Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होठों को ऐसे दें खूबसूरती!

0

Hoto Ko Khubsurat Banane Ki Tips : स्त्रियां अपने फेस को लेकर काफी सेंसिटिव होती है, इसीलिए वे फेस के हर हिस्से का खास ध्यान रखती है फिर चाहे वो आँखे हो या उनके होंठ। आँखों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती लेकिन होठों के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है। क्योंकि ये बहुत संवेदनशील और कोमल होती है। बाहर का प्रदुषण ही नहीं बल्कि बदलती जलवायु भी इन पर बुरा असर डालती है।

जहाँ गर्मियों में ये लू के कारण सूख जाते है वहीं सर्दियों में चलने वाली सर्द हवाएं इन्हे रुखा बना देती हैं। ऐसे में इनकी देखभाल करना और भी आवश्यक हो जाता है। वैसे तो सभी अपनी अपनी सूझ-बुझ के अनुसार अपने लिप्स की केयर करती हैं लेकिन कई बार पूरी केयर के बाद भी लिप्स फटे और सूखे हुए हो जाते है। इसलिए आज हम आपको लिप केयर की कुछ टिप्स बता रहे है, जिनकी मदद से हर मौसम में लिप्स को खूबसूरत रखा जा सकता है। तो आइये जानते है उन टिप्स के बारे में –

लिप्स को खूबसूरती देने की टिप्स 

संतुलित भोजन करें :

होठों को खूबसूरत बनाने के लिए नियमित रूप से संतुलित और पौष्टिक आहार खाना चाहिए। क्योंकि सुंदर होठों के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरुरी होता है और ये होठों को पोषण प्रदान करता है। – How to get beautiful lips

सही मात्रा में पानी पिएं :

शरीर में पानी की कमी होने से होंठ सूखने लगते हैं और फटने लगते हैं। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो। इसके लिए आप दिन में 9 से 12 ग्लास पानी का सेवन करें।

विटामिन ई लिप बाम :

होठों को सूखने से बचाने के लिए उनपर लिपबाम लगाना जरुरी हैं लेकिन लिपबाम लेते समय एक बात का खास ध्यान रखें की लिपबाम ग्लिसरीन, बादाम तेल या विटामिन ई बेस्ड होनी चाहिए।

एक्सपायर्ड लिपस्टिक के प्रयोग से बचें :

बहुत सी महिलाएं भूलवश एक्सपायर्ड लिपस्टिक का इस्तेमाल कर लेती है जिसकी वजह से होंठ सूखने लगते है इसलिए कभी भी एक्सपायर्ड लिपस्टिक या लिप प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करें। – Tips for Lip care

लिपस्टिक लगाने से पहले :

होठों को सही नमी और पोषण देने के लिए लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों पर लिप बाम लगा लें। इससे होठों पर नमी भी बनी रहेगी और लिपस्टिक के केमिकल का इफ़ेक्ट भी नहीं होगा।

सिगरेट से दूर रहें :

अगर आप सिगरेट का सेवन करती हैं तो आपके होठों के लिए यह काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसे वे काले पड़ सकते हैं, इसलिए अगर होठों को खूबसूरत बनाना है तो तुरंत ही सिगरेट का सेवन त्याग दें।

कैफीन युक्त पदार्थ :

जिन प्रोडक्ट्स में कैफीन की अधिक मात्रा पाई जाती है उनका सेवन करने से भी होठों की खूबसूरती प्रभावित होती है जैसे – चाय, कॉफ़ी, कोल्ड ड्रिंक आदि। इसीलिए इनसे भी दूर रहें। – Hindi Tips for lip care

लिपस्टिक का रंग :

बहुत अधिक गाढ़े रंग की लिपस्टिक का इस्तेमाल करना भी होठों के लिए नुकसानदेह होता है इसलिए हमेशा हलके और सोबर रंग की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें।

होठों को खूबसूरत बनाने के उपाय :

  • किशमिश को रात में पानी में भीगकर अगले दिन सुबह खाने से होठों की रंगत में निखार आता है। – Home remedies for beautiful Lips
  • रोजाना रात को सोने से पहले नाभि पर तेल लगाने से होंठ नहीं फटते और मुलायम बनते है।
  • रात को सोने से पहले होठों पर मलाई लगाने से फ़टे हुए होंठ ठीक हो जाते है और वे खूबसूरत बनते हैं।
  • गाजर और शलगम खाने से भी होंठ खूबसूरत होते हैं।
  • होठों पर गुलाबजल का इस्तेमाल करने से भी होंठ मुलायम, कोमल और गुलाबी होते हैं।
  • गुलाब की पंखुड़ियों को एक चम्मच शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें और उन्हें होठों पर लगाएं। 15 मिनट रखें और फिर रुई से पोंछ लें। इससे होंठ मुलायम बनेंगे।
  • मुल्तानी मिट्टी मे शहद मिलाकर होठों पर इस्तेमाल करें। फटे होंठ ठीक हो जाएंगे।
  • थोड़ा सा बादाम का तेल और शहद को एक साथ मिलाकर होठों पर लगाएं और कुछ देर बाद साफ़ कर लें। हफ्ते में 3 बार इस उपाय का इस्तेमाल करें और देखें आपके होंठ पहले से बेहतर हो गए होंगे।
  • कोलगेट की मदद से भी आप होठों को मुलयाम और खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा कोलगेट लें और उसे होठों पर लगाएं कुछ देर रखने के बाद धीरे धीरे मुलायम ब्रश से पेस्ट को हटाएँ। इससे होठों की मृत त्वचा हट जाएगी और वे गुलाबी दिखने लगेंगे।
  • नारियल तेल और विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर लगाने से भी होठों आकर्षक और गुलाबी होते हैं।

तो ये थी कुछ टिप्स जिनकी मदद से होठों को खूबसूरत बनाया जा सकता है और उनकी खूबसूरती को बरकरार रखा जा सकता है। बस ध्यान रहे कभी रात में मेकअप लगाकर ना सोएं और किसी दूसरे पर्सन की लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें इससे होठों को नुकसान हो सकता है।

Leave a comment