प्रेगनेंसी में तुरंत खांसी रोकने के उपाय

प्रेगनेंसी के दौरान छोटी मोटी परेशानियां होती रहती हैं और उनका यदि सही से इलाज किया जाये तो आपको उनसे निजात भी मिल जाता है। लेकिन यदि किसी परेशानी को अनदेखा किया जाये तो वो बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपको परेशानी हो सकती है। तो आज हम प्रेगनेंसी के दौरान आपको खांसी की समस्या होने से जुड़े कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। यदि गर्भवती महिला को खांसी थोड़ी बहुत होती है तो उसका जल्दी इलाज कर लेना चाहिए।

क्योंकि यदि यह परेशानी बढ़ जाती है तो इसके कारण गले दर्द, गले में इन्फेक्शन, खांसी करते समय सीने में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ने के कारण शरीर में दर्द, बलगम आदि की समस्या हो जाती है। तो लीजिये अब ऐसे कुछ टिप्स हम आपको बताते हैं जो प्रेग्नेंट महिला को खांसी की समस्या से तुरंत बचाने में मदद करते हैं।

लहसुन

एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन का इस्तेमाल करने से गर्भवती महिला को बहुत जल्दी खांसी से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए गर्भवती महिला दिन में दो से तीन बार एक कली लहसुन की अच्छे से चबाए। यदि महिला को लहसुन की गंध या स्वाद से दिक्कत हो तो आप शहद के साथ लहसुन का सेवन करें।

अदरक

थोड़ा सा अदरक लेकर उसे पीस लें और उसका रस निकाल लें। उसके बाद एक चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करें। या फिर आप अदरक को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन दिन में दो से तीन बार थोड़ा थोड़ा करें। ऐसा करने से भी गर्भवती महिला को खांसी से आराम पाने में मदद मिलती है।

हल्दी

दिन में दो बार एक कप दूध में हल्दी डालकर उसका सेवन करें। हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी बायोटिक गुण भरपूर होते हैं जो प्रेग्नेंट महिला की खांसी की परेशानी को दूर करने में मदद करते हैं।

नारियल दूध

रात को सोने से पहले तीन से चार चम्मच नारियल दूध में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच खसखस मिलाकर खाएं। इस उपाय को करने से गर्भवती महिला को बहुत जल्दी इस परेशानी से बचने में मदद मिलती है।

गुनगुना पानी और नमक

एक गिलास गुनगुने पानी में नमक मिलाकर दिन में तीन से चार बार गरारे करें। ऐसा करने से भी आपको बहुत जल्दी खांसी की परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। हो सके तो पीने के लिए भी गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और फ्रिज का ठंडा पानी गलती से भी न पीएं।

निम्बू

आधा निम्बू काट लें उसके बाद उसके बीज निकालकर निम्बू पर थोड़ी काली मिर्च और काला नमक लगाए उसके बाद निम्बू को चूसें। ऐसा करने से आपको खांसी की परेशानी से बहुत जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा गुनगुने पानी में निम्बू और शहद डालकर पीने से भी खांसी की समस्या से राहत मिलती है।

बादाम

रात भर के लिए तीन चार बादाम पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर इसका छिलका उतार इसे पीस लें, फिर इसमें थोड़ी मिश्री या चीनी और थोड़ा सा मक्खन डालकर इसका सेवन करें। आपको तुरंत खांसी की परेशानी से आराम पाने में मदद मिलेगी।

पानी का भरपूर सेवन करें

गर्भवती महिला के शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी खांसी की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए गर्भवती महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए।

प्याज़ का रस और शहद

प्याज़ को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें अब दिन में दो से तीन बार एक चम्मच प्याज़ के रस और एक चम्मच शहद को मिलाकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से प्रेग्नेंट महिला को बहुत जल्दी खांसी की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

संतरे का जूस

खांसी की समस्या से बचने के लिए संतरे का रस पीना भी एक बेहतरीन और असरदार विकल्प होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी की अधिकता होती है जो इम्युनिटी को बढ़ाने और खांसी को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा अन्य फल व् सब्जियां जिनमे विटामिन सी मौजूद होता है उनका सेवन भी आपको जरूर करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से प्रेग्नेंट महिला को खांसी के कारण होने वाली परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो किसी दवाई का सेवन करने की बजाय खांसी की शुरुआत होते ही इन टिप्स को ट्राई करें आपको तुरंत इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।