प्रेग्नेंट महिला को गर्मियों में क्या करना चाहिए?

0

प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखने के लिए कहा जाता है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान बरती गई थोड़ी सी लापरवाही माँ और बच्चे दोनों ले लिए खतरा पैदा कर सकती है। साथ ही महिला को मौसम के बदलाव के साथ भी अपनी केयर के तरीके, खान पान आदि में बदलाव लाने की जरुरत होती है। खासकर गर्मियों का मौसम ऐसा होता है जहां महिला को ज्यादा दिक्कत होने की सम्भावना होती है।

क्योंकि इस दौरान गर्मी के कारण महिला को परेशानी होती है, महिला का ठंडी चीजें खाने का मन करता है जो की महिला को नहीं खानी चाहिए, पसीने के कारण दिक्कत होती है, आदि। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला को गर्मियों में क्या क्या करना चाहिए जिससे महिला को गर्मी से बचे रहने और गर्मी के कारण होने वाली परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके, उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

पहनावा रखें सही

गर्भावस्था के दौरान महिला को गर्मी से बचे रहने के लिए अपना पहनावा सही रखना चाहिए। जैसे की महिला को सूती कॉटन के कपडे पहनने चाहिए, ज्यादा टाइट कपडे नहीं पहनने चाहिए, ज्यादा टाइट इनरवेयर भी नहीं पहनने चाहिए, आदि। यदि महिला अपने पहनावें का ध्यान रखती है तो महिला को गर्मी के मौसम में होने वाली दिक्कत से बचे रहने में मदद मिलती है।

पानी पीएं भरपूर

गर्भावस्था के दौरान महिला को पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए लेकिन ध्यान रखें की फ्रिज से निकलें ठन्डे पानी का सेवन नहीं करें। पानी के अलावा महिला को निम्बू पानी, नारियल पानी, आदि का भी भरपूर सेवन करना चाहिए। पानी का भरपूर सेवन करने से महिला को डीहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। और महिला के हाइड्रेटेड रहने से महिला को गर्मी से बचे रहने में मदद मिलती है।

READ  गर्भ में शिशु की सेहत का ध्यान ऐसे रखें?

घर को ठंडा रखें

गर्मी से बचाव के लिए महिला को घर को ठंडा रखना चाहिए और इसके लिए महिला को घर के उन हिस्सों पर मोटे परदे लगाने चाहिए जहां से सीधी धूप आती है, घर में दिन के समय कूलर या थोड़ी देर ए सी चलाना चाहिए जिससे घर की दीवारे ठंडी रहें, घर में हवा पास होने वाले रोशनदान या किसी खिड़की को खुला रखना चाहिए, ऐसा करने से घर ठंडा रहता है और महिला को गर्मी से बचे रहने में मदद मिलती है।

फलों व् सलाद का भरपूर सेवन करना चाहिए

गर्मी के मौसम में खाने की इच्छा में कमी हो जाती है लेकिन गर्भवती महिला को अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यदि महिला यदि अपनी डाइट सही से नहीं लेती है तो इसकी वजह से गर्भवती महिला और शिशु दोनों को परेशानी हो सकती है। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर रहे और महिला व् बच्चे को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए महिला को गर्मी के मौसम में फलों व् सलाद का भरपूर सेवन करना चाहिए।

आराम करें भरपूर

आलस, नींद ज्यादा आना, स्ट्रेस होना, थकान ज्यादा होना जैसी परेशानियां गर्मी के मौसम में अधिक हो सकती है। ऐसे में महिला को गर्मी में होने वाली इन परेशानियों से बचे रहने के लिए रात को सोने के साथ दिन में भी थोड़ा आराम करना चाहिए।

धूप में जाने से बचना चाहिए

गर्मी से बचे रहने के लिए गर्भवती महिला को धूप में जाने से बचना चाहिए। और यदि किसी काम के लिए बाहर जाना भी है तो महिला को सुबह या शाम के समय जाना चाहिए।

READ  प्रेगनेंसी में शहद का इस्तेमाल ऐसे करें और हेल्दी रहें?

शावर लें

प्रेग्नेंट महिला को गर्मी से बचे रहने के लिए दिन भर में दो बार जरूर नहाना चाहिए। और हर दूसरे दिन बालों को भी धोना चाहिए। ऐसा करने से बॉडी के तापमान को सही रहने में मदद मिलती है जिससे महिला का गर्मी से बचाव होता है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जो गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिला को फॉलो करने चाहिए। यदि गर्भवती महिला इन टिप्स को फॉलो करती है तो ऐसा करने से गर्भवती महिला को गर्मी से बचे रहने में मदद मिलती है।

What should a pregnant woman do in summer

Leave A Reply

Your email address will not be published.