Lifestyle Blog India
क्या कैसे?

चांदी के गहने साफ़ करने के तरीके

Tips to clean silver

चांदी के गहने हो या बर्तन आप उन्हें रोजाना इस्तेमाल करें या उन्हें एक जगह रंग दें वो अपनी चमक खो देते हैं। और काले होने के बाद वो बहुत गंदे लगते हैं लेकिन आप चाहे तो अपने चांदी के बर्तनों या गहनों को आसानी से साफ़ कर सकते हैं। ताकि उनकी चमक हमेशा बरकरार रह सकें। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको चांदी के बर्तनों की चमक बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

हैंड सेनेटाइजर

चांदी के गहनों और बर्तनों की साफ़ सफाई के लिए हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रुई को हैंड सेनेटाइजर में भिगोकर या सूती कपडे को हैंड सेनेटाइजर में भिगोकर अच्छे से चांदी के गहनों को साफ करें।

निम्बू

थोड़े से सोडा में निम्बू का रस मिलाएं और उसमे अपने चांदी के गहनों को थोड़ी देर के लिए रख दें। उसके बाद उन्हें हल्के ब्रश से साफ़ कर सूखे कपडे से पोछ दें।

डिटर्जेंट

थोड़े से गुनगुने पानी में डिटर्जेंट मिलाकर अच्छे से घोल लें उसके बाद उसमे चांदी के बर्तन या गहने डालकर छोड़ दें। अब उन्हें निकालकर अच्छे से साफ कर लें ऐसा करने से भी चांदी के बर्तनों व् गहनों को साफ़ करने में मदद मिलती है।

टूथ पेस्ट

थोड़े से टूथपेस्ट में पानी मिलाकर एक पतला सा घोल बनाएं। घोल बनाने के बाद ब्रश से चांदी के बर्तनों या गहनों को रगड़कर साफ़ करें। और उसके बाद साफ़ कपडे से उन्हें पोछ लें। ऐसा करने से भी चांदी के गहनों की चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

READ  उम्र कम दिखाने के लिए ऐसे बांधे बाल

एल्युमिनियम फॉयल

चांदी के गहनों को साफ़ करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करने से भी बहुत फायदा मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक बर्तन में थोड़ा पानी गर्म करें और उसके बाद उसमे एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गहने को उस मिश्रण में भिगोकर रख दें। फिर उसे फॉयल पेपर से रगड़ें आप देखेंगे की आपके चांदी के बर्तन आदि चमक गए हैं।

टोमैटो सॉस

खाने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के साथ टोमैटो सॉस चांदी के गहनों व् बर्तनों को चमकाने में भी मदद करती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप बर्तन या गहने का जो भी हिस्सा गन्दा है उस पर टोमैटो सॉस को रगड़ें या फिर उसे टोमैटो सॉस में थोड़ी देर डालकर रख दें। उसके बाद उसे अच्छे से साफ़ कर लें।

सिरका

सिरके का इस्तेमाल करने से भी चांदी के सामान की चमक को बरकरार रखने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कप सिरके में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इस मिश्रण में अपने चांदी के गहनों को डालकर रख दें। उसके बाद इन्हे निकालकर सूखे कपडे से साफ़ कर लें। ऐसा करने से भी आपके चांदी के गहनों को साफ़ करने में मदद मिलती है।

पोलिश

आज कल मार्किट में पोलिश आसानी से मिल जाती है और यह पोलिश जब आप अपने चांदी के गहनों या चांदी के बर्तनों के लिए इस्तेमाल करते हैं। तो इससे आपका चांदी का सामान एक दम से चमकने लगता है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपके चांदी के बर्तनों व् गहनों की चमक को बरकरार रहने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी घर में अपने चांदी के गहनों या बर्तनों को चमकाना चाहते हैं तो आप भी इनमे से किसी भी टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

READ  यादाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय क्या है जानें

Related posts

मेहंदी लगाने की सही विधि से ही बाल लम्बे, घने, मुलायम और चमकीले बनेंगे

Indian

मालपुआ बनाने की अलग अलग विधियां

Indian

वैक्स करने के बाद त्वचा के लिए यह करें

Indian

Leave a Comment