Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में निम्बू पानी कैसे पीएं

0

गर्भावस्था के दौरान निम्बू पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि निम्बू पानी बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकलता है, गर्भवती महिला को ऊर्जा से भरपूर रखता है, इम्युनिटी बढ़ाता है, आदि। लेकिन हमेशा एक ही तरह से निम्बू पानी का सेवन करना थोड़ा बोरिंग हो सकता है। ऐसे में गर्भवती महिला चाहे तो जीभ का स्वाद बदलने के लिए निम्बू पानी को कई तरह से बनाकर उनका सेवन कर सकती है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में निम्बू पानी का सेवन किस किस तरह से किया जा सकता है और उसके क्या फायदे होते हैं।

नारियल पानी और निम्बू

एक गिलास नारियल पानी में एक चम्मच पीसी चीनी मिलाएं, और दो चम्मच निम्बू का रस अब इसे अच्छे से मिक्स करके दस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। और उसके बाद इसका सेवन करें, इस तरह निम्बू पानी का सेवन करने से निम्बू पानी के फायदे दुगुने हो जाते हैं। क्योंकि निम्बू और नारियल पानी दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

मसाला निम्बू पानी

एक बड़े गिलास पानी में थोड़ा काला नमक, थोड़ा जीरा पाउडर, थोड़ा चाट मसाला, थोड़ी सी चीनी, थोड़ी सी काली मिर्च और एक निम्बू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। और उसके बाद मसाला निम्बू पानी को दस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, फिर फ्रिज से बाहर निकालकर इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से न केवल गर्भवती महिला की जीभ का स्वाद बेहतर होता है बल्कि महिला की पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने, उल्टी जी मिचलाना जैसी परेशानियों से गर्भवती महिला को निजात पाने में मदद मिलती है।

शहद निम्बू पानी

प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना सुबह उठकर यदि एक गिलास गुनगुने पानी में महिला एक चम्मच शहद और निम्बू पानी मिलाकर पीती है। तो यह भी गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसका सेवन करने से गर्भवती महिला को पेट सम्बन्धी परेशानियों से निजात पाने, बॉडी से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने, रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, एनर्जी से भरपूर रहने, सूजन जैसी समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

नमक व् चीनी के साथ निम्बू

यदि प्रेग्नेंट महिला का ज्यादा मेहनत करने का मन नहीं है तो एक गिलास नोर्मल पानी में थोड़ा सा नमक या चीनी या फिर दोनों अच्छे से मिक्स करें। उसके बाद इसमें निम्बू का रस मिलाएं और इसका सेवन करें। इस तरह निम्बू पानी पीना भी प्रेगनेंसी के दौरान बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि निम्बू में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जो माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

तो यह हैं कुछ निम्बू पानी बनाने के तरीके जिन्हे गर्भावस्था के दौरान महिला जीभ के स्वाद बदलने और अन्य बेहतरीन फायदों के लिए ट्राई कर सकती है। लेकिन ध्यान रखें की सभी चीजों को सिमित मात्रा में ही मिलाएं।

Leave a comment