Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर का चयन कैसे करें?

0

पीरियड्स मिस होने के बाद घर में प्रेगनेंसी टेस्ट करके आप आसानी से यह जान सकती है की आप माँ बनने वाली है या नहीं। यदि आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो उसके बाद आपका सबसे पहला काम यह होता है की आप अपने लिए एक अच्छी डॉक्टर का चयन करें। क्योंकि डॉक्टर से मिलने के बाद ही आपकी प्रेगनेंसी के आगे के ट्रीटमेंट की प्रक्रिया की शुरुआत होगी।

साथ ही अब प्रेगनेंसी के पूरे नौ महीने तक डॉक्टर ही आपकी हेल्थ को अच्छे से देखेंगी, आपके मन में चल रहे सवालों का जवाब देंगी, आपको होने वाली दिक्कतों का समाधान करने में मदद करेंगी, आदि। ताकि आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको डॉक्टर का चयन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

डॉक्टर की जानकारी इक्कठी करें

प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद आप जिन जिन डॉक्टर से राय लेना चाहती है उनके बारे में सबसे पहले उनकी जानकारी इक्कठी करें। जैसे की जिस हॉस्पिटल में काम करती हैं उन्हें कितने साल हो गए हैं, उनका रिकॉर्ड कैसा है, फैसिलिटी सही है या नहीं, आदि।

घर के नजदीक हो डॉक्टर

ध्यान रखें की आप जिस भी डॉक्टर का चुनाव कर रहे हैं उस डॉक्टर का क्लिनिक का हॉस्पिटल आपके घर से ज्यादा दूरी पर नहीं हो। ताकि यदि कभी इमरजेंसी हो तो आप आसानी से डॉक्टर तक पहुँच सके ताकि वो आपकी जांच कर सकें।

बात कर सकें

वैसे तो एक अच्छी डॉक्टर हमेशा बिज़ी ही होती है लेकिन फिर भी वो अपने सभी मरीज़ो की समस्या को सुलझाने में मदद करती है। ऐसे में डॉक्टर का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें की उस डॉक्टर का चुनाव करें जो आपसे फ़ोन पर बात कर सके जब भी आपको कोई दिक्कत हो।

डॉक्टर से मिलें

डॉक्टर का चुनाव करने के बाद एक बार डॉक्टर से मिलें और देखें की क्या आप जो भी सवाल पूछ रहे हैं उनका जवाब वो डॉक्टर अच्छे से दे रही हैं या नहीं, आपसे किस तरह से बात कर रही है, जांच करते समय आपके साथ किस तरीके से पेश आ रही हैं, आपकी पूरी हेल्थ के बारे में पूछ रही है या नहीं, कितना टाइम आपको दे रही हैं, आदि। उसके बाद यदि आप सही लगता है तो आप डॉक्टर का चुनाव करें।

आर्थिक रूप से भी जांच लें

ध्यान रखें की डॉक्टर का चुनाव करते समय एक बार यह भी जांच लें की डॉक्टर की फीस कितनी है ताकि आपको बाद में आर्थिक रूप से किसी तरह की दिक्कत नहीं आये।

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर का चुनाव करते समय रखना चाहिए। ताकि आपको प्रेगनेंसी के दौरान अच्छा ट्रीटमेंट मिल सके साथ ही आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को सही रहने में मदद मिल सके।

How to choose your doctor during pregnancy

Leave a comment