Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे से पिम्पल हटाने के घरेलू तरीके

0

खूबसूरत और बेदाग़ चेहरा हर किसी को पसंद होता है। लेकिन खराब जीवनशैली, गलत खान पान, प्रदूषण के दुष्प्रभाव, स्किन की अच्छे से केयर न करने पर, शरीर में हार्मोनल अंसतुलन होने पर चेहरे पर दाग धब्बे जिन्हे आप पिम्पल कहते हैं हो जाते हैं। जो आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बिगाड़ देते हैं। साथ ही कई बार यह पिम्पल तो खत्म हो जाते हैं लेकिन इनके निशान चेहरे पर रह जाते हैं। मार्किट में बहुत से प्रोडक्ट्स भी मिल जाते हैं जो आपको इस समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

लेकिन उनमे केमिकल की अधिकता होती है जिसके कारण आपकी स्किन पर उल्टा प्रभाव पड़ने का भी खतरा होता है। ऐसे में पिम्पल की समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू तरीको का इस्तेमाल करना बेहतरीन विकल्प होता है। तो आइये अब ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं जो पिम्पल की समस्या से निजात पाने में और आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं।

टूथपेस्ट (Toothpaste)

जी हाँ, हम सही कह रहे है सफ़ेद टूथ पेस्ट को आप रुई की मदद से पिम्पल पर बिना दबाव डालें लगाएं। और रात भर के लिए इसे छोड़ दें, सुबह उठकर इसे पानी से साफ़ कर दें। एक ही बार में आपको इसका असर जरूर दिखाई देगा।

लहसुन (Garlic)

लहसुन का इस्तेमाल करने से भी आप चेहरे पर होने वाली पिम्पल की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आप चार से पांच लहसुन की कलियों को अच्छे से पीसकर उसका पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को पिम्पल पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट बाद चेहरे को धो लें। ध्यान रखें की लहसुन लगाने के बाद आपको स्किन पर खुजली या रेडनेस महसूस हो तो इस उपाय को आप न करें और किसी और तरीके का इस्तेमाल करें।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में थोड़ा थोड़ा मिक्स करें। अब इस मिक्सचर को रुई की मदद से पिम्पल पर लगाएं। और दस से पंद्रह मिनट बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पतला पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को पिपंल पर लगाएं। पेस्ट को पांच से साथ मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। फिर चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। एक बार अपने हाथ की स्किन पर बेकिंग सोडा लगाकर देखें की आपको किसी तरह की एलर्जी तो नहीं हो रही उसके बाद ही इसे चेहरे पर लगाएं।

एलोवेरा (Alovera)

एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसमे से जैल निकाल लें, अब इस जैल को अपने चेहरे पर लगाएं। आप चाहे तो पंद्रह से बीस मिनट इसे पिम्पल पर लगाने के बाद चेहरे को धो लें, नहीं तो रातभर के लिए एलोवेरा जैल को चेहरे पर रहने दे। ऐसा करने से पिम्पल की समस्या से निजात मिलने के साथ चेहरे को ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिलती है। यदि आपके घर के पास एलोवेरा नहीं है तो मार्किट से एलोवेरा जैल लाकर भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Soil)

एक कटोरी में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, गुलाबजल, निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस पेस्ट को पूरे चेहरे या केवल पिम्पल पर लगाएं। लगाने के बीस मिनट बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इसके अलावा रोजाना रात को सोने से पहले रुई की मदद से चेहरे पर गुलाबजल लगाने से भी आपको फायदा मिलता है।

निम्बू का रस (Lemon Juice)

निम्बू का रस रुई की मदद से पिम्पल पर लगाएं और रातभर के लिए उसे ऐसे ही रहने दें। उसके बाद सुबह उठकर ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें। आपको जरूर फायदा मिलेगा।

बर्फ (Ice Cube)

बर्फ का एक टुकड़ा लेकर पिम्पल पर लगाएं और दो से तीन मिनट पर पिम्पल पर घुमाएं। ध्यान रखें की ज्यादा दबाव न डालें और ज्यादा देर तक ऐसा न करें। ऐसा करने से भी पिम्पल की समस्या से बहुत जल्दी निजात पाने में मदद मिलती है।

शहद (Honey)

औषधीय गुणों से भरपूर शहद का इस्तेमाल करने से भी पिम्पल की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप साफ़ ऊँगली से शहद को पिम्पल पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को पिम्पल पर लगाएं। सूखने के बाद इसे साफ़ कर दें, आप चाहे तो थोड़ा सा बेसन और निम्बू का रस भी मिक्स कर सकते हैं।

चन्दन पाउडर (Sandalwood Powder)

चन्दन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को पिम्पल पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ कर दें।

नीम (Neem)

नीम के पत्तों को सुखाकर पीस लें और पाउडर बना लें। अब बराबर मात्रा में मुल्तानी मिट्टी पाउडर, नीम के पत्तों का पाउडर और गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को पिम्पल पर लगाएं। और सूखने के बाद चेहरे को धो लें।

कैस्टर आयल (Castor Oil)

चेहरे को धोने के बाद अच्छे से साफ़ करके सूखा लें उसके बाद कैस्टर आयल को पिम्पल पर लगाएं। और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें।

पपीता (Papaya)

पपीते के कुछ टुकड़ों को पीसकर पिम्पल पर लगाएं और बीस से पच्चीस मिनट बाद चेहरे को धो लें। ऐसा करने से भी आपको चेहरे पर होने वाली पिम्पल की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिन्हे ट्राई करने आपके चेहरे पर होने वाली पिम्पल की समस्या से निजात पा सकते हैं। यदि आपको भी यह समस्या है तो आप भी इनमे से किसी भी टिप्स को कुछ दिनों तक ट्राई करें आपको खुद इसका असर साफ़ दिखाई देगा।

Leave a comment