Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

होंठो से कालापन कैसे दूर करें

0

लड़कियों या महिलाओं के गुलाबी होंठ उनकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देते है. आँखों के बाद लोगो की नज़र सर्वप्रथम हमारे होंठो पर ही पड़ती है ऐसे में इनका काला होना आपके लिए शर्म का कारण बन सकता है. जब हम मुस्कुराते है तो हमारे होंठ उस मुस्कुराहट में चार चाँद लगाते है.  कई लोगों का होठ काला होने की वजह से वो उससे छुपाने की कोशिश करती है, और उसे शर्म महसूस होती है. पर  होंठो का काला होना कोई बिमारी या गम्भीर समस्या नहीं है. इनके काले होने के पीछे कई कारण छुपे है जिनमे से सबसे मुख्य कारण धूम्रपान आदि करना है. धूम्रपान करने से न केवल हमारे होंठ काले होते है अपितु इसका प्रभाव हमारे स्वस्थ पर भी पड़ता है. इसके अलावा धुप में ज्यादा देर तक रहना, तम्बाकू खाना, कास्मेटिक का दुष्प्रभाव और हॉर्मोन का असंतुलन हो सकता है.

यदि हम इन कारणों का ध्यान रखे तो इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. काले होंठो को छुपाने के लिए कई लोग कास्मेटिक और विभिन्न रंगो की लिपस्टिक्स का सहारा लेते है जिससे उनका कालापन कुछ देर के लिए छुप तो जाता है लेकिन पूर्णतः समाप्त नहीं होता. ऐसे में इनका प्रयोग हमारे होंठो के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है. इसलिए अपने काले होंठो को छुपाने के लिए कास्मेटिक का प्रयोग बिलकुल न करें. यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है तो परेशान न होएं आज हम ऐसे कुछ घरेलू उपाय लेकर आये है जिनकी मदद से आपके होंठ गुलाबी तो होंगे ही साथ साथ उनकी खूबसूरती भी बढ़ेगी. इनका प्रयोग करने से आपके होंठ गुलाबी होंगे और गुलाबी रहंगे. थोड़ा समय अवश्य लगेगा लेकिन परिणाम बेहतर होंगे. तो आइए जानते है होंठो को प्राकृतिक रूप से गुलाबी बनाने के घरेलू उपाय !

होंठो के काले होने का मुख्य कारण :-

  • अत्यधिक धूम्रपान करना.
  • अत्यधिक चाय या कॉफ़ी का सेवन करना.
  • होंठो पर जरुरत से ज्यादा कास्मेटिक का प्रयोग करना.
  • होंठो पर सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट (UV) किरणें पड़ना.
  • जीभ से होंठो को बार बार छूने से.
  • दवाइयों के विपरीत प्रभाव से.

लक्षण :- काले होंठो को पहचानना बहुत आसान है. क्योकि इसके लिए किसी प्रकार के प्रयोग करने की आवश्यता नहीं है. हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बता रहे है जिनकी मदद से आप जान सकते है की आपके होंठ काले हो रहे है या नहीं. यदि आपके होंठो बार बार सुख रहे है, उनपर एक पतली से खाल या पपदे जमने लगी है तो समझ लीजिए आपके होंठ काले पड़ने लगे है. इसके अलावा यदि आपके होंठो के आस पास एक गहरे काले रंग लाइन बनने लगी है तो ये भी होंठो के काले होने का एक लक्षण है.

काले होंठो को गुलाबी करने के घरेलु उपाय :-

almond1. बादाम के तेल का प्रयोग – बादाम में पाये जाने वाले तत्वों से आपके होंठो को बिना नुक्सान किये काला किया जा सकता है. बादाम के तेल का प्रयोग आप किसी भी रूप में कर सकते है. इसे होंठो के कालापन दूर करने का सबसे उत्तम उपाय माना जाता है. बादाम का तेल बाजार में आसानी से उपलब्ध है. आप घर में बादाम के तेल से बनी लिप बाम का प्रयोग कर सकते है. इसके अलावा बादाम के तेल में नींबू का रस मिलाकर भी आप उसका प्रयोग अपने होंठो पर कर सकते है. घर पर बनी लिप बाम का प्रयोग धुप में निकलने से पूर्व करें इसे आपके होंठो पर UV rays का प्रभाव थोड़ा कम होगा. इस उपाय का प्रयोग कुछ समय तक करते रहे जल्द ही आपको गुलाबी और सुन्दर होंठ मिलेंगे.

2. खीरे का प्रयोग – खीरे के प्रयोग से अपनी त्वचा के रंग को साफ किया जा सकता है. इसके प्रयोग से हम अपनी कोहनी, घुटने व् अंडरआर्म्स के कालेपन को भी दूर किया जा सकता है. इसके अलावा आप अपने होंठो के कालेपन को भी इसके प्रयोग से दूर किया जा सकता है. इसके लिए खीरे के दो टुकड़े लीजिए या उनका रस और अपने होंठो पर लगाए. खीरा प्राकृतिक रूप से आपकी त्वचा को गोरा करने में मदद करता है. कुछ ही दिनों के निरंतर प्रयोग से आपके होंठ गुलाबी होने लगेंगे.

3. शहद और नींबू का प्रयोग – शहद और नींबू के प्रयोग से हमारी त्वचा में मौजूद डेड सेल्स निकल जाते है जिससे हमारी त्वचा का रंग साफ़ हो जाता है. इसी तरह हमारे होंठो का कालापन दूर करने से लिए शहद और नींबू का प्रयोग किया जा सकता है. शहद हमारे होंठो को मॉइस्चराइज करता है जबकि नींबू उसमे ब्लीचिंग का कार्य करता है. शहद में दो बूंद नींबू का रस मिलाइए और उसमे दो बूंद ग्लिसरीन और घी मिलाइए. अब इस मिश्रण का प्रयोग सुबह और रात को अपने होंठो पर करिए. जल्दी ही आपको काले होंठो से मुक्ति मिल जाएगी.

rose ptals4. गुलाब का प्रयोग – गुलाब की खुबिया आपके होंठो को प्राकृतिक रूप से गुलाबी करने में मदद करती है. गुलाब जल का प्रयोग करके भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है. इसके लिए गुलाब जल में शहद की कुछ बुँदे मिलाये और दिन में 3 से 4 बार इसका प्रयोग अपने होंठो पर करें. दूसरा उपाय कच्चे दूध में गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को क्रश करके उसका पेस्ट तैयार कर ले और दिन में 2 से 3 बार अपने होंठो पर लगाए. इसमें आप दूध के ऊपर की मलाई और ग्लिसरीन भी मिला सकते है. एक महीने तक इस उपाय का प्रयोग करें और पाएं गुलाबी होंठ.

5. स्ट्राबेरी का प्रयोग – स्ट्राबेरी आपके होंठो को गुलाबी करने में सहायता करती है. इसके लिए स्ट्राबेरी को पीस के देसी घी या नारियल के तेल में मिलाए. पेस्ट तैयार करने के बाद इसे अपने होंठो पर लगाएं और कुछ देर तक लगे रहने दें. एक महीने तक लगातार इस विधि का प्रयोग करें. आपको अपने होंठो की रंग में अंतर नज़र आने लगेगा.

6. चुकंदर का प्रयोग – चुकंदर में मौजूद गुण आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने का कार्य करते है. इसके जूस का सेवन करने से आपकी त्वचा में मौजूद अशुद्धियाँ समाप्त हो जाती है और उसके रंग में निखार आ जाता है. इसकी मदद से आपके होंठो के कालेपन को भी दूर किया जा सकता है. इसके लिए ताजे चुकंदर का रस निकाले और रात को सोने से पूर्व अपने होंठो पर मलें. सुबह जागने के पश्चात इसे धो दें. इसके रस का लाल रंग आपके होंठो को भी प्राकृतिक रूप से गुलाबी करेगा.

7. अधिक से अधिक पानी का सेवन – पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बताया जाता है. डॉक्टर्स की माने तो ज्यादा सा ज्यादा पानी पीना चाहिए इसे आपका शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां कोसो दूर. इसलिए जितना हो सके पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपके होंठो पर निरन्तर नमी बनी रहती है और वे सूखते नहीं है और न काले पड़ते है.

8. ओलिव आयल का प्रयोग – ओलिव आयल का प्रयोग करके भी आप अपने होंठो के कालेपन को दूर कर सकते है. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके होंठो को नमी प्रदान करते है और उनके रंग को साफ़ करने में मदद करते है. इसके लिए रोजाना ओलिव आयल से अपने होंठो की मसाज करें. रात को सोने से पूर्व अपने होंठो पर हलके हलके हाथो से ओलिव आयल को मलें. इसके स्थान पर आप नारियल के तेल का भी प्रयोग कर सकते है.

9. बर्फ के टुकड़े का प्रयोग – रोजाना शाम को बर्फ के टुकड़े से अपने होंठो की मालिश करें. इससे वो सुन्दर होने के साथ साथ गुलाबी भी दिखने लगेंगे.

10. हल्दी का प्रयोग – हल्दी आपकी त्वचा को निखारने का काम करती है. अपने होंठो के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी का भी प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए दूध के ऊपर की मलाई में थोड़ी सी हल्दी मिलाए और एक पेस्ट तैयार के लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने होंठो पर अच्छी तरह से मलें. कुछ देर बाद ठन्डे पानी से इसे धो दें. एक महीने तक लगातार इस विधि का प्रयोग करें.

treatment for black lips, how to get rid of black lips ,how to get pink lips, how to get rid of black lips home remedies, hoto ko gulabi karne ke tareke, kale hoto ke liye upay, black lips to pink lips, lips ko pink karne k gharelu nuskhe, gulabi lips tips in hindi, desi nuskhe for pink lips, lips red karne ka tareka, hont gulabi karne k tareke in hindi, hont gulabi karne ke tareke

Leave a comment