सोने के जेवर चमकाने के टिप्स

0

गहनों की चमक जितनी ज्यादा होती है उतने ही ज्यादा वो देखने में खूबसूरत लगते हैं। और महिलाओं के श्रृंगार में गहनों का अहम स्थान होता है साथ ही गहने महिलाओं को जितने पसंद होते हैं उतनी कोई और चीज नहीं होती है। लेकिन यदि आप रोजाना कुछ न कुछ सोने का गहना पहन कर रखते हैं जैसे की महिलाओं को सोना पहन कर रखने का बहुत शौक होता है या लम्बे समय के लिए उन्हें अंदर रख कर रखते हैं। तो इस कारण मैल व् गंदगी का जमाव होने के कारण उनकी चमक कम होने लगती है। और आपके महंगे गहनों की ख़ूबसूरती धुंधली पड़ने लगती है।

लेकिन आप चाहे तो इन गहनों की चमक को हमेशा बरकरार रख सकते हैं जैसे की आप इनकी साफ़ सफाई ज्वेलर से करवा सकते हैं। परन्तु हर बार ज्वेलर से गहनों की साफ़ सफाई करवाना थोड़ा महंगा पड़ता है साथ ही इस कारण आप धोखे की शिकार भी हो सकती है क्योंकि कुछ ज्वेलर आपके गहनों में गड़बड़ी भी कर सकते हैं। ऐसे में आप घर में ही कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके अपने सोने के गहनों की चमक को बरकरार रख सकते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको सोने के गहनों की चमक को बरकरार रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

डिटर्जेंट पाउडर

कपडे धोने के सर्फ या बर्तन साफ़ करने के जैल का इस्तेमाल करने से आप अपने सोने के गहनों की चमक को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप गुनगुने पानी में सर्फ या जैल अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद आप इसे अपने गहने डालकर दस मिनट के लिए रख दें।

READ  दूसरा बेबी प्लान करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

उसके बाद टूथब्रश को गहनों पर आराम से रगड़ें पानी में डालने के कारण गहनों पर जमी गंदगी ढीली पड़ जाएगी। और ब्रश का इस्तेमाल करने से आप उसे अच्छे से हटा पाएंगे उसके बाद साफ़ पानी से अपने गहनों को अच्छे से साफ़ करें।

अमोनिया

सोने के गहनों को साफ़ करने के लिए अमोनिया का इस्तेमाल करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप छह चम्मच पानी में एक चम्मच अमोनिया को मिलाएं। उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें।

और अपने सोने के गहने को ज्यादा से ज्यादा एक मिनट के लिए इस मिश्रण में डालें। और उसके बाद उसे निकालकर तुरंत साफ़ पानी से धो लें। लेकिन ध्यान रखें की सोने के उन गहनों की अमोनिया में बिल्कुल सफाई नहीं करें जिसमे नग या कोई मोती हो।

गर्म पानी

जिस सोने के आभूषण में कोई मोती या नग नहीं हो उसे साफ़ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास पानी को अच्छे से उबाल लें। और उसके बाद उस आभूषण को पानी में भिगोकर पांच सात मिनट के लिए रख दें। उसके बाद ब्रश से उसे साफ़ करें फिर उसे साफ़ पानी से धोकर सूखे कपडे से साफ़ कर लें।

नग वाले सोने के गहने साफ़ करने के तरीके

इसके लिए सबसे पहले आप थोड़ा सा गुनगुना पानी लें और इसमें डिटर्जेंट मिलाएं अब किसी कोमल कपडे को इस मिक्सचर में भिगोएं और हल्के हाथों से नग वाली ज्वेलरी को साफ़ करें। ऐसा करने से आपके नगों को नुकसान नहीं होगा और आपके सोने के गहने भी चमक जायेंगे।

READ  दांत में ठंडा गरम लगने पर ये करें ठीक हो जायेगा

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आप अपने सोने के गहनों की चमक को बरकरार रख सकते हैं। लेकिन पूरी सतर्कता और सावधानी के साथ अपने सोने के गहने साफ़ करें। ताकि आपके गहनों की चमक में किसी भी तरह की कमी नहीं आएं और आपके गहनों की चमक भी बरकरार रहें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.