धूप से शरीर को विटामिन डी की मिलता है साथ ही सिकाई भी होती है जिससे घुटनों के दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

कैल्शियम से भरपूर डाइट लें

दूध, दही, दालें, फल, सब्जियां जिनमे कैल्शियम भरपूर होता है उन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन महिला को जरूर करना चाहिए। क्योंकि कैल्शियम युक्त डाइट लेने से हड्डियों को पोषण मिलता है जिससे महिला को घुटनों के दर्द की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।

घुटनों के दर्द से बचने के अन्य टिप्स

  • रात के समय उन सभी खाद्य पदाथों का सेवन नहीं करें जो बाई करती है जैसे की भिंडी, अरबी, आदि।
  • चहलकदमी जरूर करें ऐसा करने से घुटनों को सही रहने में मदद मिलती है।
  • जब भी बैठें या उठें तो सही पोजीशन का ध्यान रखें।
  • थोड़ी देर योगा या व्यायाम जरूर करना चाहिए।
  • वजन को नियंत्रित रखें।
  • जिन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हड्डियों को पोषण मिलता है उन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें।
  • गलत आदतों, गलत खाद्य पदार्थों जैसे की जंक फ़ूड का सेवन करने से बचें और उनसे दूरी रखें।
  • घुटनों में दर्द की समस्या बढ़ने पर एक बार डॉक्टर से राय भी लें।

तो यह हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हे ट्राई करने से घुटनों के दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। ऐसे में आप या आपके घर में कोई इस समस्या से पीड़ित है तो इनमे से किसी ुपत को कुछ दिनों तक रोजाना करके देखें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Home remedies for knee pain

Leave a comment