लेबर पेन शुरू करने के घरेलू नुस्खें

0

गर्भावस्था के दौरान महिला बहुत से उतार चढ़ाव से गुजरती है साथ ही महिला के लिए यह समय बहुत ही नाजुक व् महत्वपूर्ण भी होता है। इसके अलावा जैसे जैसे प्रसव का समय नजदीक आता है तो इसे लेकर भी महिला परेशान हो जाती है। क्योंकि यदि प्रसव का समय पूरा होने से पहले बच्चे का जन्म हो जाता है तो भी महिला को दिक्कत होती है और बच्चे का जन्म यदि प्रसव का समय पूरा होने तक भी नहीं होता है तो भी दिक्कत होती है।

आज इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंट महिला के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे महिला प्रसव का समय नजदीक आने पर ट्राई कर सकती है। क्योंकि उन्हें ट्राई करने से गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं प्रसव पीड़ा को उत्तेजित करने के कुछ घरेलू नुस्खें:

खान पान

प्रसव का समय नजदीक आने पर महिला को अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए। जैसे की अनानास, लहसुन, खजूर, मसालेदार खाना, गर्म तासीर वाली चीजें आदि। क्योंकि इन सभी चीजों का सेवन करने से गर्भाशय में संकुचन को बढ़ाने में मदद मिलती है जिससे प्रसव पीड़ा शुरू होने के चांस बढ़ते हैं।

व्यायाम

प्रसव पीड़ा को उत्तेजित करने के लिए महिला को व्यायाम करना चाहिए, खासकर महिला को टहलना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से गर्भ में शिशु जन्म लेने की सही पोजीशन में आता है। जिससे लेबर पेन की शुरुआत होने के चांस बढ़ते हैं।

READ  प्रेगनेंसी में मछली खाना क्यों जरुरी होता है?

सम्बन्ध बनाएं

प्रसव का समय नजदीक आने पर गर्भवती महिला को पूरी सावधानी बरतते हुए सम्बन्ध बनाना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है की सम्बन्ध बनाने से गर्भाशय में संकुचन बढ़ता है जिससे प्रसव पीड़ा की शुरुआत होती है।

मालिश

गर्भवती महिला को पेट के निचले हिस्से पर, कमर, टांगों आदि में करनी चाहिए। इससे प्रसव को आसानी से होने में मदद मिलने के साथ लेबर पेन की शुरुआत होने में मदद मिलती है।

अरंडी का तेल

अपने खाने में थोड़ा अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपको मल पास करने में आसानी होगी साथ ही प्रसव पीड़ा को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

ब्रेस्ट मसाज

लेबर पेन की शुरुआत करने के लिए महिला को रोजाना कम से कम पांच से सात मिनट ब्रेस्ट या निप्पल की मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से बॉडी में मांसपेशियों में ऐंठन व् संकुचन बढ़ता है जिससे लेबर पेन की शुरुआत होती है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिन्हे ट्राई करने से प्रसव पीड़ा को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की यदि आपकी प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स हैं, आपको डॉक्टर ने पहले से ही सिजेरियन डिलीवरी के लिए बोला है। तो आपको अपना ध्यान रखना चाहिए और डॉक्टर से बिना सलाह के कुछ भी नहीं करना चाहिए।

Home remedies to induce labor pain

Leave A Reply

Your email address will not be published.