फेसपैक जो घर पर बना सके

हम सभी को अपनी तारीफ़ सुननी अच्छी लगती है खासतौर पर महिलाओं को। इसीलिए महिलाये अच्छा दिखने के लिए, हर महीने पार्लर और कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स पर हज़ारो रूपए खर्च कर देती है, कुछ कॉसमेटिक प्रोडक्ट्स तो बहुत महंगे भी होते है, और साथ ही शुद्धता की भी कोई गॅरंटी नहीं। क्योंकि हम सभी जानते है जयादातार प्रोडक्ट्स केमिकलस से बने होते है, नतीजा बहुत से पैसो की बर्बादी और केमिकल का दुष्प्रभाव अलग। कई महिलाओ को गंभीर एलर्जी का भी सामना करना पड़ता है इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के कारण। महंगे होने के कारण , हर महिला इनका लाभ भी नहीं ले सकती। तो आइये देखते है के घर पर रखी कुछ चीज़ो का इस्तेमाल से हम कैसे बना सकते है फेसपैक।

दही और शहद से फेस पैक

दही में लैक्टिक एसिड और बहुत सारे विटामिन्स होते है, जो हमारी डेड स्किन को निकाल कर चमका देते है। दही में प्रोबिओटिक्स भी होते है, जो चेहरे की चहियो को दूर करने में सहायक होता है। शहद की बात की जाये तो शहद एक एंटी इन्फ्लैमटॉरी गुण से भरपूर है, जो हमारी स्किन से ब्लैकहेड्स निकाल कर उसे सॉफ्ट बनता है। तो देखे कैसे बनता है ये गुणकारी फेस पैक।

  • दही :२ चम्मच
  • गुलाबजल :१ चम्मच
  • शहद :१/२ चम्मच

दही को अच्छे से फ़ैट कर उसमे शहद और गुलाबजल मिलाये। आप इस फेस पैक को उंगलियों से या स्टैपूला की मदद से चेहरे पर लगाए। १५-२० मिनट तक सूखने दे, फिर हलके हाथो से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो ले। ये फेस पैक आप हर दो दिन के अंतराल में इस्तेमाल कर सकते है।

खीरे और एलोवीरा जेल का फेस पैक

खीरा एक ठंडी सब्जी है , जो की सनबर्न, झाइयां जैसी समस्या से राहत देने में बेहद ही असरदार होता है। खीरे ड्राई फेस पर चमक लता है। एलोवीरा जेल एंटीऑक्ससिडेंट गुणों और पोषक तत्वों से भरभूर है जो की हमारी त्वचा के लिए हर तरीके से लाभकारी है। तो आईये देखते है खीरे और अलोएवेरा जेल का फेस पैक कैसे बनाये।

  • खीरा : १/४
  • अलोएवेरा जेल : १ चम्मच

खीरा को पीस कर उसका पेस्ट बना ले, अब इसमें फ्रेश अलोएवेरा जेल या फिर बाजार से खरीदी हुई जेल भी मिक्स कर सकते है। इस पेस्ट को अपने चहरे पर १५ मिंट का लिए छोड़ दे और फिर हलके गुनगुने पानी से धो ले। इस पैक को आप हर रोज़ या फिर हर एक दिन छोड़ कर एक दिन इस्तेमाल कर सकते है।

निम्बू और शहद का फेस पैक

हम सब जानते ही है निम्बू विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन के दाग धब्बो को हटाने में मदद करता है। निम्बू से चेहरे की छाइये हटती है। और शहद स्किंन को मुलायम बनता है। ये फेस पैक ऑयली स्किंग वालो के लिए बहुत ही लाभकारी है। देखते है कैसे इस पैक बनाना है और इस्तेमाल करना है।

  • निम्बू का रस : १/२ चम्मच
  • हल्दी : २ चुटकी
  • शहद : १ चम्मच

निम्बू का रस, हल्दी और शहद को अच्छे से मिला ले और उंगलिये से चेहरे पर मसाज करते हुए इस पैक को लगाए। इस फेस पैक को १० मिंट सूखने के लिए छोड़ दे। ताज़ा पानी से इसे धो ले। इस फेस पैक को आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकते है। यह एक ऐसा घरेलू फेस पैक है जो आपकी त्वचा के दाग, धब्बे और नमी को भी दूर करेगा।

आलू और शहद का फेस पैक

आलू में आयरन और अस्ट्रिंजेंट के गुण होते है , जो की ऑयली स्किन के एक्स्ट्रा आयल को निकाल कर , चहरे का रंग भी साफ़ करता है। और शहद हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। चलिए देखते है कैसे बनगा ये अनोखा फेस पैक।

  • आलू का जूस : २ चम्मच
  • निम्बू का रस : १ चम्मच
  • शहद : १ चम्मच

आलू और निम्बू के जूस को शहद के साथ अच्छे से मिला ले, इस पैक को अपने चेहरे पर ब्रश से है उंगलियों से लगाए। १५ मिंट तक सूखा कर, ताजे पानी से धो ले। इस फेस पैक को आप एक सप्ताह में दो बार लगा सकते है।

बेसन का फेस पैक

बेसन हमारे कई चीजों में काम आता है, बेसन आयल स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बेसन एक्स्ट्रा आयल को निकाल कर, त्वचा पर पिम्पल्स को भी रोकता है। हमारी दादी और नानी के समय से बेसन को फेसपैक में इस्तेमाल किया जाता है। तो देखते है बेसन का सबसे आसान फेस पैक।

  • बेसन : २ चम्मच
  • गुलाब जल : १ चम्मच
  • निम्बू का रस : १/२ चम्मच
  • हल्दी : चुटकी भर

सभी चीजों को अच्छे से मिला कर एक स्मूथ पेस्ट बना ले। अब इसे अपने चेहरे पर लगाए , सूखने तक का इंतज़ार करे। और फिर हल्के हाथो से मसाज करते हुए धो ले , इस पैक को आप सप्ताह में दो बार लगा सकते है। अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो गुलाबजल के जगह शहद या फिर मलाई का भी इस्तेमाल कर सकते है।

तो ये है आसानी से बनने वाले फेस पैक, जिनमे ना तो ज्यादा खर्चा है ना ही कोई रिस्क। ये सभी फेस पैक घर पर रखी चीजों से आराम से बनाये जा सकते है। इनमे से किसी भी फेस पैक से किसी भी तरह का कोई एलर्जिक रिएक्शन भी नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *