प्रेगनेंसी में शहद का इस्तेमाल ऐसे करें और हेल्दी रहें?

0

सेहत को सही रखने के लिए शहद का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। और इसका सेवन बच्चे, बड़े, गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग आदि सभी कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपसे प्रेगनेंसी के दौरान शहद का सेवन कैसे करें और इसके क्या फायदे माँ और बच्चे को मिलते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं। तो यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आपको भी शहद के बेहतरीन फायदों के बारे में पता चल सके।

गर्भवती महिला किस तरीके से करे शहद का सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान महिला शहद का सेवन कई तरीको से कर सकती है। जैसे की महिला रोजाना सुबह गुनगुने पानी में एक या दो चम्मच शहद डाल कर पी सकती है, रोजाना रात को सोने से पहले दूध में शहद डालकर महिला उसका सेवन कर सकती है, चाय या कॉफ़ी का यदि महिला सेवन करती है तो उसमे महिला एक या दो चम्मच शहद डालकर पी सकती है, आदि। इन सभी तरीको से शहद का सेवन करने से महिला को फायदा मिलता है।

गर्भावस्था में शहद खाने के फायदे

प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला शहद का सेवन करती है तो महिला को शहद खाने से बहुत से फायदे मिलते हैं। और वो फायदे कौन कौन से हैं आइये अब उनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

इम्युनिटी बढ़ती है

गर्भावस्था के दौरान यदि महिला शहद का सेवन करती है तो ऐसा करने से महिला की इम्युनिटी बढ़ती है। क्योंकि शहद में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं। और जब गर्भवती महिला की इम्युनिटी मजबूत होती है तो इससे प्रेग्नेंट महिला व् होने वाले शिशु को बिमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

READ  प्रेगनेंसी में नाभि में दर्द होने और नाभि के बाहर आने के कारण

नींद आती है बेहतर

गर्भावस्था के समय बहुत सी महिलाएं अनिंद्रा की समस्या का सामना करती है। लेकिन यदि महिला शहद का सेवन करती है तो इससे महिला को इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है। और इसके लिए महिला को रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिक्स करके पीना चाहिए।

स्ट्रेस से मिलता है निजात

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ महिला तनाव जैसी समस्या का सामना भी करती है। और प्रेगनेंसी के दौरान तनाव होना माँ और बच्चे दोनों की सेहत पर गलत असर डालता है। ऐसे में स्ट्रेस से निजात के लिए महिला को शहद का सेवन जरूर करना चाहिए।

सर्दी से आराम

शहद में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण गर्भवती महिला को सर्दी, जुखाम, फ्लू जैसी समस्याओं से सुरक्षित रहने में भी मदद करते हैं। इसीलिए सर्दी के मौसम में और मौसम का बदलाव होने पर गर्भवती महिला को शहद का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन के लिए है बेहतर

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला पाचन सम्बन्धी समस्या का सामना भी करती है। लेकिन यदि महिला शहद का सेवन करती है तो इससे महिला को पाचन सम्बन्धी समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं प्रेगनेंसी के दौरान शहद का सेवन करने से जुड़े टिप्स, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन बेहतरीन फायदों के लिए शहद का सेवन जरूर करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें की सिमित मात्रा में ही शहद का सेवन करें क्योंकि जरुरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नुकसानदायक होता है।

READ  जब प्रेग्नेंट महिला उदास रहती है तो बच्चे की हार्टबीट पर क्या प्रभाव पड़ता है?

Health benefits of honey during pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.